script

जिले के 93 हजार लोगों को मिलेगा आयुष्मान योजना का लाभ, रायपुर से आई टीम ने सॉफ्टवेयर जांची

locationबालोदPublished: Sep 15, 2018 12:20:19 am

जिले के लगभग 93 हजार लोगों को जल्द ही केंद्र सरकार के आयुष्मान भारत योजना के तहत स्वास्थ्य लाभ मिलेगा। जिला अस्पताल में इस योजना के लिए अलग से कक्ष बनाए गए है।

balod patrika

जिले के 93 हजार लोगों को मिलेगा आयुष्मान योजना का लाभ, रायपुर से आई टीम ने सॉफ्टवेयर जांची

बालोद. जिले के लगभग 93 हजार लोगों को जल्द ही केंद्र सरकार के आयुष्मान भारत योजना के तहत स्वास्थ्य लाभ मिलेगा। जिला अस्पताल में इस योजना के लिए अलग से कक्ष बनाए गए हैं जहां इस इसके सॉफ्टवेयर की जांच के लिए प्रोजेक्ट मैनेजर रायपुर से राजकुमार कुशवाहा पहुंचे थे, जिन्होंने सॉफ्टवेयर की जांच की। योजना के तहत पात्र लोगों को 5 लाख तक के इलाज की सुविधा दी जाएगी। यही नहीं मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत भी 50 हजार तक का इलाज कराया जा सकेगा।

कल शुरू हो जाएगा काम
जिला अस्पताल से मिली जानकारी के मुताबिक इस योजना के तहत योजना के लाभ लेने के लिए हितग्राहियों की जांच का काम 16 सितंबर से शुरू हो जाएगा। जिला स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक जिले में कुल 92 हजार 89 लोगों को इस योजना के पात्र हितग्राही के रूप में चिन्हांकित किए गए हैं। शुक्रवार कों प्रोजेक्टर मैनेजर की टीम ने सॉफ्टवेयर की जांच के लिए योजना के हितग्राही को बुलाकर उनके आधार कार्ड, राशन कार्ड के जरिए जांच की। दस्तावेज मिलने पर ही इस योजना का लाभ मिल पाएगा।

जिला अस्पताल में नई एंबुलेंस खरीदी पर जिला प्रशासन की मुहर
जिला अस्पताल में नए एंबुलेंस खरीदी पर जिला प्रशासन ने मुहर लगा दी है। आने वाले सप्ताह भर के अंदर नए एंबुलेंस खरीदी की जाएगी। जिला स्वास्थ्य विभाग के सीएमएचओ से मिली जानकारी के मुताबिक सांख्यिकी विभाग से एंबुलेंस खरीदी के लिए चेक मिलने के बाद जल्द ही वाहन खरीदी की जाएगी।

अधिकतर वीआईपी ड्यूटी में तैनात रहते हैं
मिली जानकारी के मुताबिक जिले के सबसे बड़े जिला अस्पातल में सिर्फ एक ही बड़ा एंबुलेंस है, पर वह भी अधिकतर वीआईपी ड्यूटी में तैनात रहते हैं। कोई मंत्री या बड़े अधिकारी आए तो एंबुलेंस को रहना जरुरी रहता है। अब जिला प्रशाशन से स्वीकृति मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग जल्द नए वाहन खरीदने पर पहल करेंगे।

इसलिए जरुरी है एक और एंबुलेंस
जिला अस्पताल में वैसे तो दो एंबुलेंस है, एक में सिविल सर्जन ही कई बार दौरों में आना-जाना करते हैं, दूसरी एंबुलेंस बड़ी है, उससे ही गंभीर मरीजों को रेफर में ले जाना होता है। वहीं ये अक्सर वीआईपी ड्यूटी में लगा रहता है। ऐसे में गंभीर मरीजों के लिए परेशानी खड़ी हो जाती है। मामले में सीएमएचओ एके रात्रे ने बताया यहां एक और एंबुलेंस खरीदी की तैयारी चल रही है। सांसद निधि से खरीदी की जाएगी। चेक मिले के बाद पहल करेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो