script99 percent work of collective water supply scheme completed | सामूहिक जल प्रदाय योजना का 99 फीसदी काम पूरा, खरखरा नदी से मिलेगा पानी | Patrika News

सामूहिक जल प्रदाय योजना का 99 फीसदी काम पूरा, खरखरा नदी से मिलेगा पानी

बालोद जिले की पहली सामूहिक जल प्रदाय योजना देवरी (द) में लगभग तैयार हो चुकी है। अभी जल टेस्टिंग का कार्य चल रहा है। मई में योजना के अंतर्गत 7 गांव के लगभग 9 हजार लोगों को इसका लाभ मिलेगा। करीब 18 सौ से अधिक नल कनेक्शन दिए जाएंगे।

बालोद

Published: April 25, 2022 11:03:10 pm

बालोद. जिले की पहली सामूहिक जल प्रदाय योजना देवरी (द) में लगभग तैयार हो चुकी है। अभी जल टेस्टिंग का कार्य चल रहा है। मई में योजना के अंतर्गत 7 गांव के लगभग 9 हजार लोगों को इसका लाभ मिलेगा। करीब 18 सौ से अधिक नल कनेक्शन दिए जाएंगे। कहा जाए कि गर्मी में पानी की समस्या नहीं होगी बल्कि भरपूर पानी मिलेगा। इन गांवों में पानी सप्लाई खरखरा नदी से की जाएगी। हाल ही में पीएचई के ईई आरके धनंजय ने योजना के अंतर्गत सभी सात गांव का निरीक्षण किया। जल्द ही काम को पूरा करइस योजना का लाभ ग्रामीणों को दिलाने के निर्देश दिए हैं।

पानी की नहीं होगी दिक्क्त : देवरी (द) की योजना, 7 गांव के 9 हजार को लाभ, 1800 नल कनेक्शन दिए जाएंगे
पीएचई टेस्टिंग कर रही है, सबकुछ ठीक रहा तो होगी सप्लाई।
2014 में स्वीकृति, 13.57 करोड़ खर्च
पीएचई के मुताबिक योजना की स्वीकृति 2014 में मिली थी, जिसके बाद निर्माण शुरू हुआ। योजना में कुल 13 करोड़ 57 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। लगभग 99 फीसदी कार्य पूर्ण हो चुका है। अब इसका ट्रायल चल रहा है।
मई में मिलेगा योजना का लाभ
देवरी द जल प्रदाय योजना के अंतर्गत सात गांव देवरी, देवसरा, गोड़ेला, बम्हनी, मोहंदीपाट व अन्य दो गांव में इस योजना का लाभ मिलेगा। ट्रायल भी लगभग पूर्ण हो चुका है। मई में इस योजना का लाभ मिलेगा।
सभी गांव में एक-एक पानी टंकी
पीएचई के मुताबिक योजना के तहत सभी सात गांव में एक- एक पानी टंकी का निर्माण किया गया है। इस टंकी से घरों में पानी सप्लाई की जाएगी। पानी सप्लाई के लिए ग्राम पंचायत एक-एक ऑपरेटर नियुक्ति करेगी।
पानी शुद्ध करने बनाया फिल्टर प्लांट
खरखरा नदी से इन गांवों में पानी सप्लाई होगी। पानी को साफ करने नदी में फिल्टर प्लांट बनाया गया है। संपवेल का भी निर्माण किया गया है। योजना से ग्रामीण भी खुश हैं। उन्हें इससे काफी लाभ होगा।
गर्मी में पानी संकट से जूझ रहे थे ग्रामीण
ग्रामीणों के मुताबिक इससे पहले हर साल गर्मी के दिनों में पानी की समस्या से जूझ रहे थे। सभी परेशान भी थे, लेकिन इस योजना से अब लाभ मिलेगा।
पानी को शुद्ध करने बनाया गया फिल्टर प्लांट
IMAGE CREDIT: balod patrika
फैक्ट फाइल
2014 में मिली थी सामूहिक जल प्रदाय योजना को स्वीकृति।
7 गांवों के लिए है योजना।
9 हजार लोगों को मिलेगा लाभ।
18 सौ से अधिक नल कनेक्शन दिए जाएंगे।
13 करोड़ 57 लाख रुपए खर्च।
99 फीसदी कार्य पूर्ण
1-1 पानी टंकी का सात गांव में बनी
मई में इस योजना का लाभ ग्रामीणों को मिलेगा
पीएचई विभाग के ईई आरके धनंजय ने बताया कि यह जिले की पहली सामूहिक जल प्रदाय योजना है। योजना का कार्य लगभग पूर्ण हो गया है। टेस्टिंग का कार्य चल रहा है। मई में इस योजना का लाभ ग्रामीणों को मिलेगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

यहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतियूपी में घर बनवाना हुआ आसान, सस्ती हुई सीमेंट, स्टील के दाम भी धड़ामName Astrology: पिता के लिए भाग्यशाली होती हैं इन नाम की लड़कियां, कहलाती हैं 'पापा की परी'इन 4 राशियों के लड़के अपनी लाइफ पार्टनर को रखते हैं बेहद खुश, Best Husband होते हैं साबितजून में इन 4 राशि वालों के करियर को मिलेगी नई दिशा, प्रमोशन और तरक्की के जबरदस्त आसारमस्तमौला होते हैं इन 4 बर्थ डेट वाले लोग, खुलकर जीते हैं अपनी जिंदगी, धन की नहीं होती कमी1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्ससंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजर

बड़ी खबरें

आंध्र प्रदेश में जिले का नाम बदलने पर हिंसा, मंत्री का घर जलाया, कई घायलपंजाब के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री के OSD प्रदीप कुमार भी हुए गिरफ्तार, 27 मई तक पुलिस रिमांड में विजय सिंगलारिलीज से पहले 1 जून को गृहमंत्री अमित शाह देखेंगे अक्षय कुमार की 'पृथ्वीराज', जानिए किस वजह से रखी जा रहीं स्पेशल स्क्रीनिंगGujrat कांग्रेस के वरिष्ठ नेता का विवादित बयान, बोले- मंदिर की ईंटों पर कुत्ते करते हैं पेशाबIPL 2022, Qualifier 1 RR vs GT: मिलर के तूफान में उड़ा राजस्थान, गुजरात ने पहले ही सीजन में फाइनल में बनाई जगहRajya Sabha Election 2022: राजस्थान से मुस्लिम-आदिवासी नेता को उतार सकती है कांग्रेस'तुम्हारे कदम से मेरी आँखों में आँसू आ गए', सिंगला के खिलाफ भगवंत मान के एक्शन पर बोले केजरीवालसमलैंगिकता पर बोले CM नीतीश कुमार- 'लड़का-लड़का शादी कर लेंगे तो कोई पैदा कैसे होगा'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.