जिला अस्पताल बालोद में अब प्रतिदिन होगी इलेक्टिव सर्जरी, मिली बड़ी राहत

जिला अस्पताल बालोद में अब प्रतिदिन होगी इलेक्टिव सर्जरी, मिली बड़ी राहत

Chandra Kishor Deshmukh | Publish: Mar, 30 2019 08:20:10 AM (IST) Balod, Balod, Chhattisgarh, India

जिला अस्पताल बालोद में महिलाओं की डिलीवरी के लिए सिरियन की स्थिति बनने पर बाहर नहीं जाना पड़ेगा। इसकी सुविधा शुक्रवार से अस्पताल में शुरू कर दी गई। कलक्टर ने 2 गर्भवती महिलाओं का इलेक्टिव सिजेरियन प्रसव करवाकर इस सुविधा की शुरुआत की।

बालोद @ patrika. जिला अस्पताल बालोद में महिलाओं की डिलीवरी के लिए सिजेरियन की स्थिति बनने पर बाहर नहीं जाना पड़ेगा। इसकी सुविधा शुक्रवार से अस्पताल में शुरू कर दी गई। कलक्टर ने 2 गर्भवती महिलाओं का इलेक्टिव सिजेरियन प्रसव करवाकर इस सुविधा की शुरुआत की, जो कि जिले की बहुप्रतीक्षित मांग थी।

निजी अस्पताल के स्त्री रोग विशेषज्ञ ने किया ऑपरेशन
जिला अस्पताल बालोद में स्त्रीरोग विशेषज्ञ नहीं होने के कारण सिजेरियन ऑपरेशन की सुविधा नहीं थी। इस कारण कलक्टर के निर्देशानुसार जिले के बाहर से या जिले में कार्यरत निजी अस्पताल के स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेष को जिला चिकित्सालय में आमंत्रित कर जन समान्य को ऑपरेशन की सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया था।

पहले दिन ऑपरेशन के दौरान टीम में ये थे शामिल
निर्देश के परिपालन में सिविल सर्जन डॉ. आरके श्रीमाली ने पुष्पा हॉस्पिटल दल्लीराजहरा के स्त्रीरोग विशेषज्ञ को आमंत्रित कर जिला अस्पताल में इलेक्टिव सिजेरियन प्रसव कराया गया। इसमें अस्पताल से ऑपरेशन टीम डॉ. एसएस देवदास (नि:श्चेतना विशेषज्ञ), डॉ. प्रभा बर्मन, डॉ. नरेन्द्र साह (पीजीएमओ), एस देवदास, पीकी साह, एस नेताम (स्टाफ नर्स), ओंकार सिन्हा (ओटी अटेंडेंट), भगवती अमरिया एवं अन्य चिकित्सक तथा स्टॉफ का योगदान रहा। इसमें जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ्य हैं।

जिला अस्पताल में नहीं है स्त्रीरोग विशेषज्ञ
सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक डॉ. आरके श्रीमाली ने बताया उक्त ऑपरेशन को जिला अस्पताल में प्रारंभ करने में जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, डॉ. रीना लक्ष्मी (डीपीएम) अस्पताल सलाहकार, खंड चिकित्सा अधिकारी एवं मितानिनों का विशेष योगदान रहा है। जब तक जिले में स्त्रीरोग विशेषज्ञ की पदस्थापना नहीं हो जाती तब तक इलेक्टिव सिजेरियन ऑपरेशन की व्यवस्था जिला चिकित्सालय बालोद में कराई जाएगी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned