scriptजिले का पहला ऐसा बैंक जहां मरीजों को मिलेगा नि:शुल्क मेडिकल उपकरण | Balod : Free Medical Equipment | Patrika News

जिले का पहला ऐसा बैंक जहां मरीजों को मिलेगा नि:शुल्क मेडिकल उपकरण

locationबालोदPublished: Sep 10, 2017 12:34:00 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

जिला मुख्यालय के जैन समुदाय ने जिले में मानवता व मानव सेवा की एक अनुकरणीय पहल की है। इसके तहत एमई (मेडिकल इक्यूपमेंट) बैंक की शुरुआत की है।

health
बालोद. जिला मुख्यालय के जैन समुदाय ने जिले में मानवता व मानव सेवा की एक अनुकरणीय पहल की है। इसके तहत एमई (मेडिकल इक्यूपमेंट) बैंक की शुरुआत की है। यह एक ऐसा बैंक होगा जहां दुर्घटना में घायल मरीजों को उनकी जरुरत के हिसाब से नि:शुल्क इक्यूपमेंट देकर सहायता की जाएगी।
जिले में इस तरह का यह पहला प्रयास है जिससे अब जिले के मरीजों को इसका लाभ मिलेगा। एमई बैंक के संचालक विकास श्रीश्रीमाल ने जानकारी दी कि यह सुविधा बिल्कुल नि:शुल्क रहेगी। बैंक का हर कोई लाभ उठा सकता है। बताया कि आस-पास हो रही दुर्घटनाओं ने इस बैंक को खोलने प्रेरित किया।
लेनी पड़ती है सहायता
यह बैंक जिला मुख्यालय के दल्ली मुख्य मार्ग पर संस्कार शाला के पास खोला
गया है। श्रीश्रीमाल ने कहा घटना किसी को बताकर नहीं आती, लोगों के आहार-विहार, खान-पान से भी लोग बीमार हो जाते हैं। ज्यादा गंभीर होने पर मेडिकल उपकरणों की भी सहायता लेनी पड़ती है।
श्रीश्रीमाल ने बताया जो सुविधाएं इस बैंक में मुहैया कराई जा रही हैं अक्सर लोगों की किसी कारण से दुर्घटनाएं हो जाती हैं। बत आपतकॉल में मरीजों को राहत पाने के लिए भटकना पड़ता है। अब इस सुविधा के बाद लोग बेहतर स्वास्थ्य सुविधा नि:शुल्क ले सकते हैं।
श्रीश्रीमाल ने बताया ये उपकरण सामान्य नियम का पालन शुरू में 15 दिनों के लिए नि:शुल्क उपलब्ध है। इसके बाद जरूरत के हिसाब से यह उपकरण पुन: दिया जाएगा। यहं लोगों को इन सामग्रियों की सुविधाएं
मिलने लगी हैं।
ये सामग्रियां हैं बैंक में
बता दें कि जैन श्री संघ कई बार ऐसे जनहित का काम करते रहा है। पर इस बार कुछ अलग प्रयास किया गया है। व्हील चेयर, वाकिंग स्टिक व वकार, ड्रिप चढ़ाने के लिए स्टेंड, शौच के लिए कमोड चेयर, आईसीयू बेड के साथ ही पोर्टेबल ऑक्सीजन मशीन सहित अन्य सामग्री भी उपलब्ध है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो