scriptElephants team again reached the villages of Daundi block | डौंडी ब्लॉक के गांवों में फिर पहुंचा हाथियों का दल, ग्रामीणों में दहशत | Patrika News

डौंडी ब्लॉक के गांवों में फिर पहुंचा हाथियों का दल, ग्रामीणों में दहशत

चंदा हाथी का दल पांच माह के बाद फिर डौंडी ब्लॉक के गांवोंं मेें पहुंच गया है। इससे ग्रामवासियों में पुन: दहशत है। वन विभाग की टीम भी हाथियों के लोकेशन पर निगरानी रखे हुए है और हाथियोंं से छेडख़ानी नहीं करने, उत्तेजित करने या कोई भी नुकसान नहीं पहुंचाने की समझाइश दे रही है। ग्रामवासियों को सचेत किया जा रहा है।

बालोद

Updated: March 20, 2022 10:49:33 pm

बालोद/दल्लीराजहरा. चंदा chanda हाथी का दल पांच माह के बाद फिर डौंडी ब्लॉक के गांवोंं मेें पहुंच गया है। इससे ग्रामवासियों में पुन: दहशत है। वन विभाग की टीम भी हाथियों के लोकेशन पर निगरानी रखे हुए है और हाथियोंं से छेडख़ानी नहीं करने, उत्तेजित करने या कोई भी नुकसान नहीं पहुंचाने की समझाइश दे रही है। ग्रामवासियों को सचेत किया जा रहा है। balod patrika. हाथियों का दल विभिन्न गांवों से होकर दिसंबर 2020 में डौंडी वन परिक्षेत्र मेें पहुंचा था। उस समय डौंडी क्षेत्र के गांवोंं से होकर दल्लीराजहरा शहर में भी पहुंचा था। जिसके बाद दल जून 2021 में डौंडी ब्लॉक के विभिन्न गांवों मेंं पहुंचकर उत्पात मचाने लगा था। जून से सितंबर 2021 तक अनेक गांवोंं मेें फसलों व सब्जियों की खेती को नुकसान पहुंचाने, गांव की गलियोंं तक पहुंचकर मकानों को क्षतिग्रस्त करने व जनहानि के चलते ग्रामवासियों मेंं दहशत थी। बाद में हाथी का दल अन्यत्र चला गया था।

वन विभाग सक्रिय, ग्रामीणों को दी समझाइश
रात्रि मेें गश्त के दौरान ग्रामीण क्षेत्र मेंं पहुंचे वन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी।
इन गांवों को किया अलर्ट
अब दल मेें लगभग 20 हाथियों के होने की खबर मिल रही है। 20 मार्च की सुबह हाथियों को ग्राम मडिय़ाकट्टा एवं पटेली के जंगल क्षेत्र में देखा गया है। डौंडी ब्लॉक के पुतरवाही, ढोर्रीठेमा, परकालकसा, मथेना, सिंघोला, मंगलतराई क्षेत्र के ग्रामीणों को वन विभाग ने सावधानी बरतने की समझाइश दी गई है।
रतजगा करने लगे ग्रामीण
दल्लीराजहरा एवं डौंडी वन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी रात्रि के समय ग्रामीण क्षेत्र में गश्त कर रहे हैं। हाथियों के लोकेशन पर नजर रखने के साथ ग्रामवासियोंं को सचेत किया जा रहा है। ग्रामवासियों ने बताया कि हाथियों के दल के गांव के पास पहुंचने से सभी परिवार के लोग सचेत हो गए हैं। लोगों ने रातभर अलाव जलाकर रतजगा करते हुए गांव के रहवासी क्षेत्र की निगरानी करने लगे हैं।

शाम होते ही अपने घर से न निकलें लोग
वन विभाग ने ग्रामवासियों को अपने घरों में ही रहने की हिदायत दी गई। कहा गया कि गांव क्षेत्र में जंगली हाथियों का दल घूम रहा है। सभी लोग अपने घरों में सुरक्षित रहें। खेतोंं में रात्रि के समय नहीं रुकें। जलाऊ लकड़ी एकत्रित करने जंगल क्षेत्र में न जाएं, अपने मकान मेें महुआ उत्पाद नहीं रखने, सूनसान रास्तों में अकेले जाने से बचें। गांव के भीतर या आसपास हाथी के दिखने पर तत्काल वन विभाग को सूचित करें। सुबह 6 बजे से पहले कोई भी घर से बाहर न निकलें। वहीं वन विभाग ने ग्रामवासियों को सचेत रहने एवं हाथियों को किसी भी स्थिति में पत्थर नहीं मारने व पटाखा नहीं फोडऩे की हिदायत दी जा रही है।
दर्जनों गांव के लोग दहशत मेें
आसपास गांवों व जंगल क्षेत्र में चंदा हाथी के दल के पुन: वापसी होने से ग्राम घोटिया, खर्रीटोला, कोकान, साल्हे, चिखली, पद्देटोला, फागुनदाह, सिंगनवाही, टेकाढोड़ा, हाथीगोर्रा, खल्लारी, अडज़ाल, वन पंडेल आदि गांव के लोगों में दहशत है। जिन्होंने अपने जानमाल एवं खेतोंं में लगे फसल को लेकर चिंता जताई है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Veer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनName Astrology: इन नाम वाले लोगों के जीवन में अचानक से धनवान बनने का होता है योगफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटबुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामबेहद शार्प माइंड होते हैं इन 4 राशियों के लोग, बुध और शनि देव की रहती है इन पर कृपाज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

टेरर फंडिंग केस में यासीन मलिक को उम्र कैद की सजा, 10 लाख का जुर्मानायासीन मलिक की सजा से तिलमिलाया पाकिस्तान, PM शहबाज शरीफ, इमरान खान, शाहिद आफरीदी को आई मानवाधिकार की यादAir Force के 4 अधिकारियों की हत्या, पूर्व गृहमंत्री की बेटी का अपहरण सहित इन मामलों में था यासीन मलिक का हाथअमरनाथ यात्रियों को तीन लेयर में मिलेगी सिक्योरिटी, ड्रोन व CCTV कैमरों के जरिए भी रखी जाएगी नजरमहबूबा मुफ्ती ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा- आप बता दो कि मुसलमानों के साथ क्या करना चाहते होकपिल सिब्बल समाजवादी पार्टी के टिकट से जाएंगे राज्यसभा, बताई कांग्रेस छोड़ने की वजह16 वर्षीय ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानानंद ने रचा इतिहास, चेसेबल मास्टर्स के फाइनल में पहुँचने वाले पहले भारतीयलोकसभा चुनाव वाला Yogi का बजट, धर्म के साथ रोजगार, युवा, किसान, महिलाओं को जोड़ेगी सरकार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.