जिले के 105 परीक्षा केंद्रों में आज से शुरू होगी बोर्ड की परीक्षा, पहले दिन 12वीं के हिंदी का पर्चा

माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड की परीक्षा सोमवार को शुरू होगी। पहले दिन बारहवीं का हिंदी का पर्चा होगा। शिक्षा विभाग ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है। बोर्ड परीक्षा के लिए जिलेभर में कुल 105 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

By: Chandra Kishor Deshmukh

Updated: 01 Mar 2020, 10:54 PM IST

बालोद @ patrika . माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड की परीक्षा सोमवार को शुरू होगी। पहले दिन बारहवीं का हिंदी का पर्चा होगा। शिक्षा विभाग ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है। बोर्ड परीक्षा के लिए जिलेभर में कुल 105 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

23,667 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होंगे
बारहवीं व दसवीं के कुल 23,667 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। सोमवार से बारहवीं के 10,733 विद्यार्थी परीक्षा देंगे। मंगलवार से दसवीं के 12,794 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षा सुबह 8 बजे से 12.30 बजे तक होगी।

पेयजल, बिजली व टेबल कुर्सी की व्यवस्था
इस साल परीक्षा मंडल ने काफी गंभीरता से काम कर रहा है। परीक्षार्थियों को कोई परेशानी न हो, इसलिए केंद्रों में परीक्षार्थियों के लिए पर्याप्त मात्रा में टेबल कुर्सी सहित पेयजल, बिजली की व्यवस्था की गई है। डीईओ आरएल ठाकुर ने बताया कि जिले के सभी परीक्षा केंद्र प्रभारियों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं। परीक्षा केन्द्रों में परीक्षार्थियों के लिए पेयजल की व्यवस्था की गई है। बिजली, पानी के साथ पर्याप्त टेबल कुर्सी की भी व्यवस्था की जाएगी। किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। परीक्षार्थियों को किसी भी तरह की परेशानी न हो। जमीन पर तो भूलकर नहीं बिठाने के निर्देश दिए गए हैं।

नकल प्रकरण रोकने उडऩदस्ता की टीम रहेगी तैनात
शिक्षा विभाग के मुताबिक इस साल भी परीक्षा केन्द्रों में नकल प्रकरण को रोकने तीन स्तर पर उडऩदस्ता की टीम बनाई गई है। जिसमें से जिला प्रशासन, जिला शिक्षा विभाग एवं ब्लॉक स्तर पर उडऩदस्ता की टीम बनाई गई है। साथ ही परीक्षा को देखते हुए जिला प्रशासन ने ध्वनि विस्तारक यंत्रों पर रोक लगा दी है। खास तौर पर परीक्षा के चलने के दौरान कोई ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग करते पाया गया तो उस पर कार्रवाई की जाएगी।

परीक्षार्थी यह करें
परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र में आने के पहले अपना प्रवेश पत्र जरूर देखें। इसके बिना प्रवेश नहीं मिलेगा। परीक्षार्थी परीक्षा के 15 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पहुंच जाएं। परीक्षा केंद्र में आने से पहले किसी तरह का तनाव न रखें। शांत मन से परीक्षा केंद्र में बैठें और दिए गए प्रश्न पत्र को अच्छे से देखें। फिर प्रश्न हल करें। दिए गए निर्धारित समय तक प्रश्न हल करें। समय पर ही परीक्षा केंद्र से निकले।

निकाल दें परीक्षा का भय
विद्यार्थी सबसे पहले परीक्षा का भय अपने-दिलों दिमाग से निकाल दें। जहां भी परेशानी हो, अपने शिक्षक या दोस्तों से चर्चा कर उसका समाधान खोजें। प्रत्येक विषय पढऩे के लिए समय निर्धारित कर लें। गणित, अंग्रेजी व विज्ञान जैसे कठिन विषयों पर बार-बार रिवीजन करें।

पर्याप्त सुरक्षा बलों की निगरानी में होगी परीक्षा
पुलिस विभाग भी जिले के सभी 105 परीक्षा केन्द्रों में सुरक्षा कर्मी की तैनाती करेगा। पुलिस सुरक्षा के बीच यह परीक्षा होगी। जिला शिक्षा अधिकारी आरएल ठाकुर ने कहा कि परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली गई है। कड़ी सुरक्षा के बीच परीक्षा का सोमवार से शुरू होगी।

6 जगह बनाए गए नए केंद्र
गुंडरदेही ब्लॉक में गोरकापार, डुंडेरा, कोटगांव, डौंडीलोहारा ब्लॉक में किल्लेकोड़ा, तवेरा, रेंगाडबरी को नया परीक्षा केंद्र बनाया गया है। बता दें पहले इन स्कूलों के बच्चों को बोर्ड की परीक्षा दिलाने 10 से 12 किमी दूरी सफर तय करने के साथ बच्चो को तो नदी नाला पार कर भी स्कूल आना पड़ता है। अब नए परीक्षा केंद्र कम दूरी में बनाए जाने के बाद विद्यार्थियों को बड़ी राहत मिली है।

डर खत्म कर परीक्षा दें
जिला शिक्षा अधिकारी बालोद आरएल ठाकुर ने बताया कि सोमवार से बोर्ड की परीक्षा शुरू हो जाएगी। बोर्ड परीक्षा के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है।सभी विद्यार्थी मन से परीक्षा के डर खत्म कर परीक्षा केंद्रों में जाकर परीक्षा दिलाए।

Show More
Chandra Kishor Deshmukh Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned