scriptस्मृति शेष: जब अजीत जोगी की सभा में एक साथ 12 भाजपा विधायक कांग्रेस में हो गए थे शामिल, CG की राजनीति में आ गया था भूचाल | Former Chief Minister Ajit Jogi died, funeral was held today | Patrika News

स्मृति शेष: जब अजीत जोगी की सभा में एक साथ 12 भाजपा विधायक कांग्रेस में हो गए थे शामिल, CG की राजनीति में आ गया था भूचाल

locationबालोदPublished: May 30, 2020 07:30:41 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

बालोद को कई सौगातें भी दी हैं, जिसमें बालोद जिले का एकमात्र सहकारी शक्कर कारखाना भी शामिल हैं। आज यहां हजारों किसान गन्ना सप्लाई कर रहे हैं। (Former CM chhattisgarh Ajit jogi)

स्मृति शेष: जब अजीत जोगी की सभा में एक साथ 12 भाजपा विधायक कांग्रेस में हो गए थे शामिल, CG की राजनीति में आ गया था भूचाल

स्मृति शेष: जब अजीत जोगी की सभा में एक साथ 12 भाजपा विधायक कांग्रेस में हो गए थे शामिल, CG की राजनीति में आ गया था भूचाल

बालोद. प्रदेश के प्रथम मुख्यमंत्री अजीत जोगी के निधन के समाचार से पूरे बालोद में शोक की लहर है। अजीत जोगी कई राजनीतिक अभियानों के लिए मुख्यमंत्री बनने से पहले एवं मुख्यमंत्री बनने के बाद कई बार बालोद आए। क्षेत्र के अनेक समर्थकों से उनका जीवंत संपर्क रहा था। उन्होंने बालोद को कई सौगातें भी दी हैं, जिसमें बालोद जिले का एकमात्र सहकारी शक्कर कारखाना भी शामिल हैं। आज यहां हजारों किसान गन्ना सप्लाई कर रहे हैं, जिससे शक्कर का उत्पादन हो रहा है। यहां बने शक्कर की सप्लाई छत्तीसगढ़ सहित अन्य राज्यों में भी की जा रही है। कारखाना घाटे में होने के बावजूद शक्कर कारखाना प्रदेश व जिले की अर्थव्यवस्था को सुधारने में अहम भूमिका निभा रहा है। पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के राजनीति सफर का भी बालोद से गहरा संबंध है।
छत्तीसगढ़ भाषा पर थी जबरदस्त पकड़
प्रथम मुख्यमंत्री अजीत जोगी की छत्तीसगढ़ी भाषा पर गजब की पकड़ थी। वह बिना रुके छत्तीसगढ़ी में धाराप्रवाह राजनीतिक भाषण देते थे। उनके शब्द लोगों के मन में स्थान बनाते थे। वे अपने विरोधियों की आलोचना करने के लिए लबरा जैसे शब्द का इस्तेमाल करने में भी नहीं चूकते थे। छत्तीसगढ़ के अधिकांश क्षेत्रों में युवा उनकी शैली का नकल करते भी दिखाई देते थे।
छत्तीसगढ़ राज्य का निर्माण सन 2000 में हुआ। नया राज्य बनने के साथ राजनीति भी नई होती चली गई और कई परिवर्तन भी हुए। 10 दिसम्बर 2001 में जब मुख्यमंत्री अजीत जोगी आदिवासी समाज के शहीद वीर नारायण जयंती कार्यक्रम में सरदार पटेल मैदान में शिरकत की थी। इस कार्यक्रम में भाजपा विधायक स्व. लोकेंद्र यादव भी शामिल हुए।
पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी पहले कांग्रेस के बड़े नेता थे व कांग्रेस से ही मुख्यमंत्री बने थे पर भाजपा विधायक लोकेंद्र यादव ठीक पूर्व मुख्यमंत्री के पास एक साथ बैठने के बाद राजनीति हलचल शुरू हो गई। इस सभा के कुछ घंटे बाद ही प्रदेश के 12 भाजपा विधायक कांग्रेस में शामिल हो गए थे। इस राजनीतिक बदलाव की घटना के बाद अजीत जोगी ने राजनीति के क्षेत्र में बड़ी पहचान बना ली। भाजपा को रानीतिक सफर में बड़ा झटका लगा।
लोकेंद्र यादव ने की थी शक्कर कारखाने की मांग
जानकारी के मुताबिक जब प्रदेश में 12 भाजपा विधायक कांग्रेस में शामिल हुए उसमें संजारी बालोद विधायक स्व. लोकेंद्र यादव भी थे। उन्होंने कांग्रेस में शामिल होने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के सामने शर्त रखी थी कि बालोद के विकास व जनता को रोजगार के लिए शक्कर कारखाना खोला जाए। इसके कुछ माह बाद ही अजीत जोगी ने सन् 2002 में बालोद के ग्राम करकाभाट में शक्कर कारखाना खोलने की घोषणा की और भूमिपूजन भी किया। इस तरह उन्होंने अपना वादा भी निभाया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो