scriptसरकार की जय हो, उम्र के अंतिम पड़ाव में पेंशन और राशन कार्ड बनवाने सरकारी टेबलों की ठोकर खाने मजबूर बुजुर्ग दंपती | At the last stop of age Pension and ration card for Putting Roundabout | Patrika News

सरकार की जय हो, उम्र के अंतिम पड़ाव में पेंशन और राशन कार्ड बनवाने सरकारी टेबलों की ठोकर खाने मजबूर बुजुर्ग दंपती

locationबालोदPublished: Jul 11, 2018 01:02:29 am

कलक्टोरेट में वृद्धजनों को भी जनदर्शन के फरियाद करने कतार में खड़े रहना पड़ता है जब किसी वृद्ध खड़े-खड़े पैर दर्द करने लगते हैं तो वह आगे बढऩे का प्रयास करे तो सिपाही भी तो उसे आगे आने नहीं देते।

jandarshan

उम्र के अंतिम पड़ाव में पेंशन और राशन कार्ड के लिए दफ्तर के लगा रहे चक्कर

बालोद. कलक्टोरेट में वृद्धजनों को भी जनदर्शन के फरियाद करने कतार में खड़े रहना पड़ता है जब किसी वृद्ध खड़े-खड़े पैर दर्द करने लगते हैं तो वह आगे बढऩे का प्रयास करे तो सिपाही भी तो उसे आगे आने नहीं देते। मंगलवार को आयोजित जनदर्शन में जिला मुख्यालय से 40 किमी दूर डौंडी ब्लॉक के ग्राम कांडे से वृद्ध दंपती बस से कलक्टोरेट आए थे। वृद्ध दंपती सिर्फ पेंशन एवं राशन कार्ड की मांग को लेकर आए थे। उन्हें एसडीएम से सिर्फ आश्वासन मिला कि उनका राशन कार्ड बना देंगे।
वृद्ध के आते ही दरवाजा बंद कर दिए
ग्राम कांडे निवासी 75 वर्षीय राम प्रसाद अपनी 70 साल की पत्नी ब्रिज बाई के हाथ पकड़ व एक हाथ में लाठी लेकर कलक्टोरेट पहुंचे थे। वे कतार में खड़े थे, उन्हें किसी ने पहले अधिकारी से मिलने नहीं दिया। फिर वे कलक्टर कक्ष के पास वेटिंग हाल में जाना चाहा पर यहां तो जनदर्शन कक्ष में इन वृद्ध के आते ही दरवाजा बंद कर दिए, बाद में दरवाजा खोला गया तब अंदर गए और एसडीएम से मुलाकात की। दोनों वृद्ध ने बताया कि दोनों को पेंशन नहीं मिलता और न ही राशन कार्ड है जिससे बड़ी परेशानी हो रही है। उन्होंने यह भी बताया कि उनके दो बेटे हैं पर दोनों नहीं आते।
शासन के नियम में ***** रहे है कई वृद्ध
जिले में कई वृद्ध ऐसे हैं, जिनकी उम्र 60 से अधिक है। उनका नाम 2002 की सूची में नहीं है ऐसे कई वृद्ध हैं, जिनके बेटे अपने माता-पिता को छोड़ दिए हैं और उम्र के अंतिम पड़ाव में शासकीय योजना से वंचित हैं। तो कई निराश्रित हैं उन्हें भी शासन की योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा।जिला कलक्टोरेट में हर जनदर्शन को कई वृद्ध जन सिर्फ पेंशन, आवास, राशन कार्ड की मांग को लेकर आते हैं पर शासन के नियम कानून से जिनको सख्त योजना की जरूरत है वही नहीं मिल पाता। पर इस पर शासन प्रशासन को पहल करना चाहिए क्योकि जिले में कई वृद्ध ऐसे है ंजिनके कोई नहीं है। पर निराश्रित की वजह से योजनाओं का लाभ नहीं मिलता।
पेंशन के लिए वृद्धों को लगाना पड़ रहा चक्कर
शासन की योजना तो अच्छी है पर इन योजनाओं के लाभ के लिए वृद्धजनों को बैंक व् कार्यालयों के चक्कर काटने पड़ रहे हैं। वृद्धों को दी जाने वाली पेंशन के लिए अब स्टेट बैंक से पासबुक लेना पड़़ रहा है। और नए पास बुक लेने के लिए बैंकों के चक्कर काटने पड़ रहे हैं। कई वृद्धजनो का पेंशन बीते 2 माह से नहीं मिला है। वहीं इस मामले में समाज कल्याण विभाग के उपसंचालक नरेंद्र देवांगन ने बताया कि शासन की योजना के अनुसार सभी हितग्राहियों को लाभ दिया जा रहा है। शिकायत पर तत्काल कार्रवाई भी कर रहे है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो