scriptComplaint of encroachment in Palari, demarcation of the entire village | पलारी में अतिक्रमण की शिकायत, पूरे गांव का होगा सीमांकन | Patrika News

पलारी में अतिक्रमण की शिकायत, पूरे गांव का होगा सीमांकन

गुरुर विकासखंड अंतर्गत ग्राम पलारी में पंचायत व सरकारी जमीन पर कब्जा करने वालों के बीच विवाद बढ़ता जा रहा है। अतिक्रमण करने वालों ने सरपंच पर आरोप लगाया कि सरपंच ने आबादी जमीन व जमीन का पट्टा दिलाने 15 से 20 हजार प्रत्येक लोगों से लिया है। हालांकि सरपंच ने लेन देन कि बात को नकार दिया है।

बालोद

Published: April 26, 2022 10:40:04 pm

बालोद. गुरुर विकासखंड अंतर्गत ग्राम पलारी में पंचायत व सरकारी जमीन पर कब्जा करने वालों के बीच विवाद बढ़ता जा रहा है। अतिक्रमण करने वालों ने सरपंच पर आरोप लगाया कि सरपंच ने आबादी जमीन व जमीन का पट्टा दिलाने 15 से 20 हजार प्रत्येक लोगों से लिया है। हालांकि सरपंच ने लेन देन कि बात को नकार दिया है। उन्होंने कहा कि अतिक्रमण पर कार्रवाई हो रही है, तब इस तरह का आरोप लगाया जा रहा है। बढ़ते विवाद को देखकर मामले को सुलझाने के लिए तहसीलदार गुरुर मनोज भरतद्वाज अपनी टीम के साथ पलारी पहुंचे। ग्रामीणों व कब्जाधारियों से चर्चा की। इस दौरान भी हंगामा हुआ। अंत में निर्णय लिया है पूरे गांव के हर घर का सीमांकन किया जाएगा। जितना अतिक्रमण है, सबको तोड़ा जाएगा। जिस पर ग्रामीणों ने भी सहमति दी। इसके लिए गांव का नक्शा मंगाया गया है।

तहसीलदार की उपस्थिति में गांव बैठक, बनी सर्वसम्मति
महिलाओं ने कुछ लोगों पर कार्रवाई करने का जताया विरोध।

दावा : 15 से 20 वर्षों से कर रहे हैं निवास
अतिक्रमणकर्ता जामवंतिन बाई ने बताया कि यहां सबने अतिक्रमण किया है। हमारे पास रहने के लिए जगह नहीं थी। तब जगह घेरकर घर बनाया। 15 से 20 साल हो गए। अब पंचायत को जमीन का पट्टा देना चाहिए। बार-बार अतिक्रमण हटाने नोटिस देना ठीक नहीं है।

सरपंच को पट्टा के लिए 15 हजार दिया
ग्रामीण भोजराम पटेल ने कहा कि सरपंच ने खुद जमीन का पट्टा देने के लिए 15 हजार रुपए मांगा था, जिसे मैंने दे भी दिया। अब यह विवाद हो रहा है।

40 लोगों को जारी हुआ नोटिस
ग्राम पंचायत पलारी ने अतिक्रमण हटाने लगभग 40 लोगों को नोटिस जारी किया है। लेकिन अभी तक अतिक्रमण नहीं हटा। वहीं अतिक्रमणकर्ताओ ने कहा कि हम नहीं हटेंगे। हमें पट्टा दो या व्यवस्थापित करो। ग्रामीणों ने शिकायत की थी कि ग्राम पंचायत लगातार अतिक्रमण हटाने नोटिस दे रहा है। जांच करने मंगलवार को अधिकारियों की टीम आई थी।

सभी का कब्जा हटाएं
जिन लोगों को नोटिस जारी हुआ, उन्होंने कहा कि हमारे ऊपर ही कार्रवाई क्यों की जा रही है। गांव में अधिकांश लोगों ने अतिक्रमण किया है। उनका भी अतिक्रमण हटाएं।

एक नजर में पलारी पंचायत
जनसंख्या लगभग 10 हजार
मकान लगभग 900
40 लोगों को अतिक्रमण हटाने नोटिस
गांव के हर एक घर का होगा सीमांकन

सरपंच ने कहा-ढाई डिसमिल में रहो
सरपंच रामसिंह मंडावी ने कहा कि शासन विभिन्न योजनाएं बना रहा है। योजनाओं के तहत गांव में काम भी कराना है। लेकिन अतिक्रमण के कारण जगह नहीं मिल रही। इसलिए अतिक्रमण हटाने कह रहे हैं। हमने पंचायत में प्रस्ताव भी पारित करवाया है। जिसमें कहा गया है, जो लोग अतिक्रमण कर रह रहे हैं, वे सिर्फ ढाई डिसमिल जमीन पर कब्जा कर रह सकते हैं। बाकी जमीन को छोड़ दें।

सीमांकन की प्रक्रिया जल्द
तहसीलदार मनोज भरतद्वाज ने कहा कि ग्रामीणों की शिकायत पर मामले को सुलझाने ग्रामीणों व पंचायत प्रतिनिधियों की बैठक ली। बैठक में निर्णय लिया गया है गांव का सीमांकन कर अतिक्रमण हटाया जाएगा। इसकी प्रक्रिया जल्द शुरू हो जाएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

काली मां पर टिप्पणी के बाद BJP ने TMC सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ दर्ज कराई शिकायत, की गिरफ्तारी की मांगयूपी को बड़ी सौगात, काशी को 1800 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देंगे पीएम Modi, बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का करेंगे लोकार्पणDelhi Shopping Festival: सीएम अरविंद केजरीवाल का बड़ा ऐलान, रोजगार और व्यापार को लेकर अगले साल होगा महोत्सवसलमान के वकील को लॉरेंस गुर्गों की धमकी, मूसेवाला हाल करेंगेशिखर धवन बने टीम इंडिया के नए कप्तान, वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम का हुआ ऐलानMaharashtr: नासिक में 'सूफी बाबा' ख्वाजा सैय्यद चिश्ती की हत्या, सिर में मारी गई गोली, अफगानिस्तान से था नाताKaali Poster Controversy: कनाडा के म्यूजियम ने हिंदू आस्था को ठेस पहुंचाने पर मांगी माफी, नहीं दिखाई जाएगी 'काली' फिल्मविराट कोहली जल्द लेंगे क्रिकेट से संन्यास, ये 2 खिलाड़ी ले सकते हैं उनकी जगह!
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.