कोरोना को मात देने पार्षद ने लगाया देशी जुगाड़, वीडियो देखकर बना दी भाप देने की अनोखी मशीन

बालोद शहर की पार्षद ने सर्दी, बुखार और वायरल फिवर से पीडि़त मरीजों को भाप देने के लिए जुगाड़ से अनोखा भाप मशीन बनाया है। (covid-19)

By: Dakshi Sahu

Updated: 27 Sep 2020, 05:29 PM IST

बालोद. संकट की घड़ी में कोरोना जानलेवा हो गया है। ऐसे में पार्षद और एक वकील ने जुगाड़ से भाप लेने के लिए अनोखी मशीन बना दी। जो सर्दी, खांसी, गले में दर्द, कफ के मरीजों के साथ ही कोरोना पीडि़तों के लिए भी लाभकारी है। बालोद जिला मुख्यालय के पाररास में वार्ड पार्षद और वकील मिलकर देशी जुगाड़ से कोरोना को मात देने की कोशिश में जुटे है। पाररास के कला मंच में इन दिनों पार्षद सरोजनी डोमेंद साहू व अधिवक्ता दीपक समाटकर ने भाप देने का मशीन बनाया है। जिसका लाभ वार्डवासी ले रहे हंै।

कोरोना को मात देने पार्षद ने लगाया देशी जुगाड़, वीडियो देखकर बना दी भाप देने की अनोखी मशीन

यू ट्यूब पर वीडियो देखकर लगाया जुगाड़
पार्षद पति डोमेंद साहू ने बताया की वह वकील के साथ ही यूट्यूब पर भाप लेने की मशीन बनने का वीडियो देख रहा था। तब सोचा कि क्यों न इसे बनाकर देखा जाए। पहले पाइप को वेल्डिंग कराया और फिर कुकर को किराए में लाकर, गैस पर 20 लीटर पानी डालकर उसे गर्म किया । पानी उबलने पर उसका भाप कुकर के सीटी के माध्यम से पाइप से निकलता है। जिसके सामने लोग बैठकर भाप ले सकते हैं।

्सर्दी से पीडि़त मरीजों के लिए है उपयोगी
डॉक्टरों का कहना है भाप से गला और फेफड़ा साफ रहता है। इसमें छोटे बच्चों से लेकर बुजुर्ग युवा भी भाप ले रहे है। सर्दी-खांसी और कफ से पीडि़त मरीजों के लिए भाप को उपयोगी माना जाता है। पार्षद ने बताया कि जल्द ही इस तरह की और मशीन बनाकर अन्य जगहों पर भी यह सुविधा उपलब्ध कराने की कोशिश करेंगे।

coronavirus
Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned