छत्तीसगढ़ में कोरोना का नया हॉटस्पॉट बना बालोद जिला, 72 घंटे में 11 पॉजिटिव मरीज, मुंबई से लौटे हैं सभी संक्रमित

दुर्ग संभाग के बालोद जिले में 72 घंटे में कोरोना के 11 मरीज मिलने से हड़कंप मच गया है। इसके साथ ही बालोद कोरोना का नया हॉटस्पॉट बन गया है। (coronavirus case in chhattisgarh)

By: Dakshi Sahu

Published: 18 May 2020, 12:41 PM IST

बालोद. दुर्ग संभाग के बालोद जिले में 72 घंटे में कोरोना के 11 मरीज मिलने से हड़कंप मच गया है। इसके साथ ही बालोद कोरोना का नया हॉटस्पॉट बन गया है। रविवार को 9 कोरोना के पॉजिटिव मरीज मिले हैं। जिसकी पुष्टि कलेक्टर रानू साहू ने कर दी है। रविवार को मिले कोरोना पॉजिटिव मरीजों में दो मरीज कोकान व पंडरदल्ली के हैं, जिसे दोपहर ही एम्स रायपुर भेज दिया गया। देर शाम को 7 नए कोरोना पॉजिटिव मिले। इसमें एक बालोद विकास खंड के ग्राम गोडरी (निपानी) और बाकी 6 मरीज डौंडीलोहारा ब्लॉक के सम्बलपुर व एक रायपुरा का निवासी है।

Read more: मुंबई से पैदल लौट रहे झारखंड के प्रवासी मजदूर की रास्ते में मौत, शव छोड़कर भागा दोस्त, परिजनों ने भी मोड़ा मुंह ....

कलेक्टर ने घोषित किया कंटनेमेंट जोन
बालोद विकासखंड के गोडरी व डौंलोहारा के संबलपुर व रायपुरा गांव को सील कर दिया गया है। देर रात ही कलेक्टर, एसपी सहित जिला स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने इन गांव को सील कर कन्टेनमेंट जोन बना दिया है। यहां किसी का आना जाना प्रतिबंधित कर दिया गया है। साथ ही संक्रमित युवकों के परिवार को क्वारंटाइन सेंटर बालोद लाया गया है। ग्राम गोडरी के 36 वर्षीय पॉजिटिव युवक की हिस्ट्री पता नहीं चली है। स्वास्थ्य विभाग पूछताछ कर रहा है।

सभी पॉजिटिव मरीज मुंबई से आए
जिले में मिले सभी कोरोना पॉजिटिव का मुम्बई कनेक्शन है। कोकान में मिले पहले 24 वर्षीय पॉजिटिव युवक के ही सम्पर्क में रहने वाले हैं। 10 मई को सुबह 5 बजे 30-40 लोगों के साथ तीन अलग-अलग समूह जेली कॉलोनी अंधेरी मुम्बई से निकला था, जिसमें छत्तीसगढ़ के 10 लोग थे। रास्ते मे ही जिले के दो युवक से मिले। ठाणे महाराष्ट्र में एक युवक से मिला, जिसमे 21 साल का युवक शनिवार को पॉजिटिव मिला। फिर नासिक में 6 लोगों से मिला जिसमे से 4 सम्बलपुर के रहने वाले है। ये सभी महाराष्ट्र से ट्रेलर के माध्यम से राजनांदगांव तक सफर किया। फिर शिवनाथ नदी में स्नान कर बालोद जिला अपने गांव कोकान, सम्बलपुर व साल्हे के लिए निकले। स्कूल में क्वारंटाइन हो गए। अब कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने 50 से ज्यादा लोगों को क्वारंटाइन किया है।

Read more: कोरोना सैंपल कलेक्ट करके घर लौटे दुर्ग के मेडिकल लैब टेक्नोलॉजिस्ट की मौत, थम गई कोरोना कर्मवीर की सांसें ....

1003 की रिपोर्ट निगेटिव, 11 पॉजिटिव
स्वास्थ विभाग के मुताबिक बालोद जिले में अब तक 1003 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। वहीं 11 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। अभी जो पॉजिटिव मरीज मिले है, उनके भी परिजनों का सैम्पल लिया जा रहा है। साथ ही उन्हें क्वारंटीन किया गया है।

सभी संक्रमित युवक थे सम्पर्क में
बालोद कलेक्टर ने बताया कि कि जो पहले कोरोना पॉजिटिव युवक मिला था, सभी उसी समूह के हैं। मुंबई से ही संक्रमित होकर आए है। जिले में कुल 11 पॉजिटिव मरीज मिले हंै। सभी को एम्स रायपुर में इलाज के लिए भेज दिया गया है। सभी मरीजों और उनके परिवार से पूछताछ की जा रही है। हर मरीज के परिवार से 30-30 लोगों से पूछताछ की गई। परिवार और संपर्क में आने वालों को क्वारंटाइन किया गया है।

Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned