कोरोना का ऐसा खौफ, संक्रमित युवक की मौत के 10 दिन बाद SDM से अनुमति लेकर अस्थि उठाने पहुंचे परिजन

दरअसल इस परिवार को समझ नहीं आ रहा था कि कोरोना से मौत के बाद अंतिम संस्कार करने नियम है, लेकिन अस्थि उठाने कोई गाइड लाइन है कि नहीं। फिर तहसीलदार, एसडीएम की अनुमति के बाद मंगलवार को अस्थि उठाई गई। coronavirus death in Balod

By: Dakshi Sahu

Published: 30 Sep 2020, 05:45 PM IST

बालोद. बढ़ते कोरोना संक्रमण व मौत के आंकड़े से जिला दहल गया है। कोरोना का खौफ पीडि़त परिवार व गांव में ऐसा है कि संक्रमण से मौत होने वाले परिवार के नजदीक नहीं आ रहे हैं। जिला मुख्यालय से लगे ग्राम मेढ़की (बघमरा) में यह स्थिति देखने को मिली। यहां एक युवक की कोरोना से मौत हुई। अंतिम संस्कार के 10 दिन बाद मंगलवार को मुक्तिधाम से अस्थि उठाई गई। सावधानी बरतते हुए हाथों में ग्लब्स व मास्क पहन कर अस्थि उठाई गई। दरअसल इस परिवार को समझ नहीं आ रहा था कि कोरोना से मौत के बाद अंतिम संस्कार करने नियम है, लेकिन अस्थि उठाने कोई गाइड लाइन है कि नहीं। फिर तहसीलदार, एसडीएम की अनुमति के बाद मंगलवार को अस्थि उठाई गई। इधर लॉकडाउन बुधवार रात्रि 12 बजे से खत्म हो जाएगा। नई चुनौतियों के साथ दुकानें व बाजार खुल जाएगी।

अब कई मरीजों को हो रही सांस लेने में परेशानी
वर्तमान में कई ऐसे कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं, जिसमें वाकई में कोरोना के लक्षण पाए गए हैं। कई ऐसे मरीज हैं, जिन्हें ऑक्सीजन की जरूरत पडऩे लगी है। कई लोगों में तो सांस फूलने की भी शिकायत मिल रही है। हालांकि जिला मुख्यालय के कोविड-19 अस्पताल में ऑक्सीजन वार्ड है। हाल ही में लगभग 10 मरीजों को ऑक्सीजन वार्ड में ही रखा गया है। जिले में स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक कोरोना से 11 लोगों की मौत हो चुकी है। सबसे ज्यादा पांच मौत दल्लीराजहरा में हुई है। यहां कोरोना के लगातार मिल रहे मरीज व मौत के आंकड़े को देखते हुए इस क्षेत्र के कुछ वार्ड को संवेदनशील मानकर शासन लगातार सख्ती बरत रहा है।

54 नए मरीज मिले
लॉकडाउन लगने के बाद भी जिले में कोरोना के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। मंगलवार को जिले में कोरोना के 54 नए मरीज सामने आए हैं। वहीं राहत की बात यह है कि मंगलवार को 122 कोरोना के मरीज स्वस्थ हुए हैं। जिसे डिस्चार्ज किया गया। अब इन नए मरीजों के साथ ही कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 2292 हो गई है। वहीं एक्टिव मरीजों की संख्या 730 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक सबसे ज्यादा मरीज डौंडी में 17, बालोद में 12, डौंडीलोहारा 4, गुरुर में 12 व गुंडरदेही में 9 नए मरीज मिले हैं। कोरोना के 302 ऐसे मरीज हैं, जिनका इलाज घर पर ही चल रहा है।

coronavirus Coronavirus Deaths
Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned