script36 करोड़ रुपए से जिले के नदी-नाले व जलस्रोतों के दिन फिरेंगे | 36 crores will be recharged on the day of river basins water bodies | Patrika News

36 करोड़ रुपए से जिले के नदी-नाले व जलस्रोतों के दिन फिरेंगे

locationबालोदPublished: Jun 06, 2019 12:18:43 am

छत्तीसगढ़ सरकार की नरवा, गरवा, घुरुवा और बाड़ी योजना के तहत जल संरक्षण और नाला सुदृढ़ीकरण के करोड़ों रुपए खर्च किए जाएंगे। इसी कड़ी में बालोद जिले 56 नालों का चयन इस योजना के तहत किया गया है। योजना पर 35 करोड़ 89 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे।

balod patrika

36 करोड़ रुपए से जिले के नदी-नाले व जलस्रोतों के दिन फिरेंगे

बालोद @ patrika . छत्तीसगढ़ सरकार की नरवा, गरवा, घुरुवा और बाड़ी योजना के तहत जल संरक्षण और नाला सुदृढ़ीकरण के करोड़ों रुपए खर्च किए जाएंगे। इसी कड़ी में बालोद जिले 56 नालों का चयन इस योजना के तहत किया गया है। योजना पर 35 करोड़ 89 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। योजना का क्रियान्वयन वन विभाग ने कैंपा प्रोजेक्ट के तहत 404 कार्य कराए जाएंगे। इसके लिए एक करोड़ 63 लाख की स्वीकृति मिल गई है।

बारिश के बाद काम शुरू होने की संभावना
जल संरक्षण और नालों के सुदृढ़ीकरण के लिए जो योजना बनी है वह बारिश के बाद प्रारंभ होने की उम्मीद है। अभी जल्द ही बारिश शुरू होने वाली है। बारिश के मौसम में काम में परेशानी आएगी।

35 करोड़ 89 लाख खर्च होंगे
जानकारी के मुताबिक जल संरक्षण व नदी नालों के खोते अस्तित्व को बचाने यह एक बड़ी योजना है। इस योजना के अंतर्गत ऐसे नदी नालों का चयन किया गया है जिनकी स्थिति पहले से खराब हो गई है। योजना के तहत लूज बोल्डर चेक, गोबियन संरचना, पकुर्लेशन टैंक, नाला गहरीकरण, सुदृढ़ीकरण, चेक डेम, स्टाप डेम आदि किया जाना है। इस पूरे कार्य में विभाग 35 करोड़ 8 9 लाख रुपए खर्च करेगा।

पंचायत स्तर पर काम शुरू
जानकारी के मुताबिक जिला पंचायत विभाग से गांवों में नदी नालों के संरक्षण करने प्रारंभिक स्तर पर काम शुरू हो गया है। वहीं वन विभाग ने अभी काम शुरु नहीं किया है। बताया जाता है कि वन विभाग को कैपा के तहत 404 कार्य के लिए एक करोड़ 63 लाख की स्वीकृति मिली है।

जाने कौन से विभाग कितना खर्च करेगा
वन विभाग 404 कार्य के लिए एक करोड़ 63 लाख खर्च करेगा।
आरईएस विभाग -22 कार्य के लिए 7 करोड़ 95 लाख।
जनपद पंचायत डौंडी -26 कार्य के लिए 2 करोड़ 43 लाख।
जनपद पंचायत गुरुर-38 कार्य 1 करोड़ 45 लाख रुपए।
जनपद पंचायत बालोद-72 कार्य 6 करोड़ 52 लाख।
जनपद पंचायत गुंडरदेही-49 कार्य 5 करोड़ 22 लाख।
जनपद पंचायत डौंडीलोहारा -8 1 कार्य 6 करोड़ 92 लाख खर्च।

योजना के तहत काम शुरू
जिला पंचायत बालोद के सीईओ बीएल गजपाल ने बताया नदी-नाले सुदृढ़ीकरण और जल संरक्षण को लेकर योजना बनाई गई है। योजना के तहत काम शुरू हो गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो