scriptसीएम आगमन के पहले दल्ली के जंगल में मिला टिफिन बम | Balod: Tiffin bomb found in Dallis forest before arrival of CM | Patrika News

सीएम आगमन के पहले दल्ली के जंगल में मिला टिफिन बम

locationबालोदPublished: Sep 05, 2017 08:00:00 pm

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के जिला आगमन के दो दिन पहले मिले टिफिन बम से जिले में हड़कंप मच गया है।

Naxalite
बालोद/दल्लीराजहरा. मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के जिला आगमन के दो दिन पहले मिले टिफिन बम से जिले में हड़कंप मच गया है। घटना को देखते हुए पुलिस विभाग सतर्क हो गया है, वे आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के साथ जंगलों में सर्चिंग बढ़ा दी है। सीएम आगमन के मद्देनजर तगड़ी सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है।
प्रेस कान्फरेंस में मामले का खुलासा
मंगलवार को एसपी दीपक झा ने प्रेस कान्फरेंस लेकर इस मामले का खुलासा किया। एसपी झा ने बताया कि जिला माओवाद प्रभावित जिला है। आजी दुर्ग रेंज के निर्देशानुसार जिले के जंगलों में माओवादी गतिविधि रोकने सर्चिंग की जा रही है। इसी के तहत सोमवार को माओवादी ऑपरेशन टीम में ई-30 पर गस्त के लिए रवाना हुई थी तभी गस्त कर रही टीम ने हितकसा पहाड़ी मुख्य मार्ग से मटकसा जाने वाली पगडंडी मार्ग में खुदाई की हुई स्थिति दिखी, तब मिट्टी हटाई गई तो पत्ते में ढंका 10 किलो वजनी टिफिन बम मिला। इसे पुलिस सर्चिंग टीम को क्षति पहुंचाने लगाया था।
सर्चिंग टीम को उड़ाने का था उद्देश्य
एसपी ने बताया बम को सावधानी से फ्यूज किया गया। सर्चिंग से लगातार माओवादियों पर बढ़ रहे दबाव को देखते हुए वे टीम को क्षति पहुंचाने यह हरकत किया था पर वे सफल नहीं हुए। इस घटना से जिले में भी माओवादी गतिविधि जारी होने की जानकारी मिल गई। एसपी ने कहा की जिले को नक्सल मुक्त बनाने लगातार प्रयास में लगे हैं। इसमें सामुदायिक पुलिसिंग के जरिए लोगों को जागरूक कर रहे हैं। टिफिन बम को सफेद बोरी में भरकर जमीन के अंदर दबा दिए थे। बम मिलने के बाद नक्सल ऑपरेशन की टीम अपनी सर्चिंग तेज कर दी है और जंगलों से माओवादियों को भगाने अभियान भी तेज कर दिए हैं।
डॉग स्कॉट व डिटेक्टर से की जांच
राजहरा थाना प्रभारी मनीष सिंह परिहार ने बताया आईजी व एसपी के मार्गदर्शन व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जेआर ठाकुर व नगर पुलिस अधीक्षक राजहरा भारतेंदु द्विवेदी के निर्देशन में लगातार चल रहे माओवाद ऑपरेशन के परिप्रेक्ष्य में गश्त जारी है। इसी दौरान ई-30 के प्रभारी से दूरभाष पर सूचना दी गई कि पगडंडी में ताजा खुदी हुई मिट्टी पत्तों से ढंकी हुई थी जहं से मिट्टी हटाने पर प्लास्टिक की सफेद बोरी में बंधा कंटेनर जैसे दिखा।
फ्यूज वायर लगाकर मौके पर विस्फोट किया
जहां जिला बालोद के बीडीएस टीम के सदस्य व एसएसबी 33वीं वाहिनी मरकाटोला कैंप के सहायक कमांडेंट रतिश पांडेय के साथ पहुंचे, जो डॉग स्कॉट व डिटेक्टर से जांच कर विस्फोटक पदार्थ होने की पुष्टि की। उसके बाद बीडीएस टीम ने एक्फलोजिव व फ्यूज वायर लगाकर मौके पर विस्फोट किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो