scriptबोले राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह, आर्थिक संकट से उबरने के लिए दुनियां कर रही प्रयास | Rajya Sabha Deputy Speaker Harivansh Narayan Singh in ballia | Patrika News
बलिया

बोले राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह, आर्थिक संकट से उबरने के लिए दुनियां कर रही प्रयास

अब राजनीति में भी जो खतरा उठाने का साहस करता है वह देश में आर्थिक विकास दर को बढ़ा सकता है

बलियाMay 01, 2019 / 10:40 pm

Ashish Shukla

up news

बोले राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह, आर्थिक संकट से उबरने के लिए दुनियां कर रही प्रयास

बलिया. राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह ने बुधवार को जिले में कई कार्यक्रमों में हिस्सा लिया। उन्होने कहा कि आर्थिक संकट से उबरने के लिए दुनियां के सभी देश लगातार प्रयास कर रहे हैं। इस क्रम भारत ने भी पिछले दस सालों में नए-नए कानूनों को लागू कर आर्थिक मामलों में तरक्की का रास्ता अख्तियार किया है। राज्यसभा के उप सभापति व विख्यात समाजवादी चिंतक हरिवंश नारायण सिंह ने कहा कि आर्थिक मामलों के विशेषज्ञ भी यह मान रहे हैं कि आर्थिक विकास का रास्ता अब केवल अर्थशास्त्र की गलियों से होकर नहीं गुजरता। अब राजनीति में भी जो खतरा उठाने का साहस करता है वह देश में आर्थिक विकास दर को बढ़ा सकता है।
उप सभापति हरिवंश नारायण सिंह ने कहा कि एक आधारकार्ड बिचौलियों की संस्कृति को खत्म करने में अहम भूमिका निभा रहा है। आधार से देश को बहुत से फर्जीवाड़े से मुक्ति मिली है। देश के कई ऐसे नियम बने हैं जो अपराध, भ्रष्टाचार, यौन शोषण आदि को रोकने में सफल हुए हैं। कहा कि 55 सालों में जितने शौचालय, बिजली कनेक्शन, गैस सिलेंडर देश में नहीं थे वह पांच सालों में हुए हैं। राशन वितरण से लेकर हर मामले में आधार से भ्रष्टाचार पर अंकुश लगा है। भारत के भविष्य पर उन्होने कहा कि जो बच्चे पढ़ कर अपनी तैयारी करते हैं वे आज अपने जीवन से न तो निराश हैं और न ही आर्थिक अभाव का सामना कर रहे हैं। नकल की आदत को छोड़नी होगी। तभी हमारे देश का विकास होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो