CG Election : नामांकन के दौरान भीड़ को नियंत्रित करने कलेक्टोरेट में रहेगी ऐसी व्यवस्था, नियम तोडऩे पर लगेगा जुर्माना

CG Election : नामांकन के दौरान भीड़ को नियंत्रित करने कलेक्टोरेट में रहेगी ऐसी व्यवस्था, नियम तोडऩे पर लगेगा जुर्माना

Chandra Kishor Deshmukh | Publish: Oct, 14 2018 08:10:26 AM (IST) Balod, Chhattisgarh, India

नामांकन फार्म लेने से जमा करने तक एवं संभावित प्रत्याशियों के साथ आने वाली भीड़ को नियंत्रित करने और सुरक्षा के मद्देनजर कलक्टोरेट आने-जाने की व्यवस्था में परिवर्तन किया जा रहा है।

बालोद. छत्तीसगढ़ में चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद जिला प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। नामांकन फार्म लेने से जमा करने तक एवं संभावित प्रत्याशियों के साथ आने वाली भीड़ को नियंत्रित करने और सुरक्षा के मद्देनजर कलक्टोरेट आने-जाने की व्यवस्था में परिवर्तन किया जा रहा है। इसी कड़ी में नामांकन भरने के लिए कलक्टोरेट के दो गेट बंद किए जा रहे हैं। मुख्य गेट से ही अभ्यर्थी नामांकन फार्म जमा करेंगे। कलक्टोरेट परिसर में इसके लिए बैरिकेड भी लगाए जा रहे है।

6 लाख 35 हजार मतदाता करेंगे मतदान
इस बार जिले के 6 लाख 35 हजार 7 सौ मतदाता मतदान करेंगे। जिले के मतदाताओं को प्रत्याशियों के नामों की घोषणा का बेसब्री से इंतजार है। राज्य की दोनों प्रमुख भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस पार्टी ने अभी तक प्रत्याशियों के नामों की घोषणा नहीं की है। लोगों की जिज्ञासा इस बात को लेकर हैं कि भाजपा और कांग्रेस की ओर से कौन होंगे अधिकृत प्रत्याशी।

सिवनी व तांदुला औंराभाठा मार्ग होगा बंद, झलमला मार्ग से आएंगे अभ्यर्थी
बता दें कि जिला कलक्टोरेट में प्रवेशके लिए तीन रास्ते हैं। चुनाव को देखते हुए दो रास्ते को बंद किया जा रहा है। नईव्यवस्था के तहत अभ्यार्थियों को नामांकन लेने और जमा करने के लिए झलमला मार्ग के रास्ते से चलकर आना होगा। जिला प्रशासन द्वारा तांदुला मुख्य नहर व सिवनी गांव के अंदर से आने वाले रास्ते को बन्द किया जा रहा है। लोक निर्माण विभाग की ओर से बांस बल्लियों और लकडिय़ों से बेरीकेड्स लगाएजा रहे हैं। कलेक्टोरेट परिसर के 100 मीटर दूर तक जुलूस, रैली, नारेबाजी और भीड़ एकत्र करना प्रतिबंधित है। कलेक्टोरेट के 100 मीटर के दायरे तक धारा 144 लागू कर दी गई है।

मतदान दल का प्रथम चरण का प्रशिक्षण
मतदान दल का प्रथम चरण का प्रशिक्षण कलक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी किरण कौशल के मार्गदर्शन में शनिवार को आयोजित हुआ। शासकीय घनश्याम सिंह गुप्ता स्नातकोत्तर कॉलेज में स्वतंत्र व निष्पक्ष निर्वाचन कॉलेज में आयोजित प्रशिक्षण में पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी क्रमांक-1, क्रमांक-2 और क्रमांक-3 के कर्तव्य एवं दायित्व से अवगत कराया गया।

प्रशिक्षण में दी इनकी जानकारी
प्रशिक्षण में मतदान सामग्री प्राप्त करना, इवीएम-कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट, वीवी पैट मशीन, हरी पत्र मुद्रा, लेखन सामग्री, मतदान के एक दिन पूर्व की तैयारी, मतदान केंद्र की व्यवस्था, मतदान के दिन मतदान प्रारंभ के पूर्व की तैयारी, मॉकपोल का आयोजन, इवीएम मशीन को वास्तविक मतदान के लिए तैयार करना, नियत समय पर मतदान प्रारंभ करना, मतदान केंद्र में प्रवेश के लिए अधिकृत व्यक्ति, प्रत्येक दो-दो घंटे में डाले गए मतों की संख्यात्मक जानकारी जोनल आफिसर को देना तथा पीठासीन अधिकारी की डायरी आदि की जानकारी दी गई। इस अवसर पर जोनल अधिकारी भी मौजूद थे।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned