40 साल ग्रामीणों को खराब सड़क से मिलेगी राहत, बाढ़ में भी बंद नहीं होगा आवागमन

वर्षों से खराब व उखड़ी गिट्टीयुक्त सड़क पर चलने को मजबूर ग्रामीणों को 40 साल बाद राहत मिलने वाली है। क्योंकि यह सड़क अब पक्की होने वाली है। बारिश के दिनों में बाढ़ से भी निजात दिलाने इस मार्ग में तीन जगह पुल का निर्माण कराया जा रहा है।

By: Chandra Kishor Deshmukh

Updated: 17 Mar 2021, 06:46 PM IST

बालोद. वर्षों से खराब व उखड़ी गिट्टीयुक्त सड़क पर चलने को मजबूर ग्रामीणों को 40 साल बाद राहत मिलने वाली है। क्योंकि यह सड़क अब पक्की होने वाली है। बारिश के दिनों में बाढ़ से भी निजात दिलाने इस मार्ग में तीन जगह पुल का निर्माण कराया जा रहा है। यह मामला है जिले के कुसुमकसा से खल्लारी, धोबनी, सिंघनवाही मार्ग व गुजरा से खल्लारी मार्ग का है।

प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत किया जा रहा निर्माण
कुसुमकसा से सिंघनवाही मार्ग में 40 साल से डामरीकरण नहीं हुआ था। इस 21 किमी सड़क का निर्माण 11 करोड़ की लागत से प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत किया जा रहा है। इस मार्ग में 6 करोड़ 50 लाख की लागत से तीन नालों पर पुल का भी निर्माण किया जा रहा है। सड़क व पुल निर्माण का कार्य भी इसी साल में पूरा हो जाएगा, जिसके बाद 6 से 7 गांव के हजारों ग्रामीणो को राहत मिलेगी।

सड़क में मुरुम तक नहीं थी
इस मार्ग में सिर्फ गिट्टी ही गिट्टी थी। सड़क में मुरुम तक नहीं थी। इसी कच्ची सड़क से होकर गांव की बेटियां स्कूल जाती हैं। कई वर्षों से ग्रामीण इस मार्ग की मरम्मत कराने की मांग शासन-प्रशासन से कर रहे थे। लगभग 40 साल बाद ग्रामीणों को बड़ी राहत मिलने वाली है, अब इस मार्ग का निर्माण कार्य भी शुरू हो गया है।

तीन बड़े पुल का भी निर्माण
बारिश के दिनों में हर साल बाढ़ आती है, जिससे रपटा भी डूब जाता है, जिसके कारण आवागमन भी बाधित हो जाता है। ग्रामीणों की समस्या को देखते हुए तीन बड़े पुल का भी निर्माण किया जा रहा है। ताकि ग्रामीण बाढ़ आने के बाद भी आसानी से आवागमन कर सके।

गुजरा से खल्लारी मार्ग का भी निर्माण शुरू
सड़क निर्माण में जिले के ग्राम गुजरा से खल्लारी तक कुल 5 किमी सड़क निर्माण व डामरीकरण का कार्य भी लगभग 30 साल बाद शुरू हो रहा है। प्रधानमंत्री सड़क योजना की माने तो कुछ माह ग्रामीणों को नई व डामरीकृत सड़क निर्माण के लिए कुछ दिन इंतजार करना पड़ेगा।

Show More
Chandra Kishor Deshmukh Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned