बीजेपी विधायक सुरेंद्र सिंह का अधिकारियों को निर्देश, गांव में जाकर किसानों को कृषि योजनाओं की जानकारी दें

 बीजेपी विधायक सुरेंद्र सिंह का अधिकारियों को निर्देश, गांव में जाकर किसानों को कृषि योजनाओं की जानकारी दें
Kisan mela

किसान मेला में किसानों को दी गयी लाभप्रद जानकारी

बलिया. कृषि सुचना तंत्र एवं कृषक जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत विकास खंड मुरलीछपरा के ग्राम पंचायत वाजिदपुर में विकास खंड स्तरीय भव्य किसान मेले का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि विधायक बैरिया सुरेंद्र सिंह ने किसानों से कहा कि तमाम कृषि यंत्र और सुविधाएं आप के घर तक आईं है। योजनाओं का लाभ उठायें। अधिकारियों से कहा कि गांव-गांव जाकर किसानों को जानकारी दें।


मेले में आयोजित गोष्ठी में कृषि वैज्ञानिक डॉ पंकज कुमार ने किसानों को मृदा स्वास्थ्य सुधार के विषय में विस्तृत जानकारी दी। मेले में किसानों से अपील किया कि मिट्टी में कार्बनिक खाद का ज्यादा प्रयोग करें। डॉ. वेद प्रकाश ने किसानों को धान और मक्का की आधुनिकतम तकनीक तथा एसआरआई पद्धति, ड्रम सीडर से धान की सीधी बुवाई और संकर धान की खेती के बारे में आधुनिक गुर सिखाया।

bjp mla surendra Singh


मेले के नोडल अधिकारी उप संभागीय कृषि प्रसार अधिकारी पीयूष राय ने किसानों को कृषि विभाग की तमाम योजनाओं की जानकारी दी। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना, किसान पारदर्शी सेवा योजना, कृषि यंत्रों पर अनुदान आदि तमाम योजना को विस्तार से बताया। पशुचिकित्सा अधिकारी डॉ हेमंत कुमार ने किसानों को पशुधन विभाग की योजनाओं के बारे में बताया। पशुओं में बांझपन निवारण के बारे में भी विस्तार से बताया।

bjp mla surendra Singh


कृषि रक्षा विशेषज्ञ डॉ गोपाल जी यादव ने किसानों को खरीफ फसलों में फसल सुरक्षा विषय पर जानकारी दिया। हरिशंकर ने किसानों को फसल उत्पाद के मूल्य संवर्धन के विषय में बताया। अमिताभ उपाध्याय ने किसानों को संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन कर रहे मेले के आयोजक उप संभागीय कृषि प्रसार अधिकारी संजेश श्रीवास्तव ने धन्यवाद ज्ञापित किया। मेले में राम नरेश, कपिल, सुशील, संतोष सिंह, विनोद सिंह, सुजान सिंह, योगेंद्र राजेश आदि हजारों की संख्या में कृषक उपस्थित रहे।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned