scriptपहले योग से खुद को निरोगी बनाया, अब ऑनलाइन देश व विदेश में लोगों को सिखा रहे | आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: योग से कई बीमारी के ठीक होने का दावा, डांसिंग और संगीत के माध्यम से कराते हैं अभ्यास | Patrika News
बालोद

पहले योग से खुद को निरोगी बनाया, अब ऑनलाइन देश व विदेश में लोगों को सिखा रहे

बालोद नगर के निवासी 44 वर्षीय धीरज शर्मा आर्ट ऑफ लिविंग के योग शिक्षक है। उन्होंने खुद को निरोग जीवन में ढाला। अब खुद ऑनलाइन के जरिए जिले के अलावा देश व विदेश के लोगों को योग करा रहे हैं।

बालोदJun 20, 2024 / 11:25 pm

Chandra Kishor Deshmukh

बालोद नगर के निवासी 44 वर्षीय धीरज शर्मा आर्ट ऑफ लिविंग के योग शिक्षक है। उन्होंने खुद को निरोग जीवन में ढाला। अब खुद ऑनलाइन के जरिए जिले के अलावा देश व विदेश के लोगों को योग करा रहे हैं।

International Yoga Day बालोद नगर के निवासी 44 वर्षीय धीरज शर्मा आर्ट ऑफ लिविंग के योग शिक्षक है। उन्होंने खुद को निरोग जीवन में ढाला। अब खुद ऑनलाइन के जरिए जिले के अलावा देश व विदेश के लोगों को योग करा रहे हैं।

बोर न लगे, इसलिए अलग-अलग तरीके से करा रहे योग

उन्होंने बताया कि पहली बार 2009 में आर्ट ऑफ लिविंग से योग सीखा। फिर लोगों को सिखाना शुरू किया। जिले में ऑफलाइन व अन्य राज्य व विदेश के लोग ऑनलाइन योग सीखते हैं। लगभग 12 हजार लोग योग कर रहे हैं। योग से कई लोगों की बीमारी ठीक हो गई है। लोगों को योग से बोर न लगे, इसलिए अलग-अलग तरीके से योग करवाते है। सबसे ज्यादा डांसिंग योग व संगीत योग है। वे छोटे बच्चों को भी योग सीखा रहे हैं। उन्होंने हर व्यक्ति से योग करने की अपील की है। योग के क्षेत्र में बेहतर कार्य के लिए उन्हें कई सम्मान भी मिल चुके हैं।

धीरज शर्मा को गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड से किया गया पुरस्कृत।
धीरज शर्मा को गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड से किया गया पुरस्कृत।

लगातार 1641 बार भुजंग आसान कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

इसी साल धीरज शर्मा ने गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में एक घंटे में 1641 भुजंगासन कर नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। इसका सर्टिफिकेट व मेडल 8 मई को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने प्रदान किया। यह रिकॉर्ड धीरज शर्मा ने 27 फरवरी को गुरु ग्रेस योगा एंड वैलनेस स्टूडियो बालोद में बनाया था। गोल्डन बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड की छत्तीसगढ़ हेड सोनल राजेश शर्मा ऑब्जर्वर के रूप मौजूद थीं। उनके वीडियो दिल्ली हेड ऑफिस भेजे गए। वहां से अप्रूवल के बाद दिल्ली से सर्टिफिकेट व मेडल रायपुर भेजा गया।

यह भी पढ़ें

बालोद जिले में कुछ साल में कुपोषण दर घटी, अभी भी 8399 बच्चे कुपोषित, 1251 गंभीर

राजस्थान के युवक का तोड़ा रिकॉर्ड

यह रिकॉर्ड सन 2018 में राजस्थान के एक युवक ने बनाया था। उसने 60 मिनट्स में 849 बार भुजंगासन किया था। जिसे धीरज शर्मा ने सिर्फ 29.30 मिनट्स में तोड़ दिया और 60 मिनट्स के अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते हुए 1641 बार भुजंगासन किया, जो वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

यह भी पढ़ें

जर्जर पुल से निकला सरिया, बारिश में पानी भरा, कभी भी हो सकती है दुर्घटना

योग को अपनाने लगे छोटे बच्चे व युवा, बुजुर्ग

धीरज शर्मा ने बताया कि अब धीरे-धीरे लोग योग को पुन: अपना रहे हैं। छोटे बच्चे भी योग कर रहे हैं। युवा व बुजुर्ग भी योग को अपना रहे हैं। हर व्यक्ति को अपने जीवन में योग को शामिल करना चाहिए इसका फायदा जरूर मिलेगा।

Hindi News/ Balod / पहले योग से खुद को निरोगी बनाया, अब ऑनलाइन देश व विदेश में लोगों को सिखा रहे

ट्रेंडिंग वीडियो