16 माह में काम पूरा होने की मियाद थी, 17 माह में भी अधूरा

16 माह में काम पूरा होने की मियाद थी, 17 माह में भी अधूरा

Chandra Kishor Deshmukh | Publish: May, 19 2019 08:10:10 AM (IST) Balod, Balod, Chhattisgarh, India

लोक निर्माण विभाग द्वारा निर्माणाधीन बालोद जिले के ग्राम जुंगेरा से अर्जुन्दा सड़क निर्माण की धीमी गति का खामियाजा अब राहगीरों को भुगतना पड़ रहा है। विभाग की ओर से निर्धारित समय में देरी के कारण उस सड़क से गुजरने वाले राहगीरों को दूसरी सड़क का सहारा लेना पड़ रहा है।

बालोद (सिकोसा) @ patrika . लोक निर्माण विभाग द्वारा निर्माणाधीन बालोद जिले के ग्राम जुंगेरा से अर्जुन्दा सड़क निर्माण की धीमी गति का खामियाजा अब राहगीरों को भुगतना पड़ रहा है। विभाग की ओर से निर्धारित समय में देरी के कारण उस सड़क से गुजरने वाले राहगीरों को दूसरी सड़क का सहारा लेना पड़ रहा है।

निर्धारित समय में पूरा नहीं हुआ काम
बता दें कि जुंगेरा अर्जुन्दा मुख्य मार्ग का निर्माण सिंघानिया इंटरप्राइजेस द्वारा किया जा रहा है। निर्माण की शुरुआत कंपनी ने नवंबर 2017 में की थी किन्तु लगभग 17 माह बाद भी काम पूरा नहीं हुआ है। सड़क निर्माण के लिए जो सूचना बोर्ड लगाया गया है उसके अनुसार काम की 16 माह दर्शाई गई है। एक माह अधिक होने के बावजूद निर्माण पूरा नहीं हो पाया है।

49 करोड़ का बजट
गौरतलब हो कि जुंगेरा अर्जुन्दा मार्ग का निर्माण 49 करोड़ की लागत से किया जा रहा है। सड़क का निर्माण 18 अप्रैल 2019 तक पूर्ण किया जाना था। विभाग की मानें तो ठेकेदार ने नियम शर्त की अनदेखी कर रही है।

उड़ रही धूल, ग्रामीणों में नाराजगी
जुंगेरा-अर्जुन्दा सड़क निर्माण के दायरे में कोहंगाटोला, घुमका, ज. सांकरा, कांगनी, कुरदी, परना, परसतराई, डुंडेरा सहित कई गांव आते हंैं। इस सड़क के आसपास लोगों ने अपना आशियाना भी बनाया है। निर्माण के दौरान उडऩे वाली धूल से ग्रामीण परेशान है। सड़क पर गिट्टी बिछाने का काम धीमी गति से चल रहा है जिससे दोपहिया वाहन चालकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इससे बचने लोग गांवों की गलियों के रास्ते आवागमन करने लगे हैं।

सड़क निर्माण में अवैध मुरुम का उपयोग
निर्माण में अवैध खनन के मुरम का उपयोग किया गया है। जिसको लेकर पूर्व में पत्रिका ने खबर प्रकाशित कर शासन का ध्यानाकर्षण करवाया था। खबर प्रकाशन के बाद अवैध खनन पर रोक लगी। मामले की जानकारी लेने पीडब्ल्यूडी गुंडरदेही के एसडीओ ए.एस. नाथ से फोन से संपर्क करने पर उन्होंने रिसीव नहीं किया।

 

balod patrika

अवैध मुरुम खनन करते तीन भारी वाहन जब्त
बालोद (सिकोसा) @ patrika . गुंडरदेही विकासखंड के ग्राम डुंडेरा नवागांव में अवैध रूप से चैन माउंटेन मशीन के जरिए मुरुम की खुदाई करते हुए सिंघानिया बिल्डर्स की एक चैन माउंटेन सहित 2 हाइवा को अर्जुन्दा थाने की टीम ने जब्त किया हैं। बता दें कि लोक निर्माण विभाग अंतर्गत सिंघानिया बिल्डर्स द्वारा अर्जुन्दा-बालोद मार्ग में सड़क निर्माण कार्य किया जा रहा हैं। सड़क निर्माण के लिए बिल्डर्स द्वारा लगातार ग्राम डुंडेरा क्षेत्र में अवैध रूप से मुरुम की खुदाई की जा रही हैं। ठेकेदार द्वारा मुरुम का उपयोग सड़क निर्माण में किया जा रहा हैं।

लगातार की जा रही अवैध मुरुम की खुदाई
नियम कानून को ताक में रख तथा राजस्व की हानि पहुंचाते हुए ठेकेदार द्वारा लगातार अवैध मुरुम की खुदाई की जा रही हैं। शुक्रवार की रात अर्जुन्दा थाने की टीम ने अवैध खुदाई की सूचना पर कार्रवाई करते हुए मौके से भारी वाहनों को जब्त किया। इस कार्रवाई में डीएसपी दिनेश सिन्हा, थाना प्रभारी आरएस सिन्हा, उपनिरीक्षक अमित तिवारी, आरक्षक मन्नू गोटा व सुरेंद्र कटरे शामिल थे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned