scriptनगाड़ों की थाप और फाग गीतों पूर झूमे लोग अबीर-गुलाल उड़ाकर मनाया होली का त्योहार | Drunkenness And fog songs, Celebrated Holi festival | Patrika News

नगाड़ों की थाप और फाग गीतों पूर झूमे लोग अबीर-गुलाल उड़ाकर मनाया होली का त्योहार

locationबालोदPublished: Mar 23, 2019 11:46:05 pm

बालोद जिला मुख्यालय सहित ग्रामीण क्षेत्रों में रंगों का पर्व होली धूमधाम से मनाया गया। छोटे बच्चे, युवा और बुजुर्ग होली के रंग में रंगे रहे। लोग घर-घर जाकर सभी को होली की बधाई दिए। पूरे जिले में होली का पर्व शांतिपूर्वक मनाई गई।

balod patrika

नगाड़ों की थाप और फाग गीतों पूर झूमे लोग अबीर-गुलाल उड़ाकर मनाया होली का त्योहार

बालोद @ pareika . जिला मुख्यालय सहित ग्रामीण क्षेत्रों में रंगों का पर्व होली धूमधाम से मनाया गया। छोटे बच्चे, युवा और बुजुर्ग होली के रंग में रंगे रहे। लोग घर-घर जाकर सभी को होली की बधाई दिए। @ pareika . शुक्रवार को रंगों का पर्व होली जिले के कई गांवों में बड़े हर्ष और उल्लास के साथ मनाई तो कई गांवों में यह उत्सव फीका रहा। पूरे जिले में होली का पर्व शांतिपूर्वक मनाई गई। जिले में कहीं भी कोई जगह अप्रिय घटना की खबर नहीं मिली। जगह-जगह पुलिस गश्त व चौकसी के साथ ही गांवों में महिला कमांडो की सक्रियता से गांवों में सादगीपूर्वक होली मनाई गई।

एक-दूसरे पर लगाए रंग गुलाल
होली के एक दिन पहले जहां नगर सहित गांवों में रात्रि समय होलिका जलाई गई, वहीं ठीक दूसरे दिन जलते होलिका की परिक्रमा कर लोगों ने माता होलिका की आराधना किए। फिर लोग होली के रंग में रंगने सुबह से ही रंग गुलाल लेकर छोटे बच्चे, युवा, बुजुर्ग गली, चौक-चौराहों में निकलने लगे और एक-दूसरे पर रंग गुलाल लगाए।

नगाड़े व डीजे की धुन में थिरके युवा
इधर जिला मुख्यालय में तो हर गली-मोहल्ले में होली की मस्ती छाई रही। नगाड़े व डीजे की धुन पर युवा थिरकते रहे। देर शाम तक यही स्थिति रहा। लोग घर-घर जाकर लोगों को तिलक लगाए और एक-दूसरे पर गुलाल लगाकर होली की बधाई भी दिए।

कई गांवों में चिकनपाक्स, नहीं मनाई होली
जिले के कई गांवों में चिकनपाक्स (छोटी माता) का प्रकोप है। इन गांवों में न व्यंजन बने और न ही गुलाल खेला गया। इन गांवों के युवा अन्य गांव में होली खेलने गए। साथ ही होली के इस उत्सव में बच्चे, युवक-युवती, महिलाएं, बड़े बुजुर्ग सभी इस उत्सव में डूबे रहे। इधर पर्यटन केंद्र तांदुला, रानी माई, सियादेवी और भोला पठार में भी कई परिवार होली मानाने गए। होली पर जगह-जगह फाग गीत व प्रतियोगिता चलता रहा।

जगह-जगह रही पुलिस गश्त, नहीं हुआ हुड़दंग
होली के दिन इधर पुलिस विभाग द्वारा जिले के सभी 704 गांवों में पुलिस गश्त लगा दिए थे। पेट्रोलिंग की टीम हर आधे घंटे में गांवों का दौरा करती थी, ताकि कोई घटना न हो। @ pareika . इधर पुलिस विभाग ने होली के एक दिन बाद सभी जवान मिलकर होली मनाई। पुलिस के जवान भी होली के रंग में रंगे रहे। जिले में छिटपुट घटनाओं को छोड़कर होली का यह पर्व सादगीपूर्वक मनाया गया।

 

balod patrika

फाग गीतों की रही धूम
दल्लीराजहरा @ pareika . नगर के साथ ही आसपास गांव क्षेत्रों मेंं भी ग्रामवासियों द्वारा सौहाद्र्रपूर्ण एवं भाई-चारे की भावना से होली पर्व मनाया गया। साथ ही साथ लगभग सभी गांव क्षेत्र के लोगों ने घर-घर मेंं जाकर होली का पारंपरिक वाद्य नगाड़ा बजाया और फाग गीतों की लडिय़ां पिरोई। अनेक स्थलों में नगाड़ों के थापों के गूंज के बीच फाग गीत गाकर नृत्य करते हुए लोगों ने सामूहिक रूप से खुशियां मनाई।

बुराई का त्याग कर अच्छाई के रास्ते में चलने का मरार समाज ने लिया संकल्प
दल्लीराजहरा @ pareika . पटेल मरार समाज द्वारा वार्ड क्रमांक 19 में होली मिलन समारोह का आयोजन किया गया। जिसमेंं समाज के महिला-पुरुष एवं बच्चों ने नगाड़े की धुन पर परंपरागत रूप से फाग गीत गाते व नृत्य करते हुए होली पर्व की खुशियां मनाई। एक-दूसरे को गुलाल लगाकर पर्व की शुभकामना दी। वहीं समाज केे सभी लोगों नेे बुराई का त्याग कर अच्छाई के रास्ते में चलते हुए समाज एवं देश हित में कार्य करने का संकल्प लिया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो