scriptवाह गुरु जी, पेमेंट पूरा लेकर बच्चों को चार महीने में हल कराए गणित के सिर्फ दो सवाल, जब पूछा तो उल्टा पालकों से भी जा भिड़े | Chaos in Balod's government school, parent complained to the collector | Patrika News

वाह गुरु जी, पेमेंट पूरा लेकर बच्चों को चार महीने में हल कराए गणित के सिर्फ दो सवाल, जब पूछा तो उल्टा पालकों से भी जा भिड़े

locationबालोदPublished: Dec 05, 2021 12:06:29 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

प्रदेश में स्कूल खुले 6 माह हो चुके हैं, लेकिन जिले के मोहन्दीपाट गांव में संचालित माध्यमिक स्कूल में गणित के शिक्षक होने के बावजूद पढ़ाई के नाम पर महज 2 सवालों को हल कराया गया है।

वाह गुरु जी, पेमेंट पूरा लेकर बच्चों को चार महीने में हल कराए गणित के सिर्फ दो सवाल, जब पूछा तो उल्टा पालकों से भी जा भिड़े

वाह गुरु जी, पेमेंट पूरा लेकर बच्चों को चार महीने में हल कराए गणित के सिर्फ दो सवाल, जब पूछा तो उल्टा पालकों से भी जा भिड़े

बालोद. प्रदेश में स्कूल खुले 6 माह हो चुके हैं, लेकिन जिले के मोहन्दीपाट गांव में संचालित माध्यमिक स्कूल में गणित के शिक्षक होने के बावजूद पढ़ाई के नाम पर महज 2 सवालों को हल कराया गया है। शाला विकास समिति के सदस्यों व पालकों को जानकारी मिलने के बाद स्कूल में बैठक हुई। संबंधित शिक्षक से जानकारी चाही तो वह शाला विकास समिति के सदस्यों व पालकों के साथ अभद्रता करने पर उतर आया। नाराज ग्रामीणों ने शिक्षक पर कार्रवाई करने कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा। शिक्षा के मंदिर में ऐसी लापरवाही से पालकों में खासी नाराजगी है।
मोबाइल के सहारे छात्र
माध्यमिक स्कूल के साथ उसी परिसर में हाई और हायर सेकंडरी स्कूल से संचालित होता है। जहां गणित के शिक्षक नहीं है। छात्र-छात्राओं को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ग्यारहवीं की छात्रा दीपाली देवांगन ने बताया कि वह पहले ट्यूशन के भरोसे थी, लेकिन ट्यूशन पढ़ाने वाले की परीक्षा होने के कारण वह भी बंद हो गया है। जिसके चलते दूसरे की स्कूल के छात्रों से जानकारी जुटाकर उन्हें पढ़ाई करना पड़ रहा है। वहीं मोबाइल और यूट्यूब से सवालों के जवाब तलाशने पढ़ रहे हैं।
पालकों को दी गुरु जी ने खुली धमकी
मोहंदीपाट के पंच खेमलाल विश्वकर्मा ने बताया कि जब उन्हें माध्यमिक स्कूल में पदस्थ शिक्षक चतुर्वेदी के गणित नहीं पढ़ाने की जानकारी मिली तो पंचायत के जनप्रतिनिधियों सहित शाला विकास समिति के सदस्यों के साथ स्कूल में ही मीटिंग आहूत की। शिक्षक चतुर्वेदी से गणित नहीं पढ़ाने की वजह पूछी तो उन्होंने खुली धमकी दे दी और अभद्र व्यवहार भी किया।
अब प्यून का भी काम करते हैं शिक्षक
हायर सेकंडरी स्कूल में प्यून के 4 पद हैं, लेकिन चारों खाली हैं। जिसके चलते शिक्षकों को प्यून का काम करना पड़ता है। इसके अलावा कंप्यूटर शिक्षक, खेल शिक्षक की भी नियुक्ति नहीं हुई है। जिसके कारण बच्चों की प्रतिभा सिमट कर रह गई है। हर साल उसी स्कूल से प्रदेश व राष्ट्रीय स्तर पर खेल के क्षेत्र में जिले का नाम रोशन करने वाले खिलाड़ी गांव तक ही सिमट कर रह गए हैं।
विधायक मंत्रियों तक लगा चुके गुहार
सरपंच सुशीला देवांगन ने बताया कि शिक्षकों और प्यून की कमी को लेकर क्षेत्र के विधायक कुंवर सिंह निषाद सहित मंत्रियों तक गुहार लगा चुके हैं। उनकी समस्या अब तक वैसी है। आक्रोशित ग्रामीणों ने कलेक्टर को आवेदन सौंपकर 10 दिसंबर तक शिक्षकों की नियुक्ति करने की मांग की है अन्यथा 11 दिसंबर को चक्काजाम की भी चेतावनी दी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो