बालोद जिले में बेकाबू कोरोना, कलेक्टर का आदेश अब सुबह 6 से शाम 6 बजे तक खुलेंगी दुकानें, धारा 144 लागू

बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए कलेक्टर ने बड़ा निर्णय लिया है। अब 7 अप्रैल से जिले के सभी नगरीय निकायों में दुकानें सुबह 6 से शाम 6 बजे तक ही खुली रहेंगी।

By: Dakshi Sahu

Published: 06 Apr 2021, 01:26 PM IST

बालोद. जिले में सोमवार को 161 नए मरीज मिले हैं। दो लोगों की मौत भी हुई है। अप्रैल के पांच दिनों में ही 577 मरीज मिल चुके हैं। जिले में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए कलेक्टर ने बड़ा निर्णय लिया है। अब 7 अप्रैल से जिले के सभी नगरीय निकायों में दुकानें सुबह 6 से शाम 6 बजे तक ही खुली रहेंगी। इसमें सभी प्रकार की स्थायी एवं अस्थायी दुकानें, शॉपिंग मॉल, डिपार्टमेंटल स्टोर्स, व्यवसायिक प्रतिष्ठान, सभी ठेला-गुमटी शामिल है। वहीं सुबह 8 से रात 8 बजे तक रेस्टोरेंट, होटल, ढाबा में डायनिंग, टेक-अवे एवं होम डिलीवरी ही कर सकेंगे। इसके अलावा शराब दुकान भी शाम 6 बजे बंद हो जाएगी। इस नियम का पालन नहीं किया गया तो धारा 144 के तहत 15 दिनों के लिए दुकान सील कर दी जाएगी।

जिले में कोरोना बेकाबू हो रहा है
हाल ही में जिला प्रशासन ने नाइट कफ्र्यू में दुकानों व होटल, ढाबा, रेस्टोरेंट के लिए समय तय किया था। अब नए आदेश के तहत कार्रवाई की जाएगी। जिले में कोरोना बेकाबू हो रहा है। रोजाना 100 से अधिक संक्रमित मिल रहे है। सोमवार को मिले रिकॉर्ड 161 ने प्रशासन व लोगों के होश उड़ा दिए हैं। बढ़ते संक्रमण व शासन की गाइडलाइन का पालन नहीं करने व लोगों की लापरवाही की वजह से संक्रमण व भीड़ कम करने के लिए यह आदेश जारी किया गया है।

पेट्रोल पंप एवं मेडिकल स्टोर्स नियंत्रण से मुक्त रहेंगे।
समस्त स्थलों, उद्यानों, मार्गों के आसपास की चौपाटी, खाद्य पेय सामग्री के ठेले शाम 6 बजे बंद होंगे।
देशी, विदेशी मदिरा दुकान संध्या 6 बजे बंद होंगी।
सिनेमा, मल्टीप्लेक्स, छबिगृह का अंतिम प्रदर्शन रात्रि 8 बजे समाप्त होगा।
सभी जिम, स्वीमिंग पूल बंद रहेंगे।
सभी दुकानों के सामने दुकानदारों को स्वयं पलैक्स के समय सीमा को प्रदर्शित करना होगा।
दुकानों के खुलने एवं बंद करने सभी व्यापारियों, कर्मचारियों, ग्राहकों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। सोशल डिस्टेंसिंग भी रखनी होगी।
सभी व्यवसायियों को अपनी दुकान, संस्थान में विक्रय के लिए मास्क रखना अनिवार्य होगा।
प्रत्येक दुकान, संस्थान में स्वयं या आगंतुकों के लिए सेनेटाइजर रखना अनिवार्य होगा।
नियमों का उल्लंघन करने पर दुकान, संस्थान को तत्काल प्रभाव से 15 दिन के लिए सील कर किया जाएगा।

संक्रमित बढऩे पर बढ़ाई बेड की संख्या
जिला प्रशासन ने कोरोना संक्रमितों की संख्या बढऩे पर जिला कोविड अस्पताल बालोद में बेड की संख्या बढ़ा दी है। यहां पहले 70 बेड थे। अब 30 और बढ़ाकर 100 बेड का अस्पताल बनाया है। लंबे समय से बंद पड़े धनोरा कोविड सेंटर में भी सोमवार को कोरोना मरीजों की भर्ती शुरू कर दी है।

56 मरीजों को किया डिस्चार्ज
सोमवार को जिलेभर में कोरोना के 161 नए मामले सामने आए हैं। मरीजो की संख्या बढ़कर 11,136 हो गई है। 56 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया है। एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 968 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक कोरोना से मरने वालों की संख्या 130 हो गई है। जिलेभर में विभिन्न जगहों और गांव में शिविर लगाकर सोमवार को 1539 लोगों की कोरोना जांच की गई। अभी तक 2 लाख 17 हजार 154 लोगों की कोरोना जांच हो चुकी है। जिसमें 11,136 लोग संक्रमित मिले है। अभी तक 10,036 मरीज कोरोना को मात दे चुके हैं। 349 कोरोना संक्रमित लोग अपने घर पर इलाज करा रहे हैं।

Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned