scriptभानुप्रतापपुर राज्य मार्ग क्र. 6 एक बार फिर बंद, एक माह पहले बनाया डायवर्सन मार्ग नहीं आया काम | Bhanupratappur State Road No. 6 closed again | Patrika News

भानुप्रतापपुर राज्य मार्ग क्र. 6 एक बार फिर बंद, एक माह पहले बनाया डायवर्सन मार्ग नहीं आया काम

locationबालोदPublished: Aug 28, 2018 12:38:02 am

एडीबी की लापरवाही व नाकामी के कारण एक बार फिर डौंडी-भानुप्रतापपुर राज्य मार्ग क्रमांक 6 एक बार फिर से बंद हो गया। दो दिनों से हो रही बारिश के कारण जल स्तर बढ़ जाने से काम चलाऊ बनाया गया मरकाटोला पुल पर डायवर्सन मार्ग फिर से बह गया है।

balod patrika

भानुप्रतापपुर राज्य मार्ग क्र. 6 एक बार फिर बंद, एक माह पहले बनाया डायवर्सन मार्ग नहीं आया काम

बालोद/डौंडी . एडीबी की लापरवाही व नाकामी के कारण एक बार फिर डौंडी-भानुप्रतापपुर राज्य मार्ग क्रमांक 6 एक बार फिर से बंद हो गया। दो दिनों से हो रही बारिश के कारण जल स्तर बढ़ जाने से काम चलाऊ बनाया गया मरकाटोला पुल पर डायवर्सन मार्ग फिर से बह गया है। यहां पानी 5 से 6 फीट ऊपर बह रहा है। लोगों को आने-जाने में मुश्किल खड़ी हो गई है। नया पुल अभी शुरू नहीं होने से और कोई विकल्प नहीं है। लोग पैदल ही इस पार से उस पार नए पुल के सहारे आ जा रहे हैं।

विभाग को यात्रियों ने कोसा
इस मार्ग से प्रतिदिन आने-जाने वाले यात्रियों का कहना है जब पिछले बार डायवर्सन पुल बहा था तब 3-4 दिनों तक मार्ग बंद था उसके बाद कामचलाउ बनाई पुलिया फिर बह गई। वहीं माह भर से भी अधिक समय में विभाग को नए पुल की लेबलिंग करवा लेना था, पर इसकी भी अनदेखी की गई, अब परेशानी सामने है।

खतरा मोल लेकर पार कर रहे नाला
एक मात्र मार्ग होने की वजह से लोग टूटी पुलिया से ही छोटे-छोटे बच्चों व बुजुर्ग महिलाएं नाले में उतर खतरा मोल लेकर लगभग एक किलोमीटर तक कीचड़ भरे मार्ग से होकर पुल पार करने को मजबूर हैं। वाहन भी ग्राम कच्चे तक सवारी ला कर छोड़ रहे हैं। उसके बाद दूसरे वाहन पुल के उस पार से सवारी ले जा रहे हैं। ऐसे में इस बार भी मुख्य मार्ग 2 दिन बंद रहेगा। ऐसे में लोगों को परेशानी झेलनी पड़ेगी।

यहां नही है कोई सुरक्षा
तेज बारिश की वजह से सोमवार की सुबह 10 बजे के आसपास मुख्य मार्ग बन्द हो गया। उसके बाद भी जिला शासन इतना लापरवाह है कि इस आपदा के समय भी पुल के पास न तो कोई सुरक्षा कर्मी है और न ही कोई पुलिस वाला और ना ही बाढ़ नियंत्रण के अधिकारी। पुल के उस पार बस्तर क्षेत्र लगता है। वहां 10-10 कि संख्या में पुलिस की ड्यूटी लगाई गई है, किन्तु पुल के इस पार बालोद जिले में कोई भी जिम्मेदार नहीं है।

सुबह आई बस पार नहीं कर पाई
बस के भास्कर नायडू ने बताया 9.45 को बस राजनांदगांव से भानुप्रतापपुर गई थी, किन्तु 10 बजे मनीष ट्रैवल्स डौंडी से भानुप्रतानुर मरकाटोला पुल में पानी होने के कारण नहीं जा पाई, इससे जानकारी मिलती है कि लगभग 10 बजे से मुख्य मार्ग पर आवाजाही बंद हैै।

लोहागढ़ तालाब हुआ लबालब
दो दिनों से हो रही लगातार बारिश के कारण डौंडी के कई ग्रामों से संपर्क टूट गया है। ग्रामीण क्षेत्रों के सभी नाले उफान पर है। कई लोग राखी त्यौहार के कारण आसपास के क्षेत्रों में गए हुए हैं, जो वापस नहीं आ पा रहे हैं। जानकारी मिली है कि कई क्षेत्रों के पुल-पुलिया धराशायी हो गए हैं। कई पूलों में 4 से 5 फीट ऊपर पानी चल रहा है। डौंडी नगर का लोहागढ़ तालाब पानी से भर जाने के कारण वार्ड 4 धु्रर्वाटोला में तालाब का पानी घूसने लगा है जिससे लोग परेशान हैं। पिछले वर्ष भी इसी तरह की स्थिति बनी थी, तो मुख्य मार्ग को जेसीबी से काट कर पानी निकाला गया था। नगर पंचायत की अनदेखी के कारण प्रति वर्ष इस तरह की स्थिति बनती है। मुख्य नगर पालिका अधिकारी अरविन्द नाथ योगी ने बताया वर्षा के कारण लोहागढ़ तालाब भर गया है। पानी की निकासी व्यवस्था कर दी गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो