बर्ड फ्लू: छत्तीसगढ़ में लगातार तीन दिनों से जारी पक्षियों की मौत, बालोद जिले में फिर 12 कौवों की मौत से हड़कंप

बालोद शहर में एक और दल्लीराजहरा में 11 और कौवों की मौत हो गई। पशुधन विभाग सभी स्थानों से सैंपल जमा कर भोपाल भेजने की तैयारी कर रहा है।

By: Dakshi Sahu

Published: 09 Jan 2021, 12:52 PM IST

बालोद. पड़ोसी मध्यप्रदेश समेत पांच राज्यों में बर्ड फ्लू के मामले सामने आने के बाद छत्तीसगढ़ में भी तीन दिनों से लगातार पक्षियों की मौत हो रही है। अभी तक सिर्फ बालोद जिले से ही कौवों की मौत की खबरें आ रही थीं लेकिन शुक्रवार को बस्तर में जहां दो मुर्गियों की मौत हो गई, वहीं कोरबा में तीन दिनों में 36 कबूतरों ने दम तोड़ दिया है। दूसरी ओर बालोद शहर में एक और दल्लीराजहरा में 11 और कौवों की मौत हो गई। पशुधन विभाग सभी स्थानों से सैंपल जमा कर भोपाल भेजने की तैयारी कर रहा है।

बालोद में मृत पाए गए कौवों के सैंपल की रिपोर्ट 1-2 दिन में आने की संभावना है। इसके बाद ही बर्ड फ्लू का पता चलेगा, फिलहाल इन मौतों को संदिग्ध माना जा रहा है। संचालक पशुधन विकास मथेश्वर वी. ने बताया कि पोल्ट्री फॉर्मों से निरंतर सैंपल लेकर जांच की जाती है। अभी तक किसी भी फॉर्म से बर्ड फ्लू के लक्षण वाली जानकारी नहीं मिली है। बर्ड फ्लू को लेकर घबराने वाली कोई बात नहीं है। बालोद के पक्षियों का सैंपल भेजा गया है, जिसकी रिपोर्ट एक-दो दिन में मिल जाएगी।

देश के छह राज्यों में बर्ड फ्लू
देश में कुछ राज्यों में पक्षियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद सावधानी बरती जा रही है। उत्तर प्रदेश में भी बर्ड फ्लू का एक मामला मिलने के बाद सभी चिडिय़ाघरों में सर्तकता बढ़ा दी गई है। राज्य सरकार ने जिला प्रशासन को परामर्श जारी किया है कि एक भी मामला सामने आने पर संक्रमित पक्षियों को तत्काल मार दिया जाए। छह राज्यों केरल, राजस्थान, मध्यप्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और गुजरात में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। उधर दिल्ली में मयूर विहार के सेंट्रल पार्क का एक वीडियो वायरल हुआ है जिसमें दिख रहा है कि किस तरह दर्जनों कौवों की मौत हो रही है। पार्क के केयरटेकर के अनुसार करीब 100 कौवों की मौत हो चुकी है।

Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned