script

कैचमेंट एरिया में अच्छी बारिश नहीं… जिले के सभी जलाशय प्यासे

locationबालोदPublished: Jul 03, 2022 11:19:38 pm

जून में अच्छी बारिश के बावजूद जिले के सभी जलाशय प्यासे हैं। सिंचाई विभाग की माने तो इसका प्रमुख कारण जलाशयों के कैचमेंट एरिया में अच्छी बारिश नहीं होना है। जिले में चार प्रमुख जलाशय हैं। सबसे बड़े तांदुला जलाशय सहित गोंदली, खरखरा जलाशय में पानी कम है। वहीं मटियामोती जलाशय में सबसे ज्यादा 60 फीसदी पानी है।

तांदुला जलाशय में जल भराव की स्थिति

तांदुला जलाशय में जल भराव की स्थिति

बालोद. जून में अच्छी बारिश के बावजूद जिले के सभी जलाशय प्यासे हैं। सिंचाई विभाग की माने तो इसका प्रमुख कारण जलाशयों के कैचमेंट एरिया में अच्छी बारिश नहीं होना है। जिले में चार प्रमुख जलाशय हैं। सबसे बड़े तांदुला जलाशय सहित गोंदली, खरखरा जलाशय में पानी कम है। वहीं मटियामोती जलाशय में सबसे ज्यादा 60 फीसदी पानी है। आने वाले दिनों में कैचमेंट एरिया में अच्छी बारिश नहीं हुई तो जलाशयों में पर्याप्त जलभराव में नहीं होगा, जो जल संकट का कारण बन जाएगा। जिले के सभी जलाशयों में पर्याप्त जलभराव होने से ही जिले का भू-जल स्तर बढ़ता है। इस बार जलाशयों की स्थिति बेहद दयनीय है। तांदुला में मात्र 16.90 फीट पानी है। गोंदली जलाशय में 18.90, खरखरा में 11.90 व मटियामोती जलाशय में 60 प्रतिशत पानी है।

3 जिले के लिए अहम जलाशय
चारों जलाशय बालोद जिले के अलावा दुर्ग, बेमेतरा जिले के लिए भी अहम है। खासकर भिलाई इस्पात संयंत्र में बालोद के जलाशय से ही पानी जाता है। इसके अलावा फसलों की सिंचाई, तालाबों में निस्तारित के लिए भी अहम है। इस जलाशय के पानी से बालोद शहर के लगभग 40 हजार लोगों की प्यास भी बुझती है।

204 एमएम बारिश अब तक
भू-अभिलेख शाखा व मौसम विभाग के मुताबिक जून में जिले में कुल 204 मिमी बारिश हुई है। इधर बीती रात को जिले में औसत 18.9 मिमी बारिश दर्ज की गई है। सबसे अधिक बारिश डौंडीलोहारा तहसील में 50 मिमी हुई। जून में मौसम जिले में मेहरबान रहा है, लेकिन खंड वर्षा ने लोगों को चिंतित कर दिया है।

अच्छी बारिश से सुधरेगी स्थिति
इस बार जलाशयों की स्थिति देखकर सिंचाई विभाग चिंतित है। सिंचाई विभाग ने कहा कि जून निकल गया है। जुलाई आ गया है। हमारे पास मात्र दो माह है। इन दो माह में कैचमेंट एरिया में अच्छी बारिश हुई, तभी जलाशयों में तेजी से जलभराव होगा। जून में अच्छी बारिश जरूर हुई है, लेकिन कैचमेंट एरिया में नहीं हुई।

बीते साल हुई थी तांदुला गेट की मरम्मत
बीते साल तांदुला जलाशय के मुख्य गेट की मरम्मत कराई गई थी। इसके लिए तांदुला जलाशय को खाली कराया गया था। बीते साल एक जुलाई की स्थिति में जलाशय में मात्र 8.30 फीट पानी था। वहीं इस साल एक जुलाई की स्थिति में 16.90 फीट पानी है। इसी तरह गोंदली जलाशय में आज की स्थिति में 21.30 फीट पानी था। इस साल 18.90 फीट पानी है।

जलाशयों में जल भराव की स्थिति
जलाशय – जल भराव
तांदुला-16.90 फीट
गोंदली -18.90 फीट
खरखरा -11.99 फीट
मटियामोती -12.60 फीट

जून में किस तहसील में कितनी बारिश
बालोद 228.4 मिमी
गुरुर 139.3 मिमी
डौंडीलोहारा 264 मिमी
डौंडी 174.1 मिमी
अर्जुंदा 222.5 मिमी
गुंडरदेही 199 मिमी
कुल औसत 204 मिमी

अच्छी बारिश की उम्मीद
जलसंसाधन विभाग बालोद के ईई टीसी वर्मा ने बताया कि आने वाले दिनों में अच्छी बारिश की उम्मीद है, तब तेजी से जलभराव होगा। जिससे जलाशयों की स्थिति सुधर जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो