scriptविधानसभा चुनाव 2018 : प्रत्याशी के समर्थन वाली थैली में दे रहा था सामान, चुनाव आयोग ने की कार्रवाई | Accessories in the bag supporting the bag | Patrika News

विधानसभा चुनाव 2018 : प्रत्याशी के समर्थन वाली थैली में दे रहा था सामान, चुनाव आयोग ने की कार्रवाई

locationबालोदPublished: Nov 10, 2018 12:18:19 am

कांग्रेस से बागी होकर निर्दलीय चुनाव लड़ रहे जिला पंचायत बालोद के अध्यक्ष देवलाल ठाकुर के समर्थन में एक पटाखा व्यापारी पर देवलाल के प्रचार के लिए आदर्श आचरण संहिता का उल्लंघन करने का आरोप लगा है।

balod patrika

विधानसभा चुनाव 2018 : प्रत्याशी के समर्थन वाली थैली में दे रहा था सामान, चुनाव आयोग ने की कार्रवाई

बालोद/डौंडीलोहारा. विधानसभा चुनाव होने को है, ऐसे में सभी प्रत्याशी अपने-अपने प्रचार व समर्थन में लगे हुए हैं। त्योहार का समय है इसलिए कांग्रेस से बागी होकर निर्दलीय चुनाव लड़ रहे जिला पंचायत बालोद के अध्यक्ष देवलाल ठाकुर के समर्थन में एक पटाखा व्यापारी पर देवलाल के प्रचार के लिए आदर्श आचरण संहिता का उल्लंघन करने का आरोप लगा है। मामले में सूचना के आधार पर एसडीएम जीएल यादव के निर्देश पर उडऩदस्ते की टीम ने छापामार कार्रवाई की। मौके पर पटाखा के साथ वितरित की जा रही देवलाल का फोटोयुक्त थैला व कैलेंडर जब्त किए गए।

यह है पूरा मामला
ज्ञात रहे कि दीपावली के चलते स्टेडियम में पटाखा व्यापारियों ने दुकानें लगाई थी। वहीं देवलाल के समर्थक माने जाने वाले गुलाबचंद भंसाली ने भी अपनी दुकान लगाई थी। वहीं पटाखा व्यापारी ग्राम बटेरा निवासी राजेश निषाद भी पटाखा बेचने दुकान लगाना चाहता था, परंतु लाइसेंस नहीं होने के कारण वह दुकान नहीं लगा पा रहा था। राजेश के कहे अनुसार डौंडीलोहारा के गुलाब के पास दो दुकानों का लाइसेंस था। गुलाब ने उन्हें एक लाइसेंस किराए से दे दिया। बदले में देवलाल की प्रचार सामग्री जिसमें देवलाल की फोटो युक्त थैला व कैलेंडर शामिल है उसे पटाखे के साथ वितरण करने को कहा। दुकानदार आचार संहिता के नियमों को नहीं जानता था। वह कुछ नहीं समझ पाया और वह गुलाब की जालसाजी का शिकार हो गया। राजेश के मुताबिक वह सिर्फ पटाखा बेचना चाहता था ताकि दो पैसे कमा सके, लेकिन पुलिस की कार्रवाई में उसका सारा पटाखा जब्त कर लिया गया।

नहीं दे सकता कोई किराए पर लाइसेंस
उडऩदस्ता की ओर से टीम में नायब तहसीलदार नितिन ठाकुर का कहना है किसी के द्वारा इस तरह से अपने नाम के लाइसेंस को किराए पर नहीं दे सकता। मामले में अपने प्रत्याशी का प्रचार करने के लिए इस तरह के कार्य करने को आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन व नियम विरुद्ध माना जा रहा है।

टीम ने पकड़ी प्रचार सामग्री : एसडीएम
मामले में डौंडीलोहारा एसडीएम जीएल यादव ने जानकारी दी कि सूचना पर लोहारा, डौंडी व दल्लीराजहरा के कुछ व्यापारियों के द्वारा लोहारा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे प्रत्याशी देवलाल के पक्ष में गलत तरीके से छुपकर प्रचार सामग्री वितरित की जा रही है। जिस पर कार्यवाही करते हुए उडऩदस्ता टीम ने पटाखा दुकानदारों पर छापामार कार्यवाही की, जिसमें राजेश निषाद की दुकान से बड़ी मात्रा में देवलाल की फोटो युक्त थैले व कैलेंडर मौके से जब्त किए गए। टीम पंचनामा व रिपोर्ट तैयार कर एक्सपेंडिचर मॉनिटरिंग सेल को सौंप दिया गया है, जहां से नियमानुसार आगे की कार्यवाही की जा रही है। नायब तहसीलदार नितिन ठाकुर ने कहा मामले में मौके से प्रचार सामग्री जब्त की गई। मामले का पंचनामा तैयार जर उच्चाधिकारियों को सौंप दिया है। पुलिस ने पटाखा जब्त कर लिया है।

बिना लाइसेंस बेच रहा था पटाखा, दो लोगों पर कार्रवाई
नगर में बिना लाइसेंस के पटाखा दुकान लगाकर पटाखा बेचना दुकानदार को भारी पड़ गया। मामले की शिकायत पर बुधवार को दो पटाखा व्यापारियों पर पुलिस ने छापामार कार्रवाई की, तो मामला सामने आया। इसमें विस्फोटक अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया। मामले में डौंडीलोहारा पुलिस ने जानकारी दी कि रघुबीर सिंह मिनी स्टेडियम में पटाखा व्यापारियों ने दुकान लगाई थी। इस दौरान मुखबीर से सूचना मिली कि कुछ व्यापारी जिनका लाइसेंस नवीनीकृत नहीं हुआ है वह भी पटाखा बेच रहे हैं। मौके पर जाकर पुलिस ने छापामार कार्रवाई की, तो सूचना सही पाई गई। पुलिस ने वैभव राखेचा से 15 हजार रुपए का व ग्राम बटेरा निवासी राजेश निषाद से 13 हजार रुपए का पटाखा जब्त कर पुलिस थाने में रखा गया है। पुलिस ने बताया मामले में दोनों दुकानदारों पर विस्फोटक अधिनियम की धारा 4 (9)(ब) के तहत कार्रवाई की गई है।

मारपीट, जुर्म दर्ज
दीपावली के दिन पटाखा बेचने व दुकान लगाने को लेकर दो पटाखा दुकानदारों में जबरदस्त विवाद हो गया है। दोनों में मारपीट की नौबत आ गई।पुलिस ने मामले में जानकारी दी कि रघुवीर सिंह मिनी स्टेडियम में पटाखा व्यापारी वैभव राखेचा व गुलाबचंद भंसाली के बीच पटाखा दुकान लगाने व अन्य कारणों से विवाद की स्थिति उत्पन्न हो गई, जिसके बाद मामला मारपीट तक पहुंच गया।
पुलिस ने प्रार्थी वैभव राखेचा की शिकायत पर आरोपी गुलाबचंद भंसाली के विरुद्ध धारा 294, 323, 506 व 34 के तहत मामला दर्ज कर विवेचना कर रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो