script

यहां बन रहा 8 बिस्तर बर्न यूनिट, 40 प्रतिशत कार्य पूरा

locationबालोदPublished: Aug 08, 2022 11:36:24 pm

cबालोद जिला अस्पताल में अब जल्द ही बर्न यूनिट की सुविधा मिलने वाली है। सीजीएमएससी 25 लाख 60 हजार की लागत से 8 बिस्तर का बर्न यूनिट बना रहा है। लगभग 40 फीसदी कार्य पूर्ण हो चूका है। बर्न यूनिट बनने से अब जिला अस्पताल मे ही जले हुए लोगों का इलाज होगा।

गंभीर मरीजों की बच सकेगी जान

निर्माणाधीन बर्न यूनिट

बालोद. जिला अस्पताल में अब जल्द ही बर्न यूनिट की सुविधा मिलने वाली है। सीजीएमएससी 25 लाख 60 हजार की लागत से 8 बिस्तर का बर्न यूनिट बना रहा है। लगभग 40 फीसदी कार्य पूर्ण हो चूका है। बर्न यूनिट बनने से अब जिला अस्पताल मे ही जले हुए लोगों का इलाज होगा। जिला अस्पताल के दूसरे मंजिला छत के ऊपर वार्ड बनाया जा रहा है। जिले में कम जले हुए मरीज का इलाज जिला अस्पताल में कर लेते है। गंभीर मरीज आ गए तो रेफर कर दिया जाता है।

आठ माह में बनाना है बर्न यूनिट
बर्न यूनिट को आठ माह के भीतर पूरा करना है। जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ. एसएस देवदास ने कहा कि यह जिले के लिए बड़ी उपलब्धि है। इससे जिला अस्पताल में सुविधाएं बढ़ेंगी।

आठ बिस्तर में आईसीयू की सुविधा भी
स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक यह बर्न यूनिट 8 बिस्तर का बनाया जाएगा। आईसीयू, वेंटिलेटर, चिकित्सक वार्ड, स्टाफ नर्स वार्ड सहित कई सुविधाएं होंगी। बर्न यूनिट ऑक्सीजन सपोर्ट वार्ड रहेगा। इसमें ओपीडी, डॉक्टर्स चैंबर, महिला व पुरुष वार्ड के साथ चार टॉयलेट आदि भी बनाए जाएंगे।

बर्न यूनिट से यह होंगे फायदे
बर्न यूनिट होने से गरीबों की भी बच सकेगी जान
इलाज के लिए नहीं जाना पड़ेगा अन्य शहरों में
प्लास्टिक सर्जरी की भी मिल सकेगी सुविधा
हर साल 20 से 30 मरीज आते है जले हुए केस का।

बर्न यूनिट के आभाव मे कई ने तोड़ा दम
जिला अस्पताल मे बर्न यूनिट नहीं होने से 15 फीसदी से अधिक जले मरीज को रेफर कर देते हैं। समय पर इलाज की सुविधा नहीं मिलने के कारण कई मरीज रास्ते में दम तोड़ देते हैं। अस्पताल भी पहुंच गए तो उसे इलाज की पूरी सुविधा नहीं होने के कारण रेफर कर दिया जाता है। कई लोगों को समय पर उपचार भी नहीं मिल पाता है।

15 फीसदी जले मरीजों के इलाज की सुविधा
जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ. एसएस देवदास ने बताया कि जिला अस्पताल में अभी मात्र 15 फीसदी जले मरीजों के इलाज की सुविधा है। लंबे अरसे से बर्न यूनिट की जरूरत महसूस की जा रही थी। बर्न यूनिट बनने से गंभीर मरीजों की भी जान बचाई जा सकेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो