scriptबीएसपी की इस करतूत को बंद करवाने आमरण अनशन में बैठे अयस्क नगरी के लोग, कहा मरना पसंद पर नहीं होने देंगे ये काम | Dalli rajhara mines worker death Strike in Balod | Patrika News

बीएसपी की इस करतूत को बंद करवाने आमरण अनशन में बैठे अयस्क नगरी के लोग, कहा मरना पसंद पर नहीं होने देंगे ये काम

locationबालोदPublished: May 15, 2018 01:01:15 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

क्षेत्र की पांच सूत्रीय मांगों को लेकर 7 मई से बीएसपी माइंस कार्यालय के समीप आठवें दिन भी आंदोलनकारी आमरण अनशन पर डटे रहे।

patrika
दल्लीराजहरा/बालोद. अयस्क नगरी सहित आसपास के ग्रामीण, क्षेत्र की पांच सूत्रीय मांगों को लेकर 7 मई से बीएसपी माइंस कार्यालय के समीप आठवें दिन भी आंदोलनकारी आमरण अनशन पर डटे रहे। थाने में मौजूद भारी पुलिस बल के बीच अधिकारियों ने गिरते स्वास्थ्य के मद्देनजर अनशनकारियों से आंदोलन समाप्त करने की बात कही, लेकिन उन्होंने मांगों के पूरा नहीं होने तक अनशन पर डटे रहने की बात कही, भले ही वे शहीद हो जाएं।
आमरण अनशन के आठवें दिन तहसीलदार सोनित मेरिया, नगर पुलिस अधीक्षक भारतेंदु द्विवेदी और थाना प्रभारी मनीष सिंह परिहार शाम को आंदोलन स्थल पहुंच आंदोलनकारियों से कहा कि आमरण अनशनरत विरेन्द्र कुर्रे, उदयलाल सिवाना, भगवती लाल भेंडिया व राकेश साहू की तबियत बिगड़ रही है, इसलिए वे इस आंदोलन को स्थगित कर उन्हें स्वास्थ्य लाभ के लिए अस्पताल में जाने दें। जब वे ठीक हो जाएं तो बाद में आंदोलन कर सकते हैं। इस पर आमरण अनशन पर बैठे आंदोलनकारियों ने टका का सा जवाब दे दिया।
इधर व्यापारी संघ ने शाम को बैठक कर मंगलवार और बुधवार को दुकान बंद रखने का निर्णय लिया। आंदोलनकारी व उनके समर्थक सोमवार को ओवरलोड परिवहन करने वाली गाडिय़ों को रोकने महामाया माइंस क्षेत्र जाने की तैयारी कर रहे थे। इसी बीच नगर पुलिस अधीक्षक भारतेंदु द्विवेदी ने आंदोलन स्थल पर पहुंचकर आंदोलनकारियों को समझाइश देते हुए बीएसपी प्रबंधन को एक दिन का समय देने की बात कही है। जिस पर बीएसपी प्रबंधन को एक दिन का समय देते हुए महामाया और दुलकी माइंस से गाडिय़ों में ओवरलोड परिवहन बंद करने की चेतावनी दी।
बताया गया कि महामाया और दुलकी माइंस से लौह अयस्क परिवहन कर दल्ली राजहरा मांइस लाया जाता है। महामाया और दुलकी माइंस से लौह अयस्क लेकर आने वाली सभी गाडिय़ों मेंं निर्धारित पासिंग से 3 टन अयस्क ओवरलोड परिवहन किया जाता है। उन्होंने तौल पर्ची दिखाते हुए बताया कि अयस्क परिवहन करने वाली सभी गाडिय़ों का तौल कांटा घर मेें किया जाता है, जहां से जारी किए जाने वाले परिवहन पर्ची में दर्शाए गए मात्रा से अधिक अयस्क लेकर गाडिय़ां राजहरा माइंस पहुंचती हैं।
आंदोलन स्थल पर अधिकारियों से चर्चा के दौरान नपा अध्यक्ष कांशीराम निषाद ने कहा कि पंाच सूत्रीय मांगों को पूरा करने के लिए शासन प्रशासन में बैठे अधिकारी गंभीर नहीं हैं, इस आंदोलन और आमजनता की मांगों को उच्चाधिकारी हल्के में ले रहे हैं। यह बड़े शर्म की बात है कि आमरण अनशन को आठ दिन पूरे हो गये हैं और जिले के कलेक्टर और एसपी अब तक आंदोलन स्थल पर नहीं आए हैं, जबकि उन्हें तो आमजनता के इस मामले में दूसरे दिन ही आ जाना चाहिए था। जनता से जुड़ी ये मांगें जायज है और नगर की पूरी जनता आंदोलनकारियों के साथ है।
आंदोलन स्थल पर रोजाना शाम को आयोजित की जा रही आमसभा में विभिन्न संगठन के पदाधिकारी पांच सूत्रीय मांगों के विषय में अपने -अपने विचार रख रहे हैं। अब तक निषाद समाज, तहसील साहू संघ, राजहरा व्यापारी संघ, कोसरिया मरार पटेल समाज, मुस्लिम समाज, पूज्य सिंधी समाज वार्ड क्रमांक 3 की महिलाओं तथा छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस जोगी पार्टी सहित नगर के सभी समाजों के लोगों ने आंदोलन स्थल पर आकर आमरण अनशन को अपना समर्थन दिया है और इस पांच सूत्रीय मांगों के परिप्रेक्ष्य में नगरवासियों को एकजुट होने की अपील भी की है।
आंदोलन को मिल रहा समर्थन
आंदोलन को नगर के सामाजिक एवं राजनीतिक संगठनों का समर्थन मिल रहा है, सभी संगठनों ने आपना लिखित समर्थन पत्र देकर इस आंदोलन की मांगों को जायज बताया है। इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस जोगी पार्टी के जिला अध्यक्ष अर्जुन हिरवानी एवं अंजोर सिंह ठाकुर सहित अन्य पदाधिकरियों व सदस्यों ने आंदोलन स्थल पर आकर पांच सूत्रीय मांगों को आमजनता के हित में जायज बताकर आमरण अनशन को अपना समर्थन दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो