scriptअामिर खान भारत में खोलेंगे बॉक्सिंग अकादमी | Patrika News

अामिर खान भारत में खोलेंगे बॉक्सिंग अकादमी

Published: Nov 03, 2015 04:24:00 pm

Submitted by:

balram singh

मुक्केबाज आमिर
खान युवा मुक्केबाजों को प्रशिक्षित करने के उद्देश्य से
दिल्ली-एनसीआर में मुक्केबाजी अकादमी स्थापित करेंगे।

दो बार के विश्व चैंपियन रह चुके पाकिस्तानी मूल के ब्रिटिश मुक्केबाज आमिर खान अगले वर्ष युवा मुक्केबाजों को प्रशिक्षित करने के उद्देश्य से दिल्ली-एनसीआर में मुक्केबाजी अकादमी स्थापित करेंगे।

भारत दौरे पर पहली बार आए डब्ल्यूबीसी सिल्वर वेल्टरवेट खिताब विजेता आमिर खान ने मंगलवार को संवाददाता समेलन में कहा कि वह भारत में अपनी पहली बॉक्सिंग अकादमी दिल्ली-एनसीआर में खोलने पर विचार कर रहे हैं।

पाकिस्तानी मूल के ब्रिटिश मुक्केबाज आमिर ने कहा कि यह उनका पहला भारत दौरा है और वह यहां मेहमाननवाजी से खासा प्रभावित हुए हैं। मात्र 17 वर्ष की उम्र में एथेन्स ओलंपिक खेलों में रजत पदक जीतने वाले आमिर ने कहा कि मुक्केबाजी एक अच्छा और रोमांचक खेल होता है और मेरा मानना है कि यह खेल जीवन में अनुशासन सिखाता है।
Amir Khan

आमिर ने कहा कि मैं अपने पहले भारत दौरे पर मिली मेहमाननवाजी से खुश हूं। आप लोग सचमुच बहुत अच्छे हैं और मैं भारत का मुक्केबाजी में समर्थन करना चाहता हूं। मुक्केबाजी ऐसा खेल है जो दो देशों को आपस में करीब लाने का काम करता है और इसी को देखते हुए मैं अपनी पहली मुक्केबाजी अकादमी राजधानी दिल्ली में खोलने पर विचार कर रहा हूं। उम्मीद है कि अगले वर्ष यह पूर्ण रूप से संचालित होने लगेगी।

उन्होंने आगे कहा कि हालांकि किसी भी मुक्केबाज की ट्रेनिंग एक मुश्किल पड़ाव है और यह किसी भी खेल की ट्रेनिंग के मुकाबले अधिक मुश्किल होती है। इस दौरान खिलाड़ी को अपने खान पान पर खास ध्यान देना होता है।

पाकिस्तानी मूल के होने के बावजूद भारत में अपनी पहली अकादमी खोलने के सवाल पर ब्रिटिश मुक्केबाज ने कहा कि खेलों से दो देशों को करीब लाया जा सकता है। मैं चाहता हूं कि दोनों पड़ोसी देशों के बीच बेहतर संबंध स्थापित हों और मुझे पूरा भरोसा है कि खेलों से यह संभव है।
Amir Khan

उन्होंने आगे कहा कि इसी दिशा में पहल करते हुए एक पाकिस्तानी मूल का होने के बावजूद मैंने भारत में अपनी पहली अकादमी खोलने का मन बनाया।

आमिर ने कहा कि वह अपनी अगली अकादमी पाकिस्तान में स्थापित करेेंगे और एक दिन भारत-पाकिस्तान के मुक्केबाजों के बीच प्रतियोगिता के लिए एक सीरीज भी आयोजित की जाएगी। उन्होंने साथ ही कहा कि महिलाएं भी मुक्केबाजी के खेल में आगे आ रही हैं। मैं लगातार उन्हें भी ट्रेनिंग देता हूं। मेरी कोशिश है कि ग्रासरूट स्तर से ही बच्चों को ट्रेनिंग दी जाए और मेरी अकादमी इस पर विशेष ध्यान देगी।
Amir Khan

ब्रिटिश मुक्केबाज ने बताया कि वह भारतीय ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह की शादी में मेहमान के तौर पर भारत आए थे और उन्होंने हरभजन को उनके वैवाहिक जीवन के लिए भी शुभकामनाएं दीं।

उन्होंने साथ ही चुटकी लेते हुए कहा कि शादी करना एक मुश्किल फैसला होता है लेकिन मुझे पूरा भरोसा है कि हरभजन इसे जरुर संभाल लेंगे। मैं उनके वैवाहिक जीवन के लिए उन्हें शुभकामनाएं देता हूं।

इस मौके पर सुपर फाईट प्रमोशंस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बिल दोसांझ ने कहा कि आमिर दुनिया के युवा एवं सर्वश्रेष्ठ पेशेवर मुक्केबाजों में से एक हैं। एक क्रिकेट प्रेमी देश में बॉक्सिंग लीग अपने आप में एक आवश्यकता है और फिलहाल हमारी योजना मुक्केबाजी के लिए अंतरराष्ट्रीय मंच उपलब्ध कराना है। हम बहुत जल्द अन्य देशों में भी इसका विस्तार करेंगे।
Amir Khan

प्रो मुक्केबाजी का समर्थन करते हुए आमिर ने कहा कि वह अमेरिका के लाएड मेवेदर से सदी का महामुकाबला खेलने वाले मैनी पैकियाओ से पेशेवर बाउट लडऩा चाहेंगे और यदि ऐसा होता है तो यह उनके करियर का सबसे रोमांचक मुकाबला होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो