scriptUP Heavy Rain: अगले 3 घंटों में गरज-चमक के साथ भारी बारिश की संभावना, IMD ने जारी किया अलर्ट | IMD predicts heavy rainfall, thunderstorms in 3 UP districts | Patrika News
बलिया

UP Heavy Rain: अगले 3 घंटों में गरज-चमक के साथ भारी बारिश की संभावना, IMD ने जारी किया अलर्ट

IMD ने अगले 3 घंटों के दौरान कई राज्यों में गरज-चमक के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। यह अलर्ट उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और कई अन्य राज्यों के लिए जारी किया गया है।

बलियाJul 03, 2024 / 02:26 pm

Ritesh Singh

UP Weather

UP Weather

UP Weather Alert: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले 3 घंटों में देश के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश और गरज-चमक के साथ मौसम खराब होने का पूर्वानुमान जारी किया है। इस अलर्ट के तहत उत्तर प्रदेश, उत्तरी पंजाब, उत्तरी और पश्चिमी हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिमी बिहार, उत्तरी ओडिशा और दक्षिणी गंगीय पश्चिम बंगाल में भारी बारिश की संभावना है। IMD ने बताया है कि इन इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश भी हो सकती है, जिसमें कभी-कभी तीव्र दौर भी शामिल होंगे।

 तटीय क्षेत्रों में भी सतर्कता

तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय कर्नाटक, उत्तरी केरल, पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश, गुजरात क्षेत्र, झारखंड, दक्षिण नागालैंड, पूर्वोत्तर मणिपुर, छत्तीसगढ़, पूर्वी तेलंगाना, लक्षद्वीप और अंडमान द्वीप समूह में भी कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है। इन क्षेत्रों में भी मौसम खराब होने के चलते सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।
यह भी पढ़ें

 IAS Durga Shakti Nagpal: चर्चित IAS दुर्गा शक्ति नागपाल का बड़ा तबादला: बांदा से लखीमपुर खीरी भेजी गईं, जानें उनकी दिलचस्प कहानी

स्थानीय प्रशासन की तैयारी

IMD के अलर्ट के बाद संबंधित राज्यों के स्थानीय प्रशासन ने भी तैयारी शुरू कर दी है। सभी जिलों में आपदा प्रबंधन टीमों को सतर्क कर दिया गया है और लोगों से अपील की जा रही है कि वे सुरक्षित स्थानों पर रहें और आवश्यकता होने पर ही बाहर निकलें। बिजली गिरने और बाढ़ जैसी स्थिति से निपटने के लिए भी प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं।
यह भी पढ़ें

Sahara India ED Raid: लखनऊ में सहारा मुख्य भवन पर ED की छापेमारी, कर्मचारियों के सेल फोन जब्त

सामान्य जनजीवन पर प्रभाव

भारी बारिश और खराब मौसम के कारण सामान्य जनजीवन पर असर पड़ सकता है। कई इलाकों में जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है और यातायात में भी बाधा आ सकती है। किसानों को भी अपनी फसलों की सुरक्षा के लिए सतर्क रहने की सलाह दी गई है। मौसम विभाग के इस अलर्ट को गंभीरता से लेते हुए सभी संबंधित विभागों को तैयारी रखने और लोगों को आवश्यक सहायता प्रदान करने के निर्देश दिए गए हैं। लोगों को भी सलाह दी गई है कि वे मौसम की जानकारी से अपडेट रहें और आवश्यक एहतियात बरतें।

Hindi News/ Ballia / UP Heavy Rain: अगले 3 घंटों में गरज-चमक के साथ भारी बारिश की संभावना, IMD ने जारी किया अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो