scriptLoksabha Election 2019 : मतगणना के दो घंटे में मिलने लगेगा रुझान, तीनों विस का एक साथ आएगा परिणाम, नतीजे की घोषणा कांकेर में | Election 2019 : Trends will take place in two hours of counting | Patrika News

Loksabha Election 2019 : मतगणना के दो घंटे में मिलने लगेगा रुझान, तीनों विस का एक साथ आएगा परिणाम, नतीजे की घोषणा कांकेर में

locationबालोदPublished: May 22, 2019 11:38:39 pm

कांकेर लोकसभा चुनाव के 9 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला आज हो जाएगा। चुनाव में जय और पराजय के लिए उलटी गिनती शुरू हो गई है। कुछ ही घंटों बाद रुझान के साथ कौन बनेगा विजेता यह भी तय हो जाएगा। मुख्य मुकाबला भाजपा प्रत्याशी मोहन मंडावी और कांग्रेस प्रत्याशी बिरेश ठाकुर के बीच है।

balod patrika

Loksabha Election 2019 : मतगणना के दो घंटे में मिलने लगेगा रुझान, तीनों विस का एक साथ आएगा परिणाम, नतीजे की घोषणा कांकेर में

बालोद @ patrika . कांकेर लोकसभा चुनाव के 9 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला आज हो जाएगा। चुनाव में जय और पराजय के लिए उलटी गिनती शुरू हो गई है। कुछ ही घंटों बाद रुझान के साथ कौन बनेगा विजेता यह भी तय हो जाएगा। मुख्य मुकाबला भाजपा प्रत्याशी मोहन मंडावी और कांग्रेस प्रत्य्शी बिरेश ठाकुर के बीच है। भाजपा बचाएगी अपना गढ़ या दो दशक बाद लहराएगा कांग्रेस का परचम। काउंट डाउन शुरू हो चुका है और सारे कयासों व अटकलों पर आज विराम लग जाएगा।

सुबह 8 बजे से गिनती होगी शुरू
गुरुवार सुबह 8 बजे से लोकसभा चुनाव में प्राप्त मतों की गिनती शुरू हो जाएगी। मतों की गिनती से पहले सुबह 7 बजे से निर्वाचन अधिकारी, अॅाब्जर्वर की उपस्थिति में स्ट्रांग रूम खोला जाएगा। जिले के 6 लाख से अधिक मतदाताओं ने किया मतदान है। युवा मतदाताओं के मत होंगे अहम। जिले के तीनों विधानसभा में कुल 6 लाख 45 हजार 785 मतदाताओं में से 6 लाख से अधिक मतदाताओं ने मतदान किया है। वहीं 4 हजार से ज्यादा अधिकारी-कर्मचारियों ने डाक मतपत्र से मतदान किए हैं। डाक से प्राप्त मतपत्रों की गिनती कांकेर में की जाएगी। इस चुनाव में प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करने में युवा मतदाताओं से प्राप्त मतों का अहम रोल है। जिले में लगभग 5 हजार नए मतदातों ने मतदान किया है।

800 से ज्यादा कर्मचारी करेंगे गिनती
जिले में कुल 810 मतदान केंद्र बनाए गए थे। इनमें संजारी बालोद विधान सभा में कुल 257, डौंडीलोहारा में 267 और गुंडरदेही में कुल 286 मतदान केंद्र शामिल थे। मतगणना के लिए हर विधान सभावार 14-14 टेबल लगाए गए हैं। जानकारी के मुताबिक संजारी बालोद में 19, डौंडीलोहारा में 21 और गुंडरदेही में 20 चक्रों में गिनती होगी। लगभग 8 सौ से ज्यादा कर्मचारियों की ड्यूटी मतगणना में लगाई गई है। सुबह 10 बजे से ही रुझान आना शुरू हो जाएगा। गिनती पूरी होने के बाद एक साथ सभी विधानसभा के परिणाम की घोषणा की जाएगी। परिणाम को लेकर दोनों पार्टियों में उत्साह बना हुआ है।

तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था
मतगणना स्थल पर तीन स्तर में सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। बीएसएफ के 90 जवानों के अलावा 300 पुलिस के अधिकारी और कर्मचारी सुरक्षा में तैनात रहेंगे। स्ट्रांग रूम में जाने से पहले तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था से होकर जाना पड़ेगा। दरवाजे पर ही हर सामग्री की जांच की जाएगी। प्रत्याशी सहित मतगणना एजेंट भी पेन, मोबाइल नहीं ले जा सकेंगे। गेट पर जांच पड़ताल के बाद ही पास के साथ स्ट्रांग रूम परिसर में प्रवेश दिया जाएगा। मतगणना स्थल का मोबाइल से फोटो खींचना प्रतिबंध रहेगा। मीडिया कर्मी भी डिजिटल कैमरे से ही फोटोग्राफी करेंगे।

मतदान का आंकड़ा
जिले में इस बार 75.71 फीसदी मतदान हुआ है। विधानसभावार संजारी बालोद में 77.03 फीसदी, डौंडीलोहारा में 74.50 फीसदी और गुंडरदेही विधानसभा में 75.61 फीसदी मतदान हुआ है।

नहीं होगी लाउड स्पीकर से घोषणा
मतगणना स्थल के बाहर कार्यकर्ताओं सहित परिणाम जानने के उत्सुक लोगों को इस बार निराशा हाथ लगेगी। जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से मतगणना स्थल के बाहर लाउड स्पीकर की व्यवस्था नहीं की, लिहाजा राउंडवार जानकारी नहीं मिल पाएगी। वहीं परिणाम की घोषणा भी कांकेर में होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो