scriptसरकार मस्त इधर खाद की कमी से किसान पस्त, मरामारी ऐसी सोसायटियों में रात गुजार रहे किसान | Fertilizer shortage in Balod, farmers are getting upset | Patrika News

सरकार मस्त इधर खाद की कमी से किसान पस्त, मरामारी ऐसी सोसायटियों में रात गुजार रहे किसान

locationबालोदPublished: Aug 03, 2021 12:50:36 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

जिलेभर की विभिन्न सोसायटियों के खाद गोदामों में किसानों की भीड़ लग गई। किसान खाद के लिए अपनी बारी के इंतजार में गोदाम में ही सो गए।

सरकार मस्त इधर खाद की कमी से किसान पस्त, मरामारी ऐसी सोसायटियों में रात गुजार रहे किसान

सरकार मस्त इधर खाद की कमी से किसान पस्त, मरामारी ऐसी सोसायटियों में रात गुजार रहे किसान,सरकार मस्त इधर खाद की कमी से किसान पस्त, मरामारी ऐसी सोसायटियों में रात गुजार रहे किसान,सरकार मस्त इधर खाद की कमी से किसान पस्त, मरामारी ऐसी सोसायटियों में रात गुजार रहे किसान

बालोद. जिले में खाद की किल्लत बढ़ती जा रही है। किसान खाद के लिए सोसायटियों के चक्कर लगा रहे हंै। सोमवार को टेकापार खाद गोदाम सहित जिलेभर की विभिन्न सोसायटियों के खाद गोदामों में किसानों की भीड़ लग गई। किसान खाद के लिए अपनी बारी के इंतजार में गोदाम में ही सो गए। भारी मशक्कत के बाद किसानों को खाद मिली। अभी भी सोसायटियों में पर्याप्त खाद नहीं है। यह पहली बार है जब किसानों को खाद के लिए दर-दर भटकना पड़ रहा है। इधर भाजपाइयों ने खाद की किल्लत को राज्य सरकार की नाकामी बताते हुए सोसायटियों में नगाड़ा बजाकर विरोध प्रदर्शन किया। पर कब तक किसानों को राहत मिलेगी यह भी जिम्मेदार अधिकारी नहीं बता पा रहे हैं।
सोसायटियों में मात्र 4474 टन ही खाद
विभागीय जानकारी के अनुसार खरीफ सीजन में खाद भंडारण का लक्ष्य 41,750 टन रखा गया। जिसके जवाब में अभी तक 37,706 टन खाद का भंडारण किया जा चुका है। जिसमें से 33,232 टन खाद वितरण कर चुके हैं। वर्तमान में 4,474 टन खाद ही उपलब्ध है।
खरीफ फसल के लिए किसानों ने धान की फसल ली है। अब किसानों को खाद की जरूरत पड़ रही है। क्योंकि धान की फसल अब अच्छी तरीके से उग आई है। उसे अच्छी ग्रोथ के लिए खाद की जरूरत है। लेकिन खाद की किल्लत ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। खाद की मारामारी इतनी अधिक है कि किसानों को जैसे ही खाद आने की जानकारी मिली, खाद लेने के लिए सोसायटियों में भीड़ उमड़ पड़ रही है। खाद ले जाने के लिए गाडिय़ों की कतार भी लग गई।
सरकार मस्त इधर खाद की कमी से किसान पस्त, मरामारी ऐसी सोसायटियों में रात गुजार रहे किसान
समय पर खाद का छिड़काव नहीं तो उत्पादन पर असर
किसान रामेश्वर, रेखलाल ने बताया कि धान की फसल अब बड़ी हो रहे है। इसकी अच्छी ग्रोथ व अच्छे उत्पादन के लिए खाद का छिड़काव करना जरूरी है। समय पर खाद फसलों को नहीं मिली तो उत्पादन पर असर पड़ेगा।
जहां शिकायत मिल रही वहां किया जा रहा भंडारण
नोडल अधिकारी, जिला सहकारी केंद्रीय बैंक सत्येंद्र वेदे ने बताया कि बालोद जिले के खाद गोदामों में तेजी से खाद का भंडारण एवं किसानों को समय पर खाद का वितरण किया जा रहा है। जहां खाद की कमी की शिकायत मिल रही है, वहां खाद उपलब्ध कराया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो