scriptस्कूलों में बच्चों को पर्याप्त भोजन मिले इसके लिए मॉनीटरिंग सह संचालन समिति रखेगी नजर | Children get enough food in schools Monitoring for Co-operation commit | Patrika News

स्कूलों में बच्चों को पर्याप्त भोजन मिले इसके लिए मॉनीटरिंग सह संचालन समिति रखेगी नजर

locationबालोदPublished: Jan 16, 2019 12:58:42 am

Submitted by:

Niraj Upadhyay

कलक्टर ने जिला स्तरीय मॉनीटरिंग समिति की बैठक में किचन शेड की स्थिति विभाग से जानी। मीनू के अनुसार ही भोजन बनाए जाने के सख्त निर्देश दिए। कहा बच्चों को पूरा भोजन मिलना चाहिए।

balod patrika, Chhattisgarh, impactful news, Children get enough food

स्कूलों में बच्चों को पर्याप्त भोजन मिले इसके लिए मॉनीटरिंग सह संचालन समिति रखेगी नजर

बालोद. जिले के स्कूलों में मध्याह्न भोजन योजना के सफल संचालन के लिए जिला प्रशासन जिला स्तरीय मॉनीटरिंग सह संचालन समिति को सक्रिय करने की तैयारी में है। इससे बच्चों को मापदंड के अनुसार पूरा भोजन मिल सके। इसके लिए कलक्टर किरण कौशल ने जिला कार्यालय के सभाकक्ष में अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे मध्याह्न भोजन का नियमित निरीक्षण करें। छात्रों को गुणवत्तापूर्ण भोजन मिले इसके लिए मीनू के अनुसार ही भोजन बनाया जाए। उन्होंने स्कूलों में किचन शेड की जानकारी ली। कलक्टर ने भोजन योजना के अंतर्गत कार्यरत रसोइयों का नियमित मानदेय भुगतान की जानकारी भी ली।
1239 शालाओं में 85,016 विद्यार्थियों के लिए बनता है भोजन
जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि जिले के 826 प्राथमिक शाला और 413 माध्यमिक शाला सहित 1239 शालाओं में मध्याह्न भोजन संचालित किया जा रहा है। छात्रों की संख्या 85,016 है। भोजन संचालन का कार्य महिला स्व सहायता समूहों द्वारा किया जा रहा है। रसोइयों का मानदेय नियमित रूप से भुगतान किया जा रहा है।
हर स्कूल में हो पेयजल की व्यवस्था
कलक्टर ने राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (चिरायु) के तहत स्कूली बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण की जानकारी ली। उन्होंने योजना के तहत शत-प्रतिशत स्कूली बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कराने के निर्देश दिए। कलक्टर ने स्कूलों में शौचालय और पेयजल की स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि बच्चों का हाथ धोने का स्थल और बर्तन धोने का स्थान अलग-अलग रहे। बैठक में आदिवासी विकास विभाग की उपायुक्त माया वारियार, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रात्रे, जिला खाद्य अधिकारी केएस नाग सहित खंड शिक्षा अधिकारी और समिति के सदस्य मौजूद थे।
आदिवासी विकास विभाग के छात्रावासों में बोर्ड परीक्षा के लिए मार्गदर्शन
बालोद. जिले के आदिवासी विकास विभाग द्वारा संचालित 86 छात्रावास-आश्रमों तथा स्थानीय शालाओं के बोर्ड कक्षाओं में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को विशेष कोचिंग दी जाएगी। कलक्टर किरण कौशल के दिशा-निर्देश पर इसके अंतर्गत अंग्रेजी, विज्ञान, गणित विषयों पर विशेष शिक्षकों के माध्यम से अध्यापन कराया जा रहा है। इससे बोर्ड कक्षाओं के परीक्षा परिणाम शत-प्रतिशत रहे। आदिवासी विकास विभाग की उपायुक्त ने बताया स्कूल से आने के बाद शाम को न्यूनतम डेढ़ से दो घंटे की कक्षा अतिथि शिक्षक लेंगे जिससे स्कूल में किसी विषय या टॉपिक को समझने में दिक्कत आने पर उसका निराकरण समझाया जाता है।
72 शिक्षकों ने संभाली है जिम्मेदारी
योजना में बीकॉम, बीएससी, एमएससी, बीई, बीई (कम्प्यूटर साइंस) तक शैक्षणिक अर्हता रखने वाले 72 व्यक्तियों द्वारा छात्रावासों में गुणवत्तायुक्त शिक्षा दी जा रही है। उपायुक्त ने बताया कि योजना में वर्ष 2017-18 में जिले के अंतर्गत 835 छात्रों को लाभ दिया गया था, किन्तु इस बार 1075 छात्रावासी छात्र-छात्राओं के साथ अंचल के स्थानीय गरीब छात्र-छात्राओं को विशेष कोचिंग का लाभ दिया जा रहा है। उन्होंने बताया पिछले वर्ष कोचिंग का संचालन तीन माह हुआ था, परंतु इस बार चार माह तक कोचिंग का संचालन किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो