scriptकायाकल्प योजना : मरीजों की बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिए जिला अस्पताल बालोद को मिला 90 फीसदी अंक | District Hospital Balod | Patrika News

कायाकल्प योजना : मरीजों की बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिए जिला अस्पताल बालोद को मिला 90 फीसदी अंक

locationबालोदPublished: Dec 15, 2019 03:53:11 pm

हर जिले में मरीजों को उत्कृष्ट व बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए शासन द्वारा कायाकल्प योजना अंतर्गत रैंक दिया जाएगा। जो शासकीय अस्पताल इस योजना के तहत 100 फीसदी बेहतर प्रदर्शन करेगा उसे 50 लाख रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा।

कायाकल्प योजना : मरीजों की बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिए जिला अस्पताल बालोद को मिला 90 फीसदी अंक

कायाकल्प योजना : मरीजों की बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिए जिला अस्पताल बालोद को मिला 90 फीसदी अंक

बालोद @ patrika. हर जिले में मरीजों को उत्कृष्ट व बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए शासन द्वारा कायाकल्प योजना अंतर्गत रैंक दिया जाएगा। जो शासकीय अस्पताल इस योजना के तहत 100 फीसदी बेहतर प्रदर्शन करेगा उसे 50 लाख रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा।

अभी भी बहुत से रोगों का इलाज अस्पताल में नहीं होता
इसी के तहत जिला अस्पताल का जिला प्रशासन की आठ सदस्यीय टीम ने 7 नवंबर को दौरा किया था जिसमें जिला अस्पताल के मुख्य द्वार से लेकर ऑपरेशन कक्ष, शौचालय, रैंप, वार्ड, बरामदे, पानी टंकी, नल आदि की जांचकर मरीजों से चर्चा की थी। जांच टीम ने कुल 600 अंकों में 540 अंक देकर जिला अस्पताल की स्वास्थ्य सेवाओं पर 90 फीसदी संतुष्टि जाहिर की। अब इस योजना के तहत ही जिला प्रशासन द्वारा की गई जांच रिपोर्ट राज्य संचनालय को भेज दी है। अब कभी भी राज्य की टीम आकर जिला अस्पताल की जांचकर अंक देगी। जिला अस्पताल में बाकी व्यवस्था सुधारी जा रही है लेकिन जिला बनने के आठ साल में भी विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी पूरी नहीं हुई है। अभी भी बहुत से रोगों का इलाज अस्पताल में नहीं होता।

ओपीडी से लेकर दवाई वितरण तक ऑनलाइन व्यवस्था
इस योजना के तहत पुरस्कार लेने तथा ऑनलाइन रिकार्ड में अस्पताल को उत्कृष्ट रखने साफ-सफाई, बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्था उपलब्ध कराई जा रही है। इसी के तहत जिला अस्पताल में भी स्वास्थ्य व्यवस्था पहले की तुलना में सुधार आई है। जिला अस्पताल में ओपीडी पर्ची से लेकर दवाई भी ऑनलाइन दी जा रही है। जिला अस्पताल में वर्तमान स्थिति में ओपीडी में लगभग 450 से 550 मरीज रोज आते हैं।

सफाई तथा प्रसव में सबसे ज्यादा मिले अंक
जिला अस्पताल में खनिज न्यास निधि से स्त्री रोग विशेषज्ञ व सर्जन की नियुक्ति के बाद जिला अस्पताल में संस्थागत प्रसव में भी बढ़ोत्तरी हुई है। बीते कुछ माह से जिला अस्पताल में हर माह 75 से 80 प्रसव हो रहे है। सफल संस्थागत प्रसव के कारण निरीक्षण टीम ने जिला अस्पताल को सबसे ज्यादा अंक दिए है। वहीं अस्पताल में साफ-सफाई व्यवस्था पर भी निरीक्षण टीम ने संतोष व्यक्त किया था।

विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी
जिला अस्पताल में विशेषज्ञ चिकित्सकों की कुल 18 पद स्वीकृत के विपरीत मात्र तीन की भर्ती हुई है। कुछ विशेषज्ञ खनिज न्यास से भर्ती कर मरीजों का उपचार किया जा रहा है। अभी भी जिला अस्पताल में 15 विशेषज्ञ चिकित्सकों का पद खाली है। जिसमें प्रमुख रूप से मनोरोग, ईएनटी व शिशु रोग विशेषज्ञ शामिल हंै। अगर इन विशेषज्ञों की भर्ती हो जाती है तो लोगों को इलाज के लिए दुर्ग भिलाई, रायपुर नहीं जाना पड़ेगा।

हर तीन घण्टे में जांच करें
जिला अस्पताल में सभी सुविधाएं बेहतर करने के कर्मचारियों के लिए नया नियम बनाया है। यहां के कर्मचारी हर वार्डों में घूमकर शौचालय, नल, बेसिंग, कचरा पेटी की निगरानी करेंगे और स्थिति बताएंगे। इस काम की रिपोर्ट हर तीन घंटे में सलाहकार को देंगे। अगर कहीं कमी पाई तो तत्काल उस समस्या का समाधान अस्पताल प्रबंधन द्वारा कराया जाएगा।

अस्पताल में कई नए प्रयोग किए जा रहे
जिला अस्पताल बालोद के सिविल सर्जन डॉ. आरके श्रीमाली ने कहा कि कायाकल्प योजना के तहत मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए जिला अस्पताल में कई नए प्रयोग किएजा रहे है। वर्तमान में अस्पताल में पहले की तुलना स्वास्थ्य सुविधा और व्यवस्था सुधरी और सुधारने का प्रयास किया जा रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो