18 घंटे से जारी बेमौसम बारिश बनी मुसीबत

तीन दिनों से आसमान पर छाई बदली सोमवार को बारिश के रूप में कहर बनकर गिरी। सुबह 4 बजे से रात तक हुई बारिश में बालोद जिले में चार एमएम से अधिक बारिश से तापमान गिरकर दस सेल्सियस तक आ गया। बारिश से गरम कपड़ों के साथ लोग घर में दुबके रहे।

By: Niraj Upadhyay

Published: 18 Dec 2018, 01:04 AM IST

बालोद. जिले भर में सोमवार को शरद ऋतु की पहली बारिश हुई। अल सुबह 4 बजे से रात तक तक लगातार रिमझिम बारिश होती रही। ठंड का मौसम उपर से बारिश हो जाने से पारा नीचे गिर गया है। इससे लोग गरम कपड़ों के साथ घर में ही रहना बेहतर समझा। बाजार, सड़कें सूनी रही। बारिश से जन-जीवन प्रभावित हो गया।
दूसरी ओर बारिश को गेहूं, गन्ना और सरसों की फसलों के लिए फायदेमंद बताया जा रहा है। जिले में औसतन चार एमएम बारिश से तापमान गिर कर दस डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। इधर बारिश और ठण्ड का असर शासकीय कार्यालयों व अस्पतालों में भी देखने को मिला। तहसील कार्यालय, कलक्टोरेट, जिला अस्पताल जहां अधिकार भीड़ देखने को मिलती है, वहां ठंड और बारिश की वजह से सोमवार को सूना रहा।

कहीं तेज, तो कहीं हुई हल्की बारिश
क्षेत्र में मौसम दो दिनों से खराब है। रविवार को हल्की बारिश के साथ दिनभर हवा चली। सोमवर सुबह स्थिति और खराब हो गई। लगभग अल सुबह आसमान में घने बादल छा गए और चार बजे से बारिश शुरू हो गई। जिले में कई स्थानों पर हल्की, तो कहीं जमकर बारिश हुई। रुक-रुककर चली बारिश के कारण लोगों को दैनिक कार्य में दिक्कतें आई।

ठंडी हवाओं के साथ बारिश ने बच्चों को स्कूल जाने से रोका
इधर ठंड और बारिश का प्रभाव स्कूलों में भी देखने को मिला। कड़कती ठंड होने की वजह से स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या भी कम रही, वहीं शासकीय कार्यालय भी सूने रहे। कर्मचारियों की संख्या काफी कम दिखी। सुबह से बारिश और ठंड की वजह से अधिकतर लोग घरों में ही दुबके रहे, तो ठंड से बचने गर्म कपड़े और अलाव का सहारा लिया। ठंडी हवाओं के साथ बारिश ने लोगों में कंपकपी ला दी।

आज भी हो सकती है बूंदाबांदी, आगे और गिर सकता है पारा
मौसम विभाग की मानें तो अगले दो दिन इस तरह की स्थिति बनी रह सकती है। कल मंगलवार को भी कहीं बुंदाबांदी हो सकती है, लेकिन बाद में मौसम शुष्क रहने और घना कोहरा छाने की संभावना है। इस दौरान तापमान में और गिरावट दर्ज की जा सकती है। ऐसे में हर किसी को सावधान रहने की जरूरत है।

अधिकतम 20, न्यूनतम तापमान पहुंचा दस डिग्री तक
जिले में हुई बेमौसम बारिश ने ठंडक घोलने का काम किया है। सोमवार को न्यूनतम तापमान दस व अधिकतम 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज की गई है। सुबह से लेकर शाम तक जिले भर में बारिश होती रही। बारिश का असर बाजारों में भी देखने को मिला। सामान्य दिनों की बजाय दुकानें देरी से खुली और ग्राहकों की कमी के कारण जल्दी बंद भी कर दी गई। सड़कें भी सूनी रही। ठंड से निजात पाने के लिए लोग लोग चाय की चुस्कियां, गरमा गरम पकौड़े खाते, अलावा सेंकते हुए देखे गए।

बारिश की वजह से स्थगित किए कई आयोजन
सोमवार को जिला सतनामी समाज द्वारा नगर के सरदार पटेल मैदान में जिला स्तरीय सतनाम सन्देश शोभायात्रा का आयोजन किया गया था, पर यह आयोजन बारिश की भेंट चढ़ गई। यही नहीं कई गावों में आयोजित मड़ई मेला का आयोजन भी स्थगित कर कर दिया गया।

Niraj Upadhyay Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned