scriptस्वाइन फ्लू से गुरुर में युवक की मौत | Death due to Swine Flu | Patrika News
बालोद

स्वाइन फ्लू से गुरुर में युवक की मौत

गुरुर विकासखंड में ग्राम पलारी के एक व्यक्ति की मौत स्वाइन फ्लू से हो गई।

बालोदAug 27, 2017 / 12:25 am

Satya Narayan Shukla

Swine Flu Death

Swine Flu Death

बालोद/गुरुर. गुरुर विकासखंड में ग्राम पलारी के एक व्यक्ति की मौत स्वाइन फ्लू से हो गई। स्वाइन फ्लू से मौत के बाद प्रशासन मे हडक़ंप मच गया है। युवक की मौत 25 अगस्त को रायपुर में इलाज के दौरान हुई, जिसके बाद से स्वास्थ्य विभाग का अमला ग्राम पलारी में डटा हुआ है।
स्वाइन फ्लू का पहला मामला
विकासखंड के सबसे बड़े ग्राम पलारी में स्वाइन फ्लू का पहला मामला सामने आया है। ग्राम के 40 वर्षीय युवक रामकुमार साहू को एक सप्ताह पूर्व खांसी के साथ खून आने और बुखार की शिकायत पर स्थानीय निजी चिकित्सक के पास इलाज कराया, यहां ठीक नहीं होने पर उसे धमतरी स्थित बठेना हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया, जहां से डॉक्टरों ने उसे रायपुर रेफर कर दिया। तब तक स्थानीय प्रशासन को किसी प्रकार की कोई जानकारी नहीं थी। पीडि़त परिवार ने स्वास्थ्य विभाग को युवक के स्वास्थ्य खराब होने की कोई जानकारी नहीं दी थी। रायपुर स्थित रामकृष्ण हॉस्पिटल में युवक को 22 अगस्त को भर्ती किया गया था, जहां इलाज के दौरान 25 अगस्त को उसकी मौत हो गई। रायपुर हॉस्पिटल में युवक के खून पर लिए गए नमूने में स्वाइन फ्लू का पॉजीटिव रिपोर्ट आया।
स्वास्थ्य विभाग में मचा हडक़ंप
युवक राम कुमार की मौत स्वाइन फ्लू से होने की जानकारी मिलते ही स्वास्थ्य विभाग में हडक़ंप मच गया। आनन-फानन में शनिवार को स्वास्थ्य विभाग का अमला बीएमओ डॉ. जीआर रावटे के नेतृत्व में पलारी में डट गया। विभाग ने पीडि़त परिवार के अन्य सदस्यों, आसपास के निवासियों का परीक्षण किया और पलारी सहित विकासखंड के ग्रामों में मुनादी के माध्यम से सूचना जारी कराई साथ ही ग्रामीणों को इस दिशा में सावधान रहने सलाह दी।

अन्य में नहीं मिला लक्षण
बीएमओ डॉ. जीआर रावटे ने बताया ग्राम पलारी के युवक रामकुमार साहू के खून में स्वाइन फ्लू का पॉजीटिव रिजल्ट मिला है। विभाग का अमला ग्राम पलारी में मुस्तैदी से डटा हुआ है। अभी वहां अन्य किसी भी व्यक्ति में बीमारी के लक्षण नजर नहीं आए हैं। सावधानी के तौर पर पीडि़त परिवार के सभी सदस्यों को परीक्षण कराने कहा गया है। विभाग सतत निगरानी कर रहा है। विकासखंड में ऐसे कहीं कोई लक्षण की जानकारी नहीं मिली है। सभी उप स्वास्थ्य केन्द्रों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, मितानिनों को सावधानी बरतने एवं सतर्क रहने निर्देशित किया गया है।

Home / Balod / स्वाइन फ्लू से गुरुर में युवक की मौत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो