स्कूल में पड़ी डांट तो छात्र ने कर दिया SC/ST एक्ट में मुकदमा

स्कूल में पड़ी डांट तो छात्र ने कर दिया SC/ST एक्ट में मुकदमा

Rafatuddin Faridi | Publish: Sep, 10 2018 05:03:11 PM (IST) Ballia, Uttar Pradesh, India

यूपी के मऊ की घटना, विद्यालय का दावा छात्रा की फोटो खींचने पर लगायी गयी थी डांट।

मऊ. यूपी के मऊ जिले में 12वीं के छात्र ने वहां दो कर्मचारियों के खिलाफ एससी/एसटी एक्ट में मुकदमा दर्ज कराया है। इस मामले में विद्यालय का दावा है कि छात्र को कर्मचारियों ने महज डांट लगायी थी। इसी को लेकर यह मुकदमा दर्ज करा दिया गया है। इस मामले में बाद में विद्यालय की ओर से भी छात्र के खिलाफ छात्राओं की जबरन फोटो खींचने के आरोप में एफआईआर दर्ज करायी गयी है। इस घटना के बाद शिक्षा महकमे में हड़कम्प मचा हुआ है।

 

कोपागंज थानाक्षेत्र के गांव कोपाकोहना के रहने वाले विशाल नाम के छात्र का आरोप है कि बापू इंटर कॉलेज के कर्मचारी विरेन्द्र दाय और पवन राय ने उसके साथ मारपीट की। इस मामले को लेकर छात्र ने दोनों के खिलाफ एससी एसटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज करा दिया। उधर इस मामले में विद्यालय का पक्ष है कि आरोपी छात्र विद्यालय में पढ़ने वाली छात्राओं की अपने मोबाइल से फोटो खींच रहा था। ऐसा करते हुए उसे स्कूल के स्टाफ ने देख लिया ओर ऐसा करने से मना किया। इसको लेकर उनके बीच तू-तू मैं-मैं हुई। इसेक बाद विद्यालय स्टाफ ने समझा-बुझाकर पूरे मामले को खत्म करा दिया। इसके बाद छात्र घर पहुंचा और तब उसके परिजनो ने कोपागंज थाने में विद्यालय के दो चपरासियों के खिलाफ एससी/एसटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज करवा दिया।

 

जानकारी विद्यालय प्रबंधन को हुई तो उन्होंने भी छात्र के खिलाफ विद्यालय परिसर में छात्राओं की फोटो खींचने और खींचने से मना करने पर स्टाफ के साथ मारपीट व गाली-गलौज की तहरीर दी। इसके आधार पर पुलिस ने छात्र के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज कर लिया। विद्यालय की ओर से पांच छात्रों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है। इस मामले को लेकर छात्र की ओर से मुकदमा दर्ज कराए जाने के बाद अब विद्यालय प्रशासन भी झुकने को तैयार नहं दिख रहा। बताया जा रहा है कि शिक्षकों के संगठी भी इस मुद्दे को लेकर खासे नाराज हैं।

By Vijay Mishra

Ad Block is Banned