दो दिन में 400 बच्चों को आरटीई के तहत प्रवेश दिलाना विभाग के लिए बड़ी चुनौती

दो दिन में 400 बच्चों को आरटीई के तहत प्रवेश दिलाना विभाग के लिए बड़ी चुनौती

Chandra Kishor Deshmukh | Publish: Jun, 19 2019 08:12:24 AM (IST) Balod, Balod, Chhattisgarh, India

जिला शिक्षा अधिकारी ने मंगलवार को जिले के शासकीय व निजी स्कूलों के प्राचार्यों की बैठक ली। बैठक में वॅाटर हार्वेस्टिंग, आरटीई सहित पाठ्यपुस्तक वितरण के संबंध में चर्चा की। बैठक में सबसे पहले चर्चा आरटीई को लेकर हुई।

बालोद @ patrika . जिला शिक्षा अधिकारी ने मंगलवार को जिले के शासकीय व निजी स्कूलों के प्राचार्यों की बैठक ली। बैठक में वॅाटर हार्वेस्टिंग, आरटीई सहित पाठ्यपुस्तक वितरण के संबंध में चर्चा की। बैठक में सबसे पहले चर्चा आरटीई को लेकर हुई। जिले में आरटीई के तहत बच्चों के प्रवेश की दयनीय स्थिति पर चिंता करते हुए हर हाल में लक्ष्य पूरा करने के निर्देश दिए।

अब तक 630 बच्चों को ही मिला प्रवेश
शिक्षा के अधिकार के तहत जिले को शासन से 1030 बच्चों के प्रवेश का लक्ष्य मिला है पर यहां तो लक्ष्य के अनुरूप कार्य ही नहीं हुआ है। आरटीई के तहत सिर्फ 630 बच्चों को ही प्रवेश मिला है। अभी भी 400 बच्चों का प्रवेश बाकी है। ऐसे बच्चों को 20 जून तक ही प्रवेश दिलाना है। ऐसे में जिले के 400 बच्चों को प्रवेश दिलाना विभाग के लिए चुनौती है।

 

balod patrika

शिक्षक मोबाइल में व्यस्त नजर आए
बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी विभिन्न विषयों पर गंभीर चर्चा कर रहे थे और कुछ प्राचार्य मोबाइल पर व्यस्त थे। इससे उनकी गंभीरता को आसानी से समझा जा सकता है।

हर स्कूल में लगाना है रेनवाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम
जिला शिक्षा अधिकारी आरएल ठाकुर ने बैठक में प्राचार्यो को स्पस्ट निर्देश दिए है कि सभी स्कूलों में अनिवार्य रुप से रेनवॅाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाए। जांच में किसी स्कूल में यह सिस्टम नहीं मिला तो सीधी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने 21 जून को विश्व योग दिवस पर स्कूली बच्चों को भी योग कराने के निर्देश दिए है।

 

balod patrika

इस बार स्कूलों में प्रवेश के साथ मिलेगी गणवेश
बालोद @ patrika . नए शिक्षा सत्र की शुरुआत 18 जून से हो गई है। इस बार भीषण गर्मी को देखते हुए शासन ने गर्मी की छुट्टी 23 जून तक बढ़ा दी है। वहीं शिक्षकों के लिए 18 जून से स्कूल खुल गए हैं। जिले के कई स्कूलों में तो ताले भी देर से खुले। कई स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति शत-प्रतिशत नहीं रहीं। स्कूल आए शिक्षक छात्र-छात्राओं के अंकसूची और गणवेश व पाठ्यपुस्तक वितरण की तैयारी में लगे रहे।

24 जून से स्कूल होगा बच्चों से गुलजार
इस बार विद्यार्थियों को प्रवेश के साथ गणवेश और पाठ्य पुस्तकों का वितरण किया जाएगा। जिले के सभी स्कूलों में 24 जून को स्कूल खुलने के साथ ही प्रवेश और पाठ्य पुस्तक व गणवेश वितरण की व्यवस्था की जा रही है। बता दें कि राज्य सरकार ने तेज गर्मी को देखते हुए इस बार गर्मी की छुट्टी एक सप्ताह बढ़ा दी है। इस वजह से 18 जून के बजाए 24 जून से बच्चे स्कूल पहुंचेंगे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned