scriptचिकित्सकों की सफलता : जिला अस्पताल में पथरी का सफल ऑपरेशन, पेशाब की थैली से दो सेंटीमीटर का निकला पत्थर | Doctors success : Successful stone operation in the district hospital | Patrika News

चिकित्सकों की सफलता : जिला अस्पताल में पथरी का सफल ऑपरेशन, पेशाब की थैली से दो सेंटीमीटर का निकला पत्थर

locationबालोदPublished: Mar 17, 2021 07:01:21 pm

बालोद जिला अस्पताल के चिकित्सकों को बड़ी सफलता मिली है। डॉक्टरों ने मंगलवार को बालोद शहर के ही पथरी से परेशान 22 वर्षीय युवक का सफल ऑपरेशन किया।

चिकित्सकों की सफलता : जिला अस्पताल में पथरी का सफल ऑपरेशन, पेशाब की थैली से दो सेंटीमीटर का निकला पत्थर

चिकित्सकों की सफलता : जिला अस्पताल में पथरी का सफल ऑपरेशन, पेशाब की थैली से दो सेंटीमीटर का निकला पत्थर

बालोद. जिला अस्पताल के चिकित्सकों को बड़ी सफलता मिली है। डॉक्टरों ने मंगलवार को बालोद शहर के ही पथरी से परेशान 22 वर्षीय युवक का सफल ऑपरेशन किया। उसकी पेशाब थैली में फंसी पथरी को निकाला। जिला अस्पताल में यह पहली बार है, जब पथरी का ऑपरेशन किया गया। चिकित्सकों के मुताबिक यह ऑपरेशन जोखिम भरा था। लेकिन डॉक्टरों ने सफल ऑपरेशन किया। वहीं युवक भी स्वस्थ है। ऑपरेशन के बाद अब लोगों को ऐसे बीमारियों के ऑपरेशन के लिए बड़े शहर नहीं जाना पड़ेगा। न ही ज्यादा खर्च करना पड़ेगा। जिला अस्पताल में ही यह ऑपरेशन हो जाएगा।
दो घंटे चला ऑपरेशन
सिविल सर्जन डॉ. एसएस देवदास ने बताया कि इसके लिए ऑपरेशन टीम के साथ पहले बैठक ली। सभी चिकित्सकों से चर्चा करने के बाद इस क्रिटिकल ऑपरेशन को सफल करने मंगलवार दोपहर 12 बजे ऑपरेशन शुरू हुआ। ऑपरेशन लगभग दो घंटे चला।
6 माह पहले होने लगा दर्द का आभास
पथरी से पीडि़त मरीज नीलकंठ ने बताया कि उसे 6 माह से पेशाब के दौरान दर्द का आभास होता था, लेकिन कम था। तीन माह से ज्यादा दर्द होने लगा था। इलाज कराने जिला अस्पताल आया। जांच में पता चला कि पथरी है तो मंगलवार को सफल ऑपरेशन किया गया
इन चिकित्सको ने किया ऑपरेशन
मुख्य रूप से सिविल सर्जन डॉ. एस.एस देवदास निश्चेतना विशेषज्ञ, डॉ. एनके साहू सर्जन, डॉ. ओपी वर्मा, मेट्रन सुनीता देवदास, एस नेताम, विजय देवदास, खोमेंद्र, भगवती अमरीया, वीरेन्द्र साहू एवं नर्सिंग स्टाफ का सहयोग रहा है। सिविल सर्जन ने कहा यह जिला अस्पताल व जिला स्वास्थ विभाग के लिए बड़ी उपलब्धि है। चिकित्सकों की उपलब्धि के लिए सीएमएचओ डॉ. जेपी मेश्राम ने भी बधाई दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो