script

बदली और हल्की बारिश से नौतपा नहीं तपा, दो दिन पारा 42 डिग्री पहुंचा, अभी पड़ेगी गर्मी

locationबालोदPublished: Jun 02, 2023 10:52:14 pm

बादली और हल्की बारिश के बीच नौतपा के नौ दिन बीत गए। नौतपा अंतिम दो दिन खूब तपा। गुरुवार को भीषण गर्मी से पारा 43 डिग्री पहुंचा, वहीं शुक्रवार को जिले का अधिकतम तापमान 42 डिग्री दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के अनुसार पांच दिन बाद गिरेंगे तापमान

तेज धूप से बचती युवतियां

बालोद. बादली और हल्की बारिश के बीच नौतपा के नौ दिन बीत गए। नौतपा अंतिम दो दिन खूब तपा। गुरुवार को भीषण गर्मी से पारा 43 डिग्री पहुंचा, वहीं शुक्रवार को जिले का अधिकतम तापमान 42 डिग्री दर्ज किया गया। हालांकि तेज गर्मी से लोग परेशान दिखाई दे रहे हैं। मौसम विभाग ने नौतपा के बाद कुछ सप्ताह जिले में तेज गर्मी पडऩे का पूर्वानुमान लगाया है।

इस साल बादल के कारण तापमान अधिक नहीं रहा
पिछले वर्षों में गर्मी सीजन व नौतपा की तेज गर्मी के बीच सड़कों पर सन्नाटा पसर जाता था। नौतपा का आज अंतिम दिन रहा। इसके बाद रोहिणी नक्षत्र के 5 दिन और शेष रहेंगे। इसके बाद तापमान में गिरावट आने लगेगी। मौसम विभाग के मुताबिक 25 मई से सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश कर जाता है। सूर्य की किरणें कर्क रेखा से गुजरते हुए पृथ्वी पर सीधी पड़ती है, जिससे तापमान बढ़ सकता है। लेकिन इस साल बादल के कारण तापमान अधिक नहीं रहा।

नौतपा जितना तपे, उतनी अच्छी होती है बारिश
नौतपा के बारे में मान्यता है कि इस दौरान जितनी गर्मी होती है। आगामी मानसून का सीजन उतना अच्छा होता है। यदि इस दौरान बारिश हो जाती है तो वह बारिश के सीजन और फसलों की पैदावार के लिए ठीक नहीं होता है। जानकारों के मुताबिक नौतपा में भूमि जितनी ज्यादा तपती है, वह फसलों के लिए उतना फायदेमंद साबित होता है।

स्वास्थ्य पर पड़ रहा असर
गर्मी के दिनों में तापमान में उतार-चढ़ाव की वजह से लोगों के स्वास्थ्य पर भी असर नजर आ रहा है। विशेष कर छोटे बच्चे बदलते मौसम से सर्दी एवं मौसमी बुखार से पीडि़त हैं। जिला अस्पताल व प्राइवेट क्लीनिक में इलाज के लिए लोगों की भीड़ भी दिख रही है। शिशु रोग डॉ. आरके माली का कहना है कि बदलते मौसम के बीच पानी पीकर ही घर से बाहर निकले, ताकि लू लगने की संभावना न रहे। धूप से आकर सीधे कूलर व एसी में न बैठें। दोपहर के समय नींबू पानी व एनर्जी ड्रिंक भी पीते रहें।

आने वाले दिनों में तापमान की स्थिति
तिथि -अधिकतम -न्यूनतम
3 जून -42- 27
4 जून – 42-28
5 जून -41-28
6 जून -42-28
7 जून -42-29
8 जून -43-29
9 जून -42-29 डिग्री

ट्रेंडिंग वीडियो