scriptकलक्टर की फटकार के बाद विभाग का दावा आंगनबाड़ी के बच्चे पसीने से नहीं होंगे लथपथ | Anganwadi children will not be sweated by sweat | Patrika News

कलक्टर की फटकार के बाद विभाग का दावा आंगनबाड़ी के बच्चे पसीने से नहीं होंगे लथपथ

locationबालोदPublished: Jan 23, 2019 12:03:37 am

बालोद जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों में बिना कनेक्शन बिजली बिल आने से कार्यकर्ताओं की परेशानी बढ़ गई है। महिला बाल विकास विभाग की ओर से विद्युतीकरण के लिए मीटर तो लगा दिए हैं पर कनेक्शन नहीं मिला है।

balod patrika

कलक्टर की फटकार के बाद विभाग का दावा आंगनबाड़ी के बच्चे पसीने से नहीं होंगे लथपथ

बालोद @ patrika . जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों में बिना कनेक्शन बिजली बिल आने से कार्यकर्ताओं की परेशानी बढ़ गई है। महिला बाल विकास विभाग की ओर से विद्युतीकरण के लिए मीटर तो लगा दिए हैं पर कनेक्शन नहीं मिला है। बिना कनेक्शन के पिछले एक साल से बिजली बिल आ रहा है।
जानकारी के मुताबिक यह हाल बीते एक साल से है। बिजली कनेक्शन लगाने अभी तक विभाग ने कोई ध्यान ही नहीं दिया है। विभागीय जानकारी के मुताबिक जिले के ऐसे 912 आंगनबाड़ी केंद्र है जहां बिजली मीटर तो लगाए गए, पर कनेक्शन नहीं दिया गया है।
खबर प्रकाशन के बाद कलक्टर ने दिए निर्देश
पत्रिका में खबर प्रकाशन के बाद कलक्टर ने संज्ञान में लेते हुए बीते टीएल बैठक में महिला बाल विकास विभाग को बिजली कनेक्शन देने निर्देशित किया हैं। इस आदेश के बाद महिला बाल विकास विभाग अब बिजलीविहीन आंगनबाड़ी केंद्रों में वायरिंग में जुट गया हैं। विभाग ने दावा किया है कि आने वाले महीनों में विद्युत कनेक्शन ले लिया जाएगा।
जिले के 371 केंद्र विद्युतविहीन
जिला महिला बाल विकास विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक जिले में कुल 1524 आंगनबाड़ी केंद्र है। इसमें से 591 आंगनबाड़ी केंद्र में बिजली कनेक्शन और पंखे भी है। बच्चों को गर्मी से राहत मिलती है। वहीं जिले के 371 आंगनबाड़ी केंद्रों में बिजली नहीं है। इन केंद्रों में बिजली के लिए अब प्रयास किया जा रहा है।
गर्मी में बच्चों को होती है परेशानी
विभागीय लापरवाही का नतीजा यह है कि हर साल गर्मी में आंगनबाड़ी के बच्चों को परेशानी होती है। तेज गर्मी में भरी दोपहर तक बच्चे आंगनबाड़ी में रहते है। अधिकारी आंगनबाड़ी की स्थिति को जानते हुए भी कुछ नहीं कर सके। सरकारी काम को देखते हुए लगता है कि आने वाली गर्मी तक भी बिजली कनेक्शन मिल पाएगा इस पर संदेह है।
अधिकारी बोले बिल जमा न करें
जिले के 912 आंगनबाड़ी केंद्रों में बिना कनेक्शन बिल आने के संबंध में जिला महिला बाल विकास विभाग अधिकारी सीएस मिश्रा ने कहा कि कार्यकर्ता बिल न पटाए।

80 फीसदी काम पूरा
जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग सीएस मिश्रा ने कहा जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों में जहां बिजली नहीं लगी है वहां आंतरिक वायरिंग किया जा रहा है। 80 फीसदी काम पूरा हो गया है। जल्द ही बचे कार्य पूरा हो जाएगा और कनेक्शन भी कर लिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो