scriptचौकीदार ने लगाए लोहारा वन विभाग के वनरक्षक व चौकीदार पर मारपीट के आरोप | Forest Department's forest guard charges blamed | Patrika News

चौकीदार ने लगाए लोहारा वन विभाग के वनरक्षक व चौकीदार पर मारपीट के आरोप

locationबालोदPublished: Aug 04, 2018 12:37:37 am

ग्राम संबलपुर में स्थित ऑक्सी वन (कैंपा) की देखरेख करने वाले भृत्य ईश्वरलाल पिस्दा से मारपीट का मामला सामने आया है। मामले पर वन अधिकारी ने कहा है शिकायत की जांच कराएंगे।

Watchman

चौकीदार ने लगाए लोहारा वन विभाग के वनरक्षक व चौकीदार पर मारपीट के आरोप

बालोद/डौंडीलोहारा. ग्राम संबलपुर में स्थित ऑक्सी वन (कैंपा) की देखरेख करने वाले भृत्य ईश्वरलाल पिस्दा से मारपीट का मामला सामने आया है। उन्होंने लोहारा वन विभाग में वानिकी चौकीदार वासु गंधर्व एवं वन रक्षक (बीट गार्ड) तुलसी राम पिस्दा पर स्थानीय कार्यालय में मारपीट करने का आरोप लगाया है। इसकी स्थानीय थानेे में शिकायत की गई है। मामले पर वन अधिकारी ने कहा है शिकायत की जांच कराएंगे। इधर जानकारी मिली है कि पत्रिका में 2 अगस्त हो आक्सी वन के मामले में खबर प्रकाशित हुई थी, जिससे नाराज होकर कुछ वन कर्मचारियों ने चौकीदार के साथ ऐसी हरकत की है।

तीन माह से नहीं मिल रहा था वेतन
डौंडीलोहारा पुलिस के अनुसार शिकायतकर्ता ने बताया कि उसे तीन माह से वेतन नहीं मिल रहा था। लगभग 27 एकड़ में फैले ऑक्सी वन के लगभग साढ़े 6 हजार पौधों की सुरक्षा की जिम्मेदारी उसके ऊपर है। पिछले 1 साल से वह सुरक्षा कर रहा है। इस संबंध में समाचार प्रकाशित होने से नाराज होकर दोनों कर्मियों ने गुरुवार की शाम लोहारा में लात घूंसों से मारपीट की एवं अभद्र व्यवहार भी किया।

नशे में डयूटी करता है भृत्य : स्टॉफ
पुलिस के अनुसार स्थानीय विभाग के कुछ स्टाफ ने पुलिस को सूचना दी है कि ऑक्सी वन में पदस्थ उक्त भृत्य डयूटी टाइम में शराब के नशे में रहता है, जिससे कभी भी ऑक्सी वन को नुकसान पहुंच सकता है। इसकी पुष्टि डिप्टी रेंजर नीलकंठ साहू ने भी की है। वहीं मामले में पुलिस ने किशन साहू को जांच अधिकारी नियुक्त किया है। आगे की कार्रवाई की जा रही है।

विभागीय कार्यप्रणाली पर उठ रहे सवाल
ज्ञात रहे कि इस पूरे मामले में ऑक्सी वन में एक साल से हजारों पौधों की देखरेख कर रहे भृत्य ने विभागीय अधिकारियों पर कार्यालय में ही मारपीट करने जैसे गंभीर आरोप लगाए है। इससे विभागीय कार्यप्रणाली पर सवाल उठ रहे हैं।
योजना में लापरवाही व अनियमितता सामने आई तभी भृत्य के शराबी होने की बात क्यों सामने आ रही है?
क्या एक साल से विभागीय जिम्मेदारों को इसकी जानकारी नहीं थी?
ऑक्सी वन की देखरेख जैसी बड़ी जिम्मेदारी केवल एक भृत्य के भरोसे क्यों छोड़ दी गई?
आखिर अपने वेतन को नियमित करने की मांग कर इस कर्मचारी ने कौन सी गलती कर दी?

नहीं की मारपीट
डौंडीलोहारा वन विभाग के डिप्टी रेंजर नीलकंठ साहू ने कहा ईश्वर लाल नेताम शराब के नशे में डयूटी पर जाता है। दो माह का वेतन अभी आ गया है। मामले में किसी तरह की मारपीट नहीं की गई है। केवल पुलिस को सूचना दी गई है। वन रक्षक तुलसीराम पिस्दा ने कहा किसी के साथ कोई मारपीट नहीं की गई है। डयूटी टाइम में शराब पीकर नहीं आने को कहा है। इसकी सूचना पुलिस को भी दी गई है।

जांच कर रिपोर्ट सौंपेंगे
लोहारा थाना के जांच अधिकारी किशन साहू ने बताया मामले में जानकारी लेता हूं अभी कई अन्य मामलों की जांच कर रहा हूं। जांच कर रिपोर्ट सौपेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो