scriptAdvice to drink more water to avoid heatstroke and dehydration | पारा 42 डिग्री पार, लू और डिहाइड्रेशन से बचने अधिक पानी पीने की सलाह | Patrika News

पारा 42 डिग्री पार, लू और डिहाइड्रेशन से बचने अधिक पानी पीने की सलाह

शादी व लगन के समय गर्मी के साथ लू लोगों के लिए मुसीबत का सबब बन गया है। एक सप्ताह से जिले का तापमान दिन में 41 डिग्री सेल्सियस पर रहा। दो दिन से पारा 42 डिग्री पार हो गया है। बेजुबानों के लिए पानी का संकट है। धूप के साथ दोपहर में लू का असर बढऩे से आवागमन में लोगों को परेशानी उठाBalod, Balod, Chhattisgarh, Indiaनी पड़ रही है।

बालोद

Published: April 20, 2022 11:05:26 pm

बालोद. शादी व लगन के समय गर्मी के साथ लू लोगों के लिए मुसीबत का सबब बन गया है। एक सप्ताह से जिले का तापमान दिन में 41 डिग्री सेल्सियस पर रहा। दो दिन से पारा 42 डिग्री पार हो गया है। बेजुबानों के लिए पानी का संकट है। धूप के साथ दोपहर में लू का असर बढऩे से आवागमन में लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है। शहर से लेकर गांव तक दोपहर के समय में इक्का-दुक्का लोग ही सड़कों पर नजर आ रहे हैं। बाजार में पूरे दिन सन्नाटा रहता है। शाम को चहल-पहल दिखती है। मौसम विभाग की माने तो आने वाले दिनों में तापमान और बढ़ेगा। लू के आसार बने रहेंगे।
मौसम के तेवर : दोपहर होते ही सड़कें हो रही सूनी, घर से निकलते वक्त पूरी सुरक्षा का ध्यान रखें
तेज धूप के कारण सड़क का डामर पिघलने लगा।
जरा सी लापरवाही में तबीयत खराब होने का डर
IMAGE CREDIT: balod patrika

तापमान इतना की डामर पिघलने लगा
जिले में तापमान लगातार बढ़ रहा है चिलचिलाती धूप ने लोगों का जीना दूभर कर दिया है। वही जिला मुख्यालय के बायपास मार्ग में डामरीकरण सड़क की डामर ही पिघल गया और सड़क में पहिये के निशान बन गए। अभी गर्मी से राहत की उम्मीद भी नहीं है।

गर्मी तेज, जरा सी लापरवाही, कर सकती है बीमार
वर्तमान में गर्मी ज्यादा है। जिला प्रशासन ने गर्मी को लेकर अलर्ट भी जारी किया है। लोग बहुत जरूरी होने पर ही घरों से निकल रहे हैं। खेती किसानी का कार्य भी प्रभावित हो रहा है। जरा सी लापरवाही में तबीयत खराब होने का डर बना हुआ है। मौसम के असर से बच्चों में पानी की कमी और वायरल की समस्या सामने आ रही है।

ज्यादा तले-भुने खाद पदार्थों से करें परहेज
मौसम के नकारात्मक प्रभाव से बचने के लिए चिकित्सक लोगों को खानपान को लेकर सतर्क रहने की सलाह दे रहे हैं। तेल-मसाले से बने पदार्थों से बचने के साथ पेय पदार्थ ज्यादा ग्रहण करने की सलाह दे रहे हैं। शरीर में पानी की कमी ना हो, इसके लिए नियमित अंतराल पर पानी पीते रहना चाहिए।

लू से बचने चिकित्सकों ने लोगों को दी सलाह
तेज गर्मी और लू से बचने घर से निकलने से पहले पानी जरूर पीएं। दिनभर में 10 से 15 गिलास पानी पीने का प्रयास करें। हरी सब्जी का सेवन करें। तेज धूप में घर से निकलते समय सिर पर टोपी, तोलिया व गमछा लेकर जरूर निकलें, जिससे धूप से बचने के साथ त्वचा को प्रभावित होने से भी बचाया जा सके। डिहाइड्रेशन से बचने पेय पदार्थों का अधिक सेवन करें।

लू से उत्पन्न स्थिति से निपटने नोडल अधिकारी नियुक्त
कलेक्टर जनमेजय महोबे ने कहा कि लू से उत्पन्न स्थिति से निपटने क्या करें, क्या न करें के संबंध में शासन ने निर्देश जारी किया है। निर्देश के पालन में बालोद जिला के लिए डिप्टी कलेक्टर अमित श्रीवास्तव मोबाइल 7987878157, ई-मेल आईडी बालोद डॉट सीजी एटदरेट जीओवी डॉट इन को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। लोकेश देवांगन सहायक ग्रेड-3 को नोडल अधिकारी के सहायक के रूप में नियुक्त किया गया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

राजस्थान में इंटरनेट कर्फ्यू खत्म, 12 जिलों में नेट चालू, पांच जिलों में सुबह खत्म होगी नेटबंदीनूपुर शर्मा पर डबल बेंच की टिप्पणियों को वापस लिया जाए, सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस के समक्ष दाखिल की गई Letter PettitionENG vs IND Edgbaston Test Day 1 Live: ऋषभ पंत के शतक की बदौलत भारतीय टीम मजबूत स्थिति मेंMaharashtra Politics: महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने देवेंद्र फडणवीस के डिप्टी सीएम बनने की बताई असली वजह, कही यह बातजंगल में सर्चिंग कर रहे जवानों पर नक्सलियों ने की फायरिंगपंचायत चुनाव: दो पुलिस थानों ने की कार्रवाई, प्रत्याशी का चुनाव चिन्ह छाता तो उसने ट्राली भर छाता बंटवाने भेजे, पुलिस ने किए जब्तMonsoon/ शहर में साढ़े आठ इंच बारिश से सडक़ों पर सैलाब जैसा नजारा, जन जीवन प्रभावित2 जुलाई को छ.ग. बंद: उदयपुर की घटना का असर छत्तीसगढ़ में, कई दलों ने खोला मोर्चा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.