scriptअपने साथ दूसरों की खुशियों का रखें खयाल, सद्भावना और सौहाद्र्र के साथ मनाएं दीपों का त्योहार दीपावली | Deepawali celebrates Deepa with festival | Patrika News

अपने साथ दूसरों की खुशियों का रखें खयाल, सद्भावना और सौहाद्र्र के साथ मनाएं दीपों का त्योहार दीपावली

locationबालोदPublished: Nov 06, 2018 11:46:46 pm

देश के सबसे बड़े त्योहार दीवाली को लेकर लोगों में उत्साह और उमंग है। सुख-समृद्धि की देवी माता लक्ष्मी के स्वागत में घर-द्वार सज कर तैयार है। बच्चों सहित हर वर्ग अपने स्तर पर तैयारी में लगे हैं।

balod patrika

अपने साथ दूसरों की खुशियों का रखें खयाल, सद्भावना और सौहाद्र्र के साथ मनाएं दीपों का त्योहार दीपावली

बालोद. देश के सबसे बड़े त्योहार दीवाली को लेकर लोगों में उत्साह और उमंग है। सुख-समृद्धि की देवी माता लक्ष्मी के स्वागत में घर-द्वार सज कर तैयार है। बच्चों सहित हर वर्ग अपने स्तर पर तैयारी में लगे हैं। बुधवार को मां लक्ष्मी जी की पूजा की जाएगी। दीपों से माता का स्वागत के बाद पटाखे फोड़े जाएंगे। वहीं दूसरी ओर जहां ऐसा करने में जो लोग सक्षम नहीं हैं उनका भी खयाल रखें।
पूजा सामग्रियों की खरीदी में नगर के मुख्य मार्गों पर काफी भीड़ रही। सुबह से देर रात तक नगर के बाजार में मां लक्ष्मी की प्रतिमा, फोटो, हार सहित इससे जुड़े पूजा सामग्री, पटाखे, कपड़े आदि की खरीदारी की गई। सबसे ज्यादा भीड़ पटाखा व पूजा सामग्री दुकानों में रही। मंगलवार को नरक चौदस पर द्वार के सामने 14 दिए जलाए गए।
माता को अर्पित करेंगे बतासा व लाई के साथ मिठाई
दीवाली पर पूजा में धन की देवी मां लक्ष्मी को मिठाई के साथ बतासा और लाई का भोग लगाना शुभ माना जाता है। इसलिए नगर के बाजार में बतासा, लाई सिंघाड़ा सहित माता की प्रतिमा, फोटो आदि की अच्छी बिक्री हुई। वहीं फल-फूल की भी अच्छी मांग रही।
आधी रात को रचाएंगे गौरा-गौरी का विवाह
नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में दिवाली पर भगवान गौरा और माता गौरी को जगाने की परंपरा है। यह रिवाज आदिवासी समाज का है जिसे हर वर्ग मानता है। इसे विधि-विधान से समाज आयोजित करता है। समाज ने बताया दिवाली के एक सप्ताह पहले ही समाज के लोग गौरा-गौरी जगाने की जगह पर महिलाएं इक_े होकर गीत गाते हुए भगवान की प्रतिमा तैयार करने की प्रक्रिया शुरू करते हैं। इसके लिए दिवाली की आधी रात को भगवान शिव व माता पार्वती को तैयार कर विवाह रचाते हैं और फिर दूसरे दिन सिर पर कलश व गौरा-गौरी को धारण कर बारात निकालते हैं।
गुरुवार को होगी गोवर्धन की पूजा
पांच दिवसीय दीपोत्सव के साथ गुरुवार को गोवर्धन पूजा की जाएगी, जहां गायों की पूजा कर उन्हें खिचड़ी खिलाई जाएगी। कुम्हड़ा, कोचई आदि की सब्जी सहित पकवानों का भोग लगाया जाएगा। जहां उसी खिचड़ी से ग्रामीण प्रसाद ग्रहण कर सुख-समृद्धि की कामना करेंगे। उसके बाद देर शाम को घर में गोबर से बनाए तालाब में एक में पानी और दूसरे में दूध भर कर गौरी-गणेश की पूजा कर मवेशियों के पैर से कुचलवाएंगे। तीसरे दिन भाईदूज पर बहनें भाइयों की पूजा करेंगे। वहीं कई गांवों में तो गोवर्धन पूजा के दूसरे दिन मातर उत्सव भी मनाया जाएगा।
पटाखा 125 डेसीबल से ज्यादा के नहीं फोड़ें
दीपावली की खुशियां मनाते वक्त सावधानी रखें। खासकर छोटे बच्चों को आतिशबाजी के लिए अकेला ना छोड़ें। सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली में तो पटाखे फोडऩे पर बैन लगा दिया है, लेकिन शहर में भी 125 डेसिबल से ज्यादा के साउंड वाले पटाखे फोडऩे की इजाजत नहीं है। अगर आपको लगता है कि आपके मोहल्ले या आसपास कोई इन नियमों को तोड़ रहा है तो तत्काल पुलिस और पार्यवरण विभाग को सूचना दें।
पटाखे चलाते वक्त रखें सावधानी
पटाखे हमेशा खुली जगह पर चलाएं और पास में पानी की बाल्टी या रेत जरूर रखें
पटाखे चलाते वक्त आसपास ज्वलनशील पदार्थ न हो
पटाखे खरीदते वक्त बच्चों की उम्र का भी ख्याल रखें और उसे जलाते वक्त बच्चों के साथ बड़ा व्यक्ति जरूर रहे
पटाखों को किसी लंबी लकड़ी या मोमबत्ती के सहारे जलाए, माचिस का उपयोग न करें।
एक बार में तीन-चार पटाखे जलाने की बजाए एक बार में एक ही पटाखा जलाए।
पटाखे में अगर आग न लगे तो उसे दुबारा जलाने की कोशिश ना करें. उसे हाथ से उठाने की बजाए उस पर पानी डाल दें
पटाखे जलाते वक्त बच्चों को ऐसे कपड़े पहनाएं जो चुस्त हो और सूती के हो
अगर कोई जल या झुलस गया हो तो उसे तत्काल ठंडी जगह पर ले जाएं और जले हुए स्थान पर ठंडा पानी डाले।
यह नंबर रखें याद
पुलिस कंट्रोल रूम 07749-223807
कंट्रोल रूम 100, 112
कोतवाली थाना बालोद 07749-220003
नगर पालिका बालोद 07749-222008
जिला अस्पताल बालोद 07749-223924
फायर बिग्रेड कंट्रोल रूम 07749-223807

कुछ जरूरी बातें
दीपावली हम कुछ ऐसा करें कि रोशनी का यह त्योहार हमारे साथ-साथ दूसरों के लिए भी खुशी का त्योहार बनकर आएं। इस त्योहार एकदूसरे के साथ खुशियां बांटे जरूर, पर जब लोगों को हमारी मदद की जरूरत हो तो पीछे हटने की बजाए आगे बढ़कर उनकी सहायता करें। गुरुवार को दीपावली धूमधाम से मनाई जाएगी। खूब आतिशबाजी भी होगी,लेकिन आतिशबाजी हो या पटाखे चलाते वक्त हमेशा सावधानी रखें ताकि आपकी छोटी सी गलती की वजह से दूसरों को नुकसान ना हो। किसी भी अनहोनी घटना से निपटने हेल्पाइन नंबर, फस्र्टएड बॉक्स जैसी जरूरी चीजें जरूर रखें ताकि वक्त पर लोगों की मदद की जा सकें।
श्री देव पंचांग अनुसार महालक्ष्मी पूजन मुहूर्त
लाभ-अमृत महूर्त
प्रात: 6 बजे से 9 बजे तक
शुभ मुहूर्त 9 से 10.30 तक
फिर 10.30 से 12 बजे तक
गोधूलि 4.30 से 5.52 तक
फिर 5.53 से रात 7.51 तक
मिथुन लग्न 7.51 से रात 10.05 तक
फिर सिंह लग्न रात 12: 19 से रात 2:29 तक।
शांतिपूर्वक मनाएं त्योहार
थाना प्रभारी बालोद रामकिंकर यादव ने बताया दिवाली पर शांतिपूर्वक त्योहार मनाएं। गड़बड़ी करने वाले, या नियमों का उल्लंघन करने वाले हुड़दंगियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। गांवों में गस्त लगा दिया गया है। नगर में भी टीमें गस्त लगा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो