script

प्रो. कल्पलता पाण्डेय जननायक चन्द्रशेखर विश्वविद्यालय बलिया की कुलपति नियुक्त

locationबलियाPublished: Feb 14, 2020 11:07:53 am

Submitted by:

Akhilesh Tripathi

प्रो. कल्पलता पाण्डेय की नियुक्ति तीन साल के लिये की गई है, प्रो. योगेन्द्र सिंह का कार्यकाल समाप्त होने के बाद खाली था पद

Kalplata Pandey

प्रो. कल्पलता पाण्डेय

बलिया. महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ, वाराणसी से रिटायर्ड प्रो. कल्पलता पाण्डेय को जननायक चन्द्रशेखर विश्वविद्यालय बलिया का कुलपति नियुक्त किया गया है। प्रो. कल्पलता पाण्डेय की नियुक्ति तीन साल के लिये की गई है। प्रो. योगेन्द्र सिंह का कार्यकाल समाप्त होने के बाद जननायक चन्द्रशेखर विश्वविद्यालय बलिया के कुलपति का पद खाली था।

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल एवं कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने प्रो. कल्पलता पाण्डेय को जननायक चन्द्रशेखर विश्वविद्यालय, बलिया का कुलपति नियुक्त किया है। उनकी नियुक्ति कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से 3 वर्ष की अवधि के लिए की गयी है। प्रो. कल्पलता पाण्डेय इस विश्वविद्यालय की दूसरी कुलपति होंगी । प्रो. योगेन्द्र सिंह पहले कुलपति थे, जिनकी नियुक्ति तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने की थी । प्रो. कल्पलता पाण्डेय ने बीएचयू से स्नातक और मास्टर की डिग्री ली है ।
नियमों के अनुसार पहले कुलपति की नियुक्ति प्रदेश सरकार करती है, उसके बाद कुलपति की नियुक्ति का अधिकार राज्यपाल के पास चला गया । राज्यपाल की तरफ से गठित सर्च कमेटी ने स्क्रीनिंग के बाद पांच दावेदारों का नाम तय किया था। नई व्यवस्था के तहत सर्च कमेटी ने इन सभी दावेदारों का राजभवन में साक्षात्कार लिया था, उनकी संस्तुति के आधार पर प्रो. कल्पलता पाण्डेय की नियुक्ति की गई है ।
BY- AMIT KUMAR

ट्रेंडिंग वीडियो