scriptअगर आपने भी Google Play Store  से डाउनलोड किया है ये ऐप तो बढ़ सकती है आपकी मुसीबत, जाने क्यों | Update WhatsApp Messenger app dont Download by Google play store | Patrika News

अगर आपने भी Google Play Store  से डाउनलोड किया है ये ऐप तो बढ़ सकती है आपकी मुसीबत, जाने क्यों

locationबलियाPublished: Nov 06, 2017 08:55:44 pm

Submitted by:

sarveshwari Mishra

5 हजार से अधिक लोग पड़े मुसीबत में, जाने क्या है पूरा मामला

Google Play Store

गूगल प्ले स्टोर

वाराणसी. गूगल प्ले स्टोर से दुनियाभर में इस्तेमाल किए जाने वाले फेमस मैसजिंग ऐप वॉट्सऐप को डाउनलोड करना अब आपके लिए मुसीबत खड़ा कर सकता है। प्ले स्टोर पर एक फेक वॉट्सऐप देखा गया है जिसे डाउनलोड करने वाले अब तक 5 हजार से ज्यादा लोग धोखा खा गए हैं। यह एक फेक ऐप है जिसे वॉट्सऐप का मलिशस वर्जन भी कहा जा रहा है। अगर गलती से भी इसे डाउनलोड किया गया तो यह आपके लिए मुसीबत खड़ी हो सकती है।
‘Update WhatsApp Messenger’ के नाम से Google Play Store पर है यह ऐप

यह फेक ऐप गूगल प्ले स्टोर पर ‘Update WhatsApp Messenger’ के नाम से दिखाई दे रहा है, इसके साथ डिवेलपर का नाम ‘WhatsApp Inc’ दिया गया है। इस ऐप को चेक करने पर पता चला है कि इसके अब तक 5 हजार बार डाउनलोड्स हो चुके हैं।
इतना ही नहीं, Google Play Store पर इसी नाम से इसका एक और वर्जन में अवेलबल है जिसे फिलहाल 10 लाख बार डाउनलोड Download किया जा चुका है। बतादें कि ऑरिजनल वॉट्सऐप Original Whatsapp App के गूगल प्ले स्टोर Google Play Store में करीब 1 बिलियन यानी 1 अरब डाउनलोड्स हैं।

इस फेक ऐप की जानकारी सबसे पहले वॉट्सऐप ट्रैकिंग वेबसाइट WABetaInfo ने एक ट्विटर यूजर @MujtabaMHaq के जरिए दी थी। इस वेबसाइट ने इस नकली ऐप को न डाउनलोड करने की भी चेतावनी दी है।
गूगल ने हाल ही में शुरुआत की है गूगल प्ले प्रोटेक्ट

व्हाट्सऐप को दुनिया भर में एक अरब लोग यूज करते हैं ऐसे में इस नाम का फर्जी ऐप काफी गंभीर है। इसलिए इसे गूगल की सिक्योरिटी चूक कहा जा सकता है। गूगल ने हाल ही में गूगल प्ले प्रोटेक्ट की शुरुआत की है जो गूगल प्ले स्टोर पर वैसे ऐप्स की पहचान करेगा जो फर्जी हैं। इतना ही नहीं कंपनी दावा करती आई है कि लगातार लाखों ऐप्स को स्कैन किया जाता है ताकि कोई भी खतरनाक ऐप गूगल प्ले स्टोर में न आ सकें। लेकिन फिर भी कोई ऐप बिल्कुल व्हाट्सऐप जैसे ही डेवेलपर नेम से उपलब्ध रहा और लोगों ने इसे डाउनलोड किया यह काफी गंभीर मामला है और गूगल को इस पर ध्यान देना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो