script

सरकारी कॉलेज में पढऩे 40 फीसदी लोगों ने नहीं दिखाई रुचि

locationबालोदPublished: Jul 24, 2019 12:15:30 am

बालोद जिले के लीड कॉलेज में प्रवेश की तीसरी सूची जारी होने के बाद भी लक्ष्य के अनुरूप तय सीट पर विद्यार्थियों की भर्ती नहीं हो पाई। पीजी कॉलेज (PG College) में तीनों संकाय मिलाकर लगभग 60 फीसदी सीट ही भरे है। अभी भी 40 फीसदी सीट खाली है।

balod patrika

सरकारी कॉलेज में पढऩे 40 फीसदी लोगों ने नहीं दिखाई रुचि

बालोद @ patrika. जिले के लीड कॉलेज में प्रवेश की तीसरी सूची जारी होने के बाद भी लक्ष्य के अनुरूप तय सीट पर विद्यार्थियों की भर्ती नहीं हो पाई। पीजी कॉलेज (PG College) में तीनों संकाय मिलाकर लगभग 60 फीसदी सीट ही भरे है। अभी भी 40 फीसदी सीट खाली है।
खाली सीट भरने 26 जुलाई को काउंसिलिंग
रिक्त सीटों को भरने के लिए कॉलेज प्रबंधन द्वारा 26 जुलाई को सुबह 11 बजे से काउंसिलिंग की जाएगी। यहां जिन्होंने प्रवेश के लिए आवेदन दिए हैं वे काउंसलिंग में उपस्थित होकर प्रवेश लें सकेंगे।
प्रवेश की अंतिम तिथि 31 जुलाई
पर बार प्रवेश के लिए तीन सूची जारी होने के बाद भी कॉलेज के बीए, बीएससी, और बीकॉम की सीट पूरी नहीं भरी है। जानकारी के मुताबिक नियम के तहत जिस ब्लॉक में कॉलेज है उस ब्लाक के विद्यार्थियों को ही प्राथमिकता दी गई है। तीनों संकाय को मिलाकर कुल 1590 आवेदन आए है जबकि कॉलेज में 820 सीट है।
Read more : एक साथ जन्मे तीन बच्चे, नाम रखे ब्रह्मा, विष्णु और महेश

जाने संकायवार प्रवेश की स्थिति
बीए प्रथम में कुल 400 सीट अभी तक भरे 286 कुल आवेदन आए 930।
बीएससी प्रथम 220 सीट में 18 0 भरे
कंप्यूटर साइंस में 150 सीट में 45 भरे
गणित में 150 सीट में 70 भरे
बायोटेक में 30 सीट में 20 भरे।
वहीं बीकॉम प्रथम में 200 सीट में 148 भरे व 300 आवेदन आए।
अब इस सत्र में शायद ही खुल पाएगा कन्या कॉलेज
मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद तो उम्मीद थी कि कन्या कॉलेज का संचालन इसी सत्र से शुरू हो जाएगा। शासन से कोई दिशा निर्देश नहीं आने के कारण अब यह ठंडे बस्ते में चला गया है। अब तो कॉलेज में भर्ती का समय भी निकलता जा रहा है। 31 जुलाई तक प्रवेश की अंतिम तिथि है। बताया जाता है 26 जुलाई को बीए बीएससी बीकॉम प्रथम में प्रवेश लेने काउंसलिंग होगी। एमएससी में प्रवेश के लिए 29 जुलाई को काउंसिलिंग रखी गई है।
शासन से नहीं मिले कोई दिशा-निर्देश
प्राचार्य श्रद्धा चंद्राकर ने बताया कि कन्या कॉलेज के लिए शासन से कोई दिशा-निर्देश नहीं मिले है। 26 जुलाई की काउंसलिंग में बचे सीट पर भर्ती होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो