scriptबालोद: जिला योजना समिति की आठ सीटों पर कांग्रेस का कब्जा, भाजपाइयों के हंगामे के बीच मंत्री की बहू भी जीती | Congress wins eight seats of Balod District Planning Committee | Patrika News

बालोद: जिला योजना समिति की आठ सीटों पर कांग्रेस का कब्जा, भाजपाइयों के हंगामे के बीच मंत्री की बहू भी जीती

locationबालोदPublished: Dec 05, 2020 05:05:34 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

बालोद जिला कलेक्टोरेट के ऑडिटोरियम में जिला कार्ययोजना समिति सदस्य का चुनाव हंगामेदार रहा। समिति के 8 सदस्यों के लिए हुए चुनाव में सभी सदस्य कांग्रेस के ही चुने गए।
 
 

बालोद: जिला योजना समिति की आठ सीटों पर कांग्रेस का कब्जा, भाजपाइयों के हंगामे के बीच मंत्री की बहू भी जीती

बालोद: जिला योजना समिति की आठ सीटों पर कांग्रेस का कब्जा, भाजपाइयों के हंगामे के बीच मंत्री की बहू भी जीती

बालोद. जिला कलेक्टोरेट के ऑडिटोरियम में जिला कार्ययोजना समिति सदस्य का चुनाव हंगामेदार रहा। समिति के 8 सदस्यों के लिए हुए चुनाव में सभी सदस्य कांग्रेस के ही चुने गए। सभी सदस्यों ने जीत के बाद जश्न मनाया। वहीं विपक्ष भाजपा के सदस्यों की करारी हार के बाद उनके चेहरे पर मायूसी साफ दिखाई दी। गुरुवार को हार के बाद भाजपा के पार्षद व जिला पंचायत सदस्यों सहित पदाधिकारियों ने इस निर्वाचन प्रक्रिया पर सवाल उठाया। भाजपाइयों का कहना है कि यह चुनाव नियम विरुद्ध व सत्ता के इशारे पर हुआ है। भाजपा का आरोप है कि कांग्रेस पार्षद अभ्यर्थी ने निर्वाचन अधिकारी की ओर से दिए गए समय के आधे घंटे बाद अपना नामांकन जमा किया। उसे भी अधिकारियों ने मान्य कर दिया, जो गलत है। बढ़ते हंगामा व भीड़ को देखते हुए पुलिस बुलानी पड़ी। फिर ऑडिटोरियम से भीड़ को बाहर किया गया। पीठासीन अधिकारी ने भी निर्वाचन प्रक्रिया को सही बताया।
चुनाव में इनको मिली जीत
जिला कार्य योजना समिति के लिए एक नगरीय निकाय व 7 जिला पंचायत सदस्यों को जगह दी जाती है, जिसके तहत नगरीय निकाय से कांग्रेस ने दल्लीराजहरा के पार्षद रोशन पटेल व भाजपा ने बालोद नगर पालिका के नेता प्रतिपक्ष कमलेश सोनी को उम्मीदवार बनाया था। जिले के नगरीय निकायों के 125 पार्षदों ने मतदान किया, जिसमें कांग्रेस के रोशन पटेल को 70 वोट व भाजपा के कमलेश सोनी को 55 वोट मिले व एक वोट निरस्त हुआ। चुनाव में रोशन ने कमलेश सोनी को 15 वोट से हराया।
जिला पंचायत के सभी 7 सदस्य कांग्रेस के जीते
जिला कार्ययोजना समिति में 7 जिला पंचायत सदस्य को भी सदस्य बनाना था। इसमें भी जिला पंचायत के 7 कांग्रेस सदस्य व 7 भाजपा समर्थित सदस्यों ने नामांकन भरा। सभी 7 सीट कांग्रेस की झोली में गई। यहां भी भाजपाइयों को हार का सामना करना पड़ा।
कांग्रेस भवन में जश्न मिठाई बांटे
मतदान के बाद मतों की गिनती हुई। सभी कांग्रेस सदस्यों की जीत हुई। इसके बाद कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों ने जश्न मनाया। इस दौरान बालोद नगर पालिका अध्यक्ष विकास चोपड़ा, दल्लीराजहरा नगर पालिका अध्यक्ष शीबू नायर, नगर पालिका उपाध्यक्ष अनिल यादव, शहर कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष बंटी शर्मा, दाऊद खान, प्रशांत बोकडे आदि मौजूद रहे।
कांग्रेस की करिश्मा को 14 वोट, मंत्री अनिला की बहू बसंती भी बनी सदस्य
जिला पंचायत सदस्य करिश्मा सलामे, जो जिला पंचायत चुनाव में रिकॉर्ड 11 हजार से अधिक मतों से जीत हासिल की थी। जिला कार्य योजना समिति चुनाव में भी जिला पंचायत के 9 कांग्रेस व 5 भाजपा यानी सभी 14 सदस्यों ने वोट दिए। यही स्थिति मंत्री अनिला भेडिय़ा की बहू बसंती बाला भेडिय़ा की रही। यहां भी सभी 14 सदस्यों ने वोट दिए। इसके अलावा कांग्रेस के अन्य 5 सदस्यों ने भी समिति के सदस्य बनने में सफल हुए।
सत्ता का गलत फायदा उठा रहे कांग्रेसी
हारे हुए अभ्यार्थी कमलेश सोनी ने कहा कि यहां सत्ता में हैं तो कांग्रेस कुछ भी कर रही है। यह चुनाव प्रक्रिया नियम विरुद्ध है। दोपहर 12.30 बजे तक फॉर्म जमा करने का समय है, लेकिन यहां दोपहर एक बजे फॉर्म जमा किया। निर्वाचन अधिकारी ने फॉर्म मान्य भी कर दिया, जो पूरी तरह गलत है। हम सभी भाजपा कार्यकर्ता इसका विरोध करते है। कांग्रेस सत्ता दबाव में चुनाव जीती है।
हार के सदमे से उबर नहीं पाए भाजपाई
कांग्रेस जिला अध्यक्ष चंद्रप्रभा सुधाकर ने कहा कि भाजपा लगातार मिल रही हार से सदमे है। भाजपाई मिली हार को पचा नहीं पा रहे हैं। इसलिए कुछ भी आरोप लगा रहे हंै। जिला कार्ययोजना समिति का चुनाव नियम के तहत हुआ है। कहीं कोई लापरवाही नहीं हुई है। भाजपा जबरदस्ती आरोप लगा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो