भारत माता का यहां भी बनेगा मंदिर, रखी आधारशिला

Varanasi Uttar Pradesh

Publish: Nov, 14 2017 12:12:45 (IST)

Varanasi, Uttar Pradesh, India
भारत माता का यहां भी बनेगा मंदिर, रखी आधारशिला

प्रदेश के वन मंत्री ने भारत माता धाम का किया शिलान्यास

बलिया. उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल में ही भारत माता का एक और मंदिर बनने जा रहा है। वाराणसी के बाद सुदूर पूर्व में अवस्थित बलिया जनपद के बिल्थरा रोड क्षेत्र में देश के तीसरे भारत माता मंदिर का निर्माण होगा। जिसकी आधारशिला सोमवार को सूबे के वन मंत्री दारा सिंह चौहान ने रखी। चंदायर कलां गांव में आयोजित धार्मिक अनुष्ठान के समापन पर आयोजित शिलान्यास समारोह को संबोधित करते हुए वन मंत्री ने कहा कि भारत माता मंदिर के निर्माण से युवाओं एवं नागरिकों में राष्ट्र प्रेम की भावना बलवती होगी।

उन्होंने मंदिर के निर्माण में उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से हर संभव सहयोग का ऐलान करते हुए कहा कि भारत माता के नाम पर मंदिर का निर्माण अपने आप में अनूठा कार्य है। ऐसे समय में जब देश के अंदर एकता को खतरे का आभास कराती गतिविधियां रह-रह कर सामने आ रही हैं, ऐसे में इस पहल की जितनी भी सराहना की जाय कम है। वन मंत्री ने इसे अतुलनीय कार्य बताया व भरोसा दिलाया कि जब भी मेरी जरूरत हो, सहयोग के लिये हमेशा उपलब्ध रहूंगा। भारत माता धाम का निर्माण करा रहे संस्थान के अध्यक्ष गोपीनाथ चौहान ने वन मंत्री को ज्ञापन दिया। इसके माध्यम से भारत माता मंदिर व आसपास के क्षेत्रों में सड़क, बिजली आदि बुनियादी सुविधाएं दुरूस्त करने के साथ ही क्षेत्र को पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने की मांग की। मंत्री ने ज्ञापन में उल्लिखित मांगों को गम्भीरता से लेते हुए अपने स्तर पर प्रभावी कदम उठाने का आश्वासन दिया।

इन शहरों में हैं भारत माता के मंदिर
देश के दो प्रमुख आध्यात्मिक शहरों वाराणसी एवं हरिद्वार में पहले से ही भारत माता के मंदिर हैं। भारत माता के पहले मंदिर का निर्माण राष्ट्र रत्न शिवप्रसाद गुप्त ने गुलाम भारत में पनप रही स्वतंत्रता की चेतना को बलवती बनाने के उद्देश्य से वाराणसी में कराया था। वहीं, स्वतंत्रता प्राप्ति के वर्षों बाद देव भूमि के रुप में प्रसिद्ध उत्तराखंड के हरिद्वार में कराया गया।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned